Jasprit Bumrah vs Shoaib Akhtar : किसमें कितना है दम..38 टेस्ट के बाद किसका रिकॉर्ड है बेहतर, जानकर चौंक जाएंगे

Jasprit Bumrah vs Shoaib Akhtar After 38 test match, अपने करियर में बुमराह ने कई रिकॉर्ड बना लिए हैं. यही कारण है कि बुमराह की तुलना दुनिया के महान गेंदबाजों के साथ होने लगी है. कई दिग्गज उनकी तुलना वसीम अकरम और वकार यूनुस जैसे गेंदबाजों से करने लगे हैं

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
J

Jasprit Bumrah vs Shoaib Akhtar : विश्व क्रिकेट में इस समय जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज के तौर पर जाने जाते हैं. अपने करियर में बुमराह ने कई रिकॉर्ड बना लिए हैं. यही कारण है कि बुमराह की तुलना दुनिया के महान गेंदबाजों के साथ होने लगी है. कई दिग्गज उनकी तुलना वसीम अकरम और वकार यूनुस जैसे गेंदबाजों से करने लगे हैं. वहीं, 90s के दौर में एक और ऐसा गेंदबाज था जिसे विश्व क्रिकेट का सबसे खतरनाक गेंदबाज माना जाता है. वो और कोई नहीं शोएब अख्तर थे. शोएब, 90 के दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले गेंदबाज़ों में से एक थे. ऐसे में आज हम जानते हैं 38 टेस्ट मैचों के बाद अख्तर और बुमराह में से किसने ज्यादा विकेट लेने में सफलता हासिल की थी. 

शोएब अख्तर का 38 टेस्ट के बाद कैसा था परफॉर्मेंस

विश्व क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड शोएब अख्तर के नाम है. अख्तर को विश्व क्रिकेट का सबसे खतरनाक गेंदबाज माना जाता है. रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से विख्यात अख्तर ने  साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किमी/घंटा (100.2 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. जो विश्व क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद थी. अख्तर भले ही केवल 46 टेस्ट मैच ही खेल पाए लेकिन उनकी तेज गेंद का सामना करना किसी भी बल्लेबाज के लिए चुनौती हुआ करती थी.  

अख्तर के टेस्ट करियर की  बात की जाए तो रफ्तार के इस सौदागर ने अपने 46 टेस्ट में 178 विकेट लेने का कमाल किया था. शोएब ने अपने टेस्ट करियर में 12 बार 5 विकेट हॉल करने में सफलता हासिल की थी. वहीं, 2 बार एक टेस्ट में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. अख्तर का औसत 25.69 का रहा है. वहीं, अपने करियर का पहले 38 टेस्ट मैच के बाद शोएब ने 155 विकेट चटकाए थे. 

Advertisement

जसप्रीत बुमराह का 38 टेस्ट के बाद कैसा था परफॉर्मेंस

वहीं, बात करें जसप्रीत बुमराह की तो बुमराह ने अबतक अपने 38 टेस्ट में 170 विकेट चटका चुके हैं. इस दौरान बुमराह ने अबतक 10 दफा 5 विकेट हॉल करने का रिकॉर्ड बनाया है. बुमराह का बेस्ट गेंदबाजी परफॉर्मेंस अबतक 9/86 का रहा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election Result 2024: BJP की बड़ी जीत पर PM Modi का BJP Workers को संबोधन