Ishan Kishan: ईशान किशन की जल्द होगी वापसी, टीम के साथ जाएंगे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर- रिपोर्ट

Ishan Kishan: ईशान किशन को इंडिया ए के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है. बता दें, किशन को घरेलू क्रिकेट पर आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) को प्राथमिकता देने के कारण बीसीसीआई ने केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया था.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Ishan Kishan: ईशान किशन की जल्द हो सकती है टीम इंडिया में वापसी

Ishan Kishan in India A: ईशान किशन दक्षिण अफ्रीकी दौरे से जब से हटे हैं, उन्हें टीम इंडिया में अपनी वापसी का इंतजार है. करीब एक साल होने जा रहा है. अफ्रीकी दौरे से हटने और घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने पर हुए विवाद के चलते ईशान किशन को टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है. इस दौरान भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज खेली, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया में हुआ विश्व कप अपने नाम किया, जिम्बाब्वे का दौरा किया, श्रीलंका का दौरा किया, बांग्लादेश की मेजबानी की, लेकिन ईशान किशन का नाम टीम से गायब रहा. इस साल की शुरुआत में बीसीसीआई ने उन्हें केंद्रीय अनुबंध से भी बाहर कर दिया था.

गौतम गंभीर के हेड कोच बनने के बाद ईशान किशन को लेकर उम्मीद थी कि उन्हें टीम में जगह मिलेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. ईशान किशन को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम इंडिया में जगह नहीं मिली. हालांकि, लगता है अब उनकी जल्द वापसी हो सकती है.

खबर है कि उन्हें इंडिया ए के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है. बता दें, किशन को घरेलू क्रिकेट पर आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) को प्राथमिकता देने के कारण बीसीसीआई ने केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया था. किशन इस सत्र में घरेलू क्रिकेट में वापसी पर झारखंड का नेतृत्व कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दो चार दिवसीय 'टेस्ट' के अलावा वह सीनियर टीम के साथ एक 'इंट्रा-स्क्वाड' अभ्यास मैच में भाग लेने के लिए तैयार हैं.

Advertisement

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत से पहले ऑस्ट्रेलिया ए और इंडिया ए के बीच दो अनाधिकारिक टेस्ट मैच खेले जाएंगे. इंडिया ए का यह दौरा इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सीरीज के पहले या दूसरे मैच से गायब रह सकते हैं और अगर ईशान किशन को मौका मिलता है और वो उसे भुनाने में सफल रहते हैं तो वह अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं.

Advertisement

बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया ए दौरे के लिए अभी टीम का ऐलान नहीं किया है, लेकिन उम्मीद है कि 15 सदस्यीय टीम की कमान ऋतुराज गायकवाड़ संभालेंगे. टीम में ओपनिंग बल्लेबाज़ों में अभिमन्यु ईश्वरन और साई सुदर्शन को भी शामिल किया जा सकता है. ऑस्ट्रेलिया ए के ख़िलाफ़ भारतीय ए टीम का यह दौरा कुछ खिलाड़ियों को बैकअप के रूप में भारत की टेस्ट टीम में शामिल होने का अच्छा मौक़ा दे सकता है.

Advertisement

देवदत्त पडिक्कल, बी इंद्रजीत और रिकी भुई इंडिया ए टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ हो सकते हैं. वहीं अभिषेक पोरेल और इशान किशन टीम में विकेटकीपर के तौर पर शामिल किए जा सकते हैं. नितीश कुमार रेड्डी, तनुष कोटियन और मानव सुथार टीम के ऑलराउंडर हो सकते हैं. मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, ख़लील अहमद और यश दयाल को टीम के तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण में शामिल किए जाने की उम्मीद है.

Advertisement

29 वर्षीय ईश्वरन पहले भी 2022 में बांग्लादेश दौरे पर भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा रह चुके हैं. साथ ही इस घरेलू सीज़न में शानदार फ़ॉर्म में हैं. उन्होंने दलीप ट्रॉफ़ी में दो शतक और ईरानी ट्रॉफ़ी में एक शतक बनाया था. रणजी ट्रॉफ़ी में उन्होंने सीज़न की शुरुआत भी शतक के साथ ही की है. 23 वर्षीय सुदर्शन ने अगस्त में इंग्लिश काउंटी सरे के लिए एक शतक बनाया था. इसके बाद दलीप ट्रॉफ़ी में उन्होंने एक और शतक जड़ा. दिल्ली में तमिलनाडु के चल रहे रणजी ट्रॉफ़ी मैच में भी उन्होंने दोहरा शतक जड़ा है.

इंडिया ए की टीम 31 अक्तूबर से मैकॉय में और 7 नवंबर से मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया ए के ख़िलाफ़ दो चार दिवसीय मैच खेलेगी. इसके बाद वे 15 से 17 नवंबर के बीच पर्थ में भारतीय टीम के ख़िलाफ़ एक वार्म-अप मैच खेलेंगे. इसके बाद 22 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पहला टेस्ट शुरू होगा.

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया ए की संभावित टीम: ऋतुराज गायकवाड़, अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पड़िक्कल, साई सुदर्शन, बी इंद्रजीत, अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), मुकेश कुमार, रिकी भुई, नितीश कुमार रेड्डी, मानव सुथर, नवदीप सैनी, ख़लील अहमद, तनुष कोटियान, यश दयाल.

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 1st Test Day 5: क्या बारिश बचा पाएगी टीम इंडिया को, जानें क्या है मौसम को लेकर अपडेट, न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 107 रन

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: "यह संभव नहीं है कि..." 46 पर ऑल-आउट हुई टीम फिर भी लक्ष्मण ने की रोहित शर्मा की तारीफ

Featured Video Of The Day
UAE Visa: UAE में भारतीयों के लिए वीज़ा ऑन अराइवल, UAE-India friendship का एक और अध्याय | Dubai
Topics mentioned in this article