IPL Auction 2023: खिलाड़ियों को खरीदते समय फ्रेंचाइजी को इन 5 नियमों को ध्यान में रखना होगा

IPL Auction 2023 Updates: कुल 10 फ्रेंचाइजी में 87 खाली स्थानों के लिए 405 खिलाड़ियों की नीलामी होगी. यह ऐसा अवसर है जहां कुछ करियर बनाए जाएंगे जबकि कुछ दिग्गजों को आवश्यकता से अधिक माना जाएगा.

विज्ञापन
Read Time: 14 mins
कुल 10 फ्रेंचाइजी में 87 खाली स्थानों के लिए 405 खिलाड़ियों की नीलामी

IPL Auction 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 की नीलामी की घड़ी आ गई है, जिसमें कुल 10 फ्रेंचाइजी में 87 खाली स्थानों के लिए 405 खिलाड़ियों की नीलामी होगी. यह ऐसा अवसर है जहां कुछ करियर बनाए जाएंगे जबकि कुछ दिग्गजों को आवश्यकता से अधिक माना जाएगा. आईपीएल नीलामी हमेशा आश्चर्य और निराशा लेकर आती है. लेकिन, इस बार कुछ चीजें अलग होने वाली हैं. यह अच्छा होगा या बुरा, यह तो वक्त ही बता पाएगा. आईपीएल 2023 सीज़न के लिए मिनी-नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में आयोजित होने जा रही है. यहां, हम कुछ नियमों पर एक नज़र डालते हैं जिनका फ़्रैंचाइजी को पालन करने की आवश्यकता होगी.

1. पिछले सीजन के विपरीत, फ्रेंचाइजी को इस बार खर्च करने के लिए 5 करोड़ रुपये अतिरिक्त मिले हैं. उक्त राशि उनके कुल पर्स बैलेंस में जोड़ दी गई है.

2. फ्रेंचाइजी को अपने कुल पर्स बैलेंस का 75 प्रतिशत हर कीमत पर खर्च करना होगा.

3. इस बार राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड की अनुमति नहीं दी गई है.

4. प्रत्येक टीम में भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 17 से 25 तक भिन्न हो सकती है, न कम और न अधिक. जब विदेशी लॉट की बात आती है तो अधिकतम 8 खिलाड़ियों को खरीदा जा सकता है.

Advertisement

5. शुरुआती दौर में बिना बिके रहने वाले किसी भी खिलाड़ी को बाद में वापस लाया जा सकता है.

2023 सीज़न के बाद से, एक्स- फैक्टर सब्स्टिटूशन  की भी अनुमति दी गई है जो प्रभावी रूप से प्रत्येक मैच के लिए प्रति पक्ष 12 सदस्यीय टीम बनाती है. इसलिए फ्रेंचाइजियों को अपने मनचाहे खिलाड़ियों के लिए बोली लगाने से पहले इस पहलू को ध्यान में रखना होगा।

Advertisement
Featured Video Of The Day
BRICS Summit 2024: भारत-चीन में बीच द्विपक्षीय वार्ता में किन बातों पर होगी चर्चा?