Rohit Sharma: "पहली बार जब हमने...", 2007 के विश्व कप में भारतीय टीम के मैनेजर रहे दिग्गज ने रोहित शर्मा को लेकर दे दिया बड़ा बयान

Lalchand Rajput on Rohit Sharma: 2007 में युवा रोहित शर्मा विनिंग टी20 टीम का हिस्सा थे, अब बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने 2024 में भारत के लिए दूसरा टी20 विश्व कप जीता

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Lalchand Rajput on Rohit Sharma Captaincy: टीम इंडिया टी20 विश्व चैंपियन बन चुकी है. 29 जून, 2024 लोगों को हमेशा याद रहेगा. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2024 फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत के 13 साल के सूखे को खत्म किया था. युवा रोहित शर्मा का टी20 करियर का आगाज जितना शानदार रहा, उतना ही उनके टी20 करियर का अंत भी यादगार रहा. 2007 में युवा रोहित शर्मा विनिंग टी20 टीम का हिस्सा थे. अब बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने 2024 में भारत के लिए दूसरा टी20 विश्व कप जीता और अपने करियर का शानदार अंत किया.

रोहित शर्मा की कप्तानी, एग्रेसिव माइंडसेट, आक्रामक बल्लेबाजी का हर कोई मुरीद है. भारत इस बार टूर्नामेंट में एक भी मैच हारे बिना टी20 विश्व कप जीतने वाली पहली टीम बन चुकी है.टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत पर टी20 विश्व कप 2007 जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर लालचंद राजपूत ने 2024 के विजयी अभियान, रोहित और विराट कोहली द्वारा छोड़ी गई विरासत, साथ ही इस जीत में जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या की भूमिका पर आईएएनएस से खास बातचीत की.

साक्षात्कार की मुख्य बातें:

प्रश्न: इस टी20 विश्व कप जीत के बारे में आपके क्या विचार हैं और भारतीय क्रिकेट के लिए इसका क्या मतलब है?

Advertisement

उत्तर: हर कोई बहुत उत्साहित है और हमने लंबे समय के बाद फिर से कप जीता है, इसलिए यह बहुत रोमांचक है. पहली बार जब हमने 2007 में जीत हासिल की थी, तो यह बहुत मायने रखता था. उसके बाद आईपीएल शुरू हुआ और हम देख सकते हैं कि आईपीएल के ज़रिए बहुत सारे खिलाड़ी टी20 खेल रहे हैं. हमें बहुत अच्छी बेंच स्ट्रेंथ मिल रही है. अगर आप हमारी टीम को देखें, तो हम दो या तीन टीमों को एक साथ तैयार कर सकते हैं. हमारी बेंच स्ट्रेंथ बहुत मजबूत हैं. इसलिए, यह विश्व कप जीत निश्चित रूप से युवा खिलाड़ियों को इस खेल को और ज़्यादा अपनाने के लिए प्रेरित करती है.

Advertisement

प्रश्न: रोहित शर्मा 2007 के संस्करण को जीतने वाली टीम के सदस्य थे और अब वह 2024 में विजेता कप्तान हैं. आप भारत के लिए ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने और अब इस प्रारूप को अलविदा कहने की उनकी विरासत को कैसे देखते हैं?

Advertisement

उत्तर: रोहित के लिए यह एक लंबी यात्रा रही है. वह प्रतिभाशाली था और इसलिए हमने उसे 2007 में चुना था. उसने फाइनल में भी अच्छी पारी खेली, जहां वह 30 रन तक पहुंचा और विश्व कप जीतने का स्वाद चखा. इसलिए, इस बार वह एक कप्तान के रूप में जीतना चाहता था, जिसके लिए उसे उसका इनाम मिला. उसने जिस तरह का क्रिकेट खेला, वह बहुत महत्वपूर्ण था. यहां तक ​​कि पिछले साल के वनडे विश्व कप में भी, जिस तरह से वह हर समय टीम को शुरुआत देता था और सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों का सामना करता था, उसकी वह विरासत हमेशा रहेगी. निकट भविष्य में किसी के लिए उसके जैसे महान खिलाड़ी की जगह भरना मुश्किल होगा. लेकिन निश्चित रूप से, समय के साथ रोहित की जगह कोई नया व्यक्ति आ सकता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, Jammu-Kashmir का एग्जिट पोल क्या इशारा कर रहा है?