Ishan Kishan: ईशान किशन इस सीरीज से कर सकते हैं टीम इंडिया में वापसी, रिपोर्ट में हुआ बड़ा दावा

Ishan Kishan in Team India: ईशान किशन को लेकर खबर है कि अगर ईरानी कप में अगर जुरेल शेष भारत के लिए खेलते हैं, तो संभावना है कि वो बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए संजू सैमसन के बाद विकेटकीपिंग के दूसरे विकल्प हों.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

ईशान किशन ने दक्षिण अफ्रीकी दौरे से अपना नाम वापस लिया था और उसके बाद से ही वो टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. ईशान किशन ने इस दौरान राहुल द्रविड़ और बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा कहे जाने के बाद भी घरेलू क्रिकेट ने दूरी बनाई थी, जिसके चलते उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से भी बाहर होना पड़ा था. लेकिन हाल ही में ईशान किशन ने पहले बुच्ची बावू टूर्नामेंट और उसके बाद दलीप ट्रॉफी में शतक जड़ वापसी को लेकर अपना दावा पेश किया है. वहीं अब खबर है कि ईशान किशन को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किए जाने की संभावना है.

मंगलवार को मध्यक्रम के बल्लेबाज सरफराज खान, विकेटकीपर ध्रुव जुरेल और तेज गेंदबाज यश दयाल को बांग्लादेश के कानपुर में 27 सितंबर से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच की अंतिम एकादश में नहीं चुने जाने पर ईरानी कप के लिए भारतीय टीम से रिलीज किया जाना लगभग तय है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक से पांच अक्टूबर तक लखनऊ में रणजी चैम्पियन मुंबई के खिलाफ खेले जाने वाले ईरानी कप के लिए मंगलवार को रुतुराज गायकवाड़ के नेतृत्व में शेष भारत टीम की घोषणा की.

बीसीसीआई से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक,"ध्रुव जुरेल और यश दयाल को शेष भारत टीम में चुना गया है लेकिन ईरानी कप में उनकी भागीदारी कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शामिल नहीं होने पर निर्भर है."

Advertisement

भारतीय टीम के सूत्रों के मुताबिक इस मैच में अगर ऋषभ पंत चोटिल होते हैं तो लोकेश राहुल उनकी जगह विकेटकीपर की भूमिका निभा सकते हैं. ऐसे में जुरेल को रिलीज करना जोखिम भरा नहीं होगा. सरफराज को अगर भारतीय एकादश में जगह नहीं मिली तो उन्हें भी ईरानी कप के लिए राष्ट्रीय टीम से रिलीज किया जा सकता है. वह अजिंक्य रहाणे की अगुवाई वाली मुंबई टीम का हिस्सा हो सकते हैं.

Advertisement

बीसीसीआई ने कहा,"सरफराज खान को दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में बरकरार रखा गया है. वह अगर कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की एकादश का हिस्सा नहीं बनते है तो उन्हें मुंबई टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए रिलीज कर दिया जाएगा."

Advertisement

ईरानी कप के इस मैच से सर्जरी से उबरने के बाद हरफनमौला शारदुल ठाकुर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वापसी करेंगे. इस मैच में मुंबई की टीम को श्रेयस अय्यर, मुशीर खान, शम्स मुलानी और तनुश कोटियान समेत सभी शीर्ष खिलाड़ियों की सेवाएं मिलेगी.

Advertisement

भारतीय टी20 टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे इस मुकाबले का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि इन दोनों खिलाड़ियों को बांग्लादेश के लिए छह अक्टूबर से होने वाली टी20 सीरीज के लिए तीन अक्टूबर को ग्वालियर पहुंचना है. शेष भारत टीम में ईशान किशन भी हैं, जिन्हें घरेलू क्रिकेट खेलने के बीसीसीआई के निर्देश की अनदेखी करने के कारण पिछले सत्र में केंद्रीय अनुबंध नहीं दिया गया था. किशन ने हाल ही में दलीप ट्रॉफी में शतक बनाया और घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए अपनी उत्सुकता दिखाई है.

ईरानी कप में अगर जुरेल शेष भारत के लिए खेलते हैं, तो संभावना है कि किशन बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए संजू सैमसन के बाद विकेटकीपिंग के दूसरे विकल्प हों. शेष भारत टीम में अवेश खान और अर्शदीप सिंह जैसे तेज गेंदबाज भी शामिल नहीं हैं क्योंकि उनका सूर्यकुमार (भारत के कप्तान) और दुबे (मुंबई) की तरह ही टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में चुना जाना लगभग तय है.

शेष भारत की टीम: रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन (उप-कप्तान), साई सुदर्शन, देवदत्त पडिक्कल, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), मानव सुथार, सारांश जैन, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार, यश दयाल, रिकी भुई, शाश्वत रावत, खलील अहमद, राहुल चाहर.

मुंबई की टीम: मुंबई: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), पृथ्वी साव, आयुष म्हात्रे, मुशीर खान, सरफराज खान, श्रेयस अय्यर, सिद्धेश लाड, सूर्यांश शेडगे, हार्दिक तमोरे (विकेटकीपर), सिद्धांत अधात्राव (विकेटकीपर), शम्स मुलानी, तनुष कोटियन, हिमांशु सिंह , शारदुल ठाकुर, मोहित अवस्थी, मोहम्मद जुनैद खान, रॉयस्टन डियाज.

यह भी पढ़ें: "कोई जरूरत नहीं..." मोहम्मद कैफ ने ऋषभ पंत की जगह टीम में ईशान किशन को शामिल किया जाने पर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: "सरकार की ओर से साफ़ संदेश है..." शाकिब को बांग्लादेश पहुंचते ही कर लिया जाएगा गिरफ्तार? बीसीबी ने कही ये बात

Featured Video Of The Day
Israel-Hezbollah War: Emergency लगाने के बाद क्या बड़े कदम उठाने वाला है इजरायल?
Topics mentioned in this article