विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जो रूट ने खत्म की यशस्वी जायसवाल की बादशाहत, इस मामले में निकले सबसे आगे

ICC World Test Championship: इंग्लैंड के जो रूट मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उनके नाम अब 14 मैचों की 24 पारियों में 48.40 की औसत से 1065 रन है. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और पांच अर्द्धशतक आए हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
J

ICC World Test Championship 2023-2025, Most Runs: आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद से भारतीय खिलाड़ी एक्शन से दूर है. टी20 विश्व कप के बाद भारत को एक लंबा आराम मिला है और अब टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी, लेकिन यह टेस्ट सीरीज 19 सितंबर से शुरू होनी है. दूसरी तरफ बांग्लादेश - पाकिस्तान और इंग्लैंड-श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है और इसका नुकसान भारतीय खिलाड़ियों को जरुर हुआ है.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-2025 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को पीछे छोड़ दिया है. श्रीलंका के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में हो रहे सीरीज के पहले मुकाबले की पहली पारी में जो रूट 42 रन बनाने में सफल हुए. इस पारी के दम पर उन्होंने जायसवाल को पीछे छोड़ दिया है. इस मैच की शुरुआत से पहले जो रूट को जायसवाल से आगे निकलने के लिए केवल 6 रनों की जरुरत थी.

जो रूट निकले सबसे आगे

इंग्लैंड के जो रूट मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उनके नाम अब 14 मैचों की 24 पारियों में 48.40 की औसत से 1065 रन है. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और पांच अर्द्धशतक आए हैं.

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर भारत के यशस्वी जयसवाल हैं, जिन्होंने 9 मुकाबलों की 16 पारियों में 68.53 की औसत से 1028 रन बनाए हैं. यशस्वी जयसवाल के बल्ले से इस दौरान तीन शतक और चार अर्द्धशतक आए हैं. बता दें, जो रूट और यशस्वी जयसवाल ऐसे दो बल्लेबाज हैं, जो मौजूदा चक्र में एक हजार से अधिक रन बनाने में सफल हुए हैं.

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के ही जैक क्रॉली हैं, जिन्होंने 13 मैचों की 23 पारियों में 42.78 की औसत से 984 रन बनाए हैं. जबकि चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा हैं, जिन्होंने 12 मैचों की 24 पारियों में 41.00 की औसत से 943 रन बनाए हैं.

इंग्लैंड के बेन डकेट 14 मैचों की 25 पारियों में 35.83 की औसत से 860 रन बनाकर पांचवें स्थान पर हैं. इस लिस्ट में टॉप-10 में दूसरे भारतीय रोहित शर्मा हैं, जो 9वें स्थान पर हैं. रोहित शर्मा ने 9 मैचों की 16 पारियों में 46.66 की औसत से 700 रन बनाए हैं. रोहित ने तीन शतक और तीन अर्द्धशतक लगाए हैं.

Advertisement

ऐसा है मैच का हाल

श्रीलंका ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. श्रीलंका की पहली पारी सिर्फ 236 रनों पर सिमट गई थी. श्रीलंका के लिए पहली पारी में धनंजय डी सिल्वा और मिलन रथनायके ने अर्द्धशतकीय पारियां खेली थी. इसके जवाह में इंग्लैंड ने पहली पारी में 358 रन बनाए और श्रीलंका पर बड़ी बढ़त हासिल की.

इंग्लैंड के लिए पहली पारी में जैमी स्मिथ ने 111 रन बनाए और इंग्लैंड को बढ़त दिलाने में सफलता पाई. जैमी के अलावा इंग्लैंड के लिए पहली पारी में हैरी ब्रूक ने 56 तो जो रूट ने 42 रन बनाए.

Advertisement

वहीं चौथे दिन लंच तक श्रीलंका ने कामिंदु मेंडिस के शतक के दम पर छह विकेट के नुकसान पर 291 रन बना लिए थे और इंग्लैंड पर 169 रनों की बढ़त हासिल बना ली है. उनसे पहले एंजिलो मैथ्यूज ने 65 रन बनाए जबकि विकेटकीपर दिनेश चांडीमल 62 रन बनाकर नाबाद थे.

यह भी पढ़ें: विनेश फोगाट के अधूरे सपने को पूरा करेगी यह पहलवान! विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर देश का नाम किया रोशन

Advertisement

यह भी पढ़ें: Shikhar Dhawan: "एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं..." संन्यास का ऐलान करते हुए शिखर धवन ने दिया बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
UP में Akhilesh Yadav और Yogi Adityanath के बीच जुबानी जंग कहां रुकेगी? | Uttar Pradesh