Jasprit Bumrah: बुमराह के पास इतिहास रचने का मौका, तीन विकेट लेते ही बना देंगे रिकॉर्ड, विश्व क्रिकेट में मचाएंगे तहलका

Jasprit Bumrah record in Test: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह के पास इतिहास रचने का मौका होगा. ऐसा करते ही बुमराह एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Jasprit Bumrah Upcoimng record: बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट (IND vs BAN) मैच चेन्नई में 19 सितंबर को खेला जाएगा. भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने वाली है. इस सीरीज में भारत के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पास इतिहास रचने का मौका होगा. बुमराह इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट लेने से केवल 3 विकेट दूर हैं. बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 195 मैच की 226 पारियों में 397 अपने नाम करने में सफल रहे हैं. बता दें कि बुमराह के पास इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट हासिल करने का मौका है .अबतक इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 से ज्यादा विकेट भारत के लिए अनिल कुंबले, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, कपिल देव, जहीर खान, रविंद्र जडेजा, जवागल श्रीनाथ, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा ने चटकाए हैं. (Jasprit Bumrah milestone in IND vs BAN 1st Test)

इसके अलावा बुमराह टेस्ट में 4 विकेट और लेते ही वीनू मांकड़  से आगे निकल जाएंगे. टेस्ट में भारत की ओऱ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में बुमराह 14वें नंबर पर आ जाएंगे. अबतक बुमराह ने टेस्ट में 159 विकेट लिए हैं, वहीं, वहीं,  मांकड़ ने अपने करियर में 44 टेस्ट में कुल 162 विकेट लिए हैं. यानी बुमराह के पास मांकड़ से आगे निकलने का मौका होगा. 

टेस्ट क्रिकेट में बल्ले से बुमराह ने बनाया है एक खास रिकॉर्ड

अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक बल्लेबाजी रिकॉर्ड भी है. उनके नाम टेस्ट मैचों में एक ओवर में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है, उन्होंने साल 2022 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ़ एक ओवर में 35 रन बनाए थे.  बुमराह ने उस ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर 29 रन बनाए, जिसमें अतिरिक्त 6 रन शामिल थे. बुमराह ने ऐसा कर  2017 में हार्दिक पांड्या के एक ओवर में 26 रन बनाने के रिकॉर्ड और कपिल देव के 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ़ एक ओवर में 24 रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. 

Advertisement

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप , जसप्रीत बुमराह, यश दयाल

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?