IPL Retentions Rule: कितने खिलाड़ियों को रिटेन पर पाएंगी फ्रेंचाइजी, राइट टू मैच का होगा विकल्प? रिपोर्ट में रिटेशन को लेकर कई दावे

IPL Retentions Rule: हाल ही में बीसीसीआई मुख्यालय में हुई बैठक में बोर्ड ने सभी 10 टीम मालिकों से खिलाड़ियों की रिटेनरशिप को लेकर चर्चा की. उनमें से अधिकांश 5-6 खिलाड़ियों को बनाए रखना चाहते थे क्योंकि इससे उन्हें निरंतरता मिलेगी.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 की मेगा नीलामी इस साल के अंत में होने की उम्मीद है. मेगा नीलामी अक्सर दिलचस्प संयोजन पेश करती है जिसमें मुश्किल हिस्सा खिलाड़ियों को बनाए रखना होता है. इस बार की नीलामी बड़ी है. ऐसे में सभी फ्रेंचाइजी की कोशिश कोर खिलाड़ियों के इर्द-गिर्द अपनी टीम को बनाए रखने की है.

हालांकि, इसके लिए जरुरी रिटेंशन नियमों को बीसीसीआई द्वारा जारी नहीं किया गया है. वहीं इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल 2025 मेगा नीलामी से पहले आईपीएल फ्रेंचाइजियों को पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दे सकता है.

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आगामी आईपीएल नीलामी में आईपीएल फ्रेंचाइजी को पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दे सकता है. हालांकि, फ्रेंचाइजी के पास राइट टू मैच का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा.

Advertisement

अगर पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति मिलती है, जैसे रिपोर्ट में दावा किया गया है तो चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस समेत सभी फ्रेंचाइजी के पास अपनी कोर टीम को बरकरार रखने में मदद मिलेगी. यह फैसला मुंबई इंडियंस के लिए भी काफी फायदे का सौदा हो सकता है, जो रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या जैसे खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है.

Advertisement

रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में बीसीसीआई मुख्यालय में हुई बैठक में बोर्ड ने सभी 10 टीम मालिकों से खिलाड़ियों की रिटेनरशिप को लेकर चर्चा की. उनमें से अधिकांश 5-6 खिलाड़ियों को बनाए रखना चाहते थे क्योंकि इससे उन्हें निरंतरता मिलेगी. समझा जाता है कि फ्रेंचाइजी के अनुरोध पर विचार करने के बाद बीसीसीआई ने पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने देने का फैसला लिया है, जिससे फ्रेंचाइजी का ब्रांड वैल्यू बना रहे.

Advertisement

2022 सीज़न से पहले फ्रेंचाइजी को अधिकतम चार खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति थी. हालांकि, शर्त यह थी कि इसमें तीन से अधिक भारतीय या दो से अधिक विदेशी खिलाड़ी ना हो. आईपीएल 2025 को लेकर अभी तक इस बात को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है कि प्रत्येक फ्रेंचाइजी कितने विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. वहीं बोर्ड ने अभी तक आगामी नीलामी के लिए रिटेंशन लागत तय नहीं की है.

Advertisement

बीसीसीआई द्वारा रिटेंशन की संख्या पर फैसला लेने के साथ ही यह तय है कि आगामी खिलाड़ियों की नीलामी बड़ी होगी. इस बैठक के दौरान, अधिकांश फ्रेंचाइजी, जो शुरुआत से ही टूर्नामेंट का हिस्सा रही हैं, चाहती थीं कि बड़ी नीलामी चार या पांच साल के चक्र में हो. निरंतरता का हवाला देते हुए वे चाहते थे कि बीसीसीआई बड़े नीलामी में एक साल की देरी करे क्योंकि वे उन प्रमुख प्रतिभाओं को खोने के इच्छुक नहीं थे जिनमें उन्होंने निवेश किया था. पिछले दो बड़ी खिलाड़ियों की नीलामी चार साल के चक्र (2018 और 2022) में आयोजित की गई थी.

कोलकाता नाइट राइडर्स के सह-मालिक शाहरुख खान उन लोगों में शामिल थे जो इस साल बड़ी नीलामी नहीं होने के पक्ष में थे. केकेआर के अलावा, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस भी बड़ी नीलामी को स्थगित करने पर जोर दे रहे थे.

वहीं न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, बीसीसीआई सूत्रों ने बताया कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 के लिए मेगा नीलामी नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में होगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए नियम और विनियम भारतीय क्रिकेट परिषद (बीसीसीआई) द्वारा कुछ दिनों में जारी किए जाएंगे. मेगा नीलामी से संबंधित घटनाक्रम के बारे में, बीसीसीआई सूत्रों ने आईएएनएस को बताया,"आईपीएल 2025 की नीलामी इस साल नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में होगी. इसके नियम कुछ दिनों में सामने आ जाएंगे."

यह भी पढ़ें: "मोहल्ले की टीम भी उनसे बेहतर..." पाकिस्तानी टीम के खराब प्रदर्शन पर भड़का पूर्व दिग्गज, बयान ने मचाई खलबली

यह भी पढ़ें: Akash Deep: "मैंने महसूस किया कि..." आकाश दीप ने रोहित-विराट को लेकर दिया बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
California में स्वामी नारायण मंदिर में तोड़फोड़