IPL 2024 Qualifier 2: SRH और RR के बीच फाइनल में पहुंचने की जंग, इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है दोनों टीमें

बात अगर दोनों टीमें के हेड टु हेड आंकड़ों की करें तो दोनों टीमें 19 बार आईपीएल में एक दूसरे के आमने-सामने आई हैं. इस दौरान राजस्थान ने 9 बार जीत दर्ज की है तो हैदराबाद ने 10 मैच जीते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
I

आईपीएल 2024 के दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होना है. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले की विजेता टीम लीग के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगी. सनराइजर्स हैदराबाद जहां लीग के पहले क्वालीफायर में हारकर आई है तो राजस्थान ने एलिमिनेटर में बेंगलुरु को चार विकेट से हराकर दूसरे क्वालीफायर में जगह बनाई है. हैदराबाद लीग स्टेज के बाद अंक तालिका में दूसरे स्थान पर थी, जबकि राजस्थान भी 17 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर थी. राजस्थान ने 2008 के बाद के आईपीएल खिताब नहीं जीता है, ऐसे में उसकी कोशिश आज जीत दर्ज करके खिताब की तरफ एक कदम और बढ़ाने की होगी.  दूसरी तरफ दो बार की चैंपियन रही हैदराबाद को कप्तान पैट कमिंस के करिश्मे की उम्मीद होगी, जिन्होंने बीते कुछ समय में सभी आईसीसी टूर्नामेंट के खिताब जीते हैंय

ऐसा है दोनों टीमों की रिकॉर्ड

बात अगर दोनों टीमें के हेड टु हेड आंकड़ों की करें तो दोनों टीमें 19 बार आईपीएल में एक दूसरे के आमने-सामने आई हैं. इस दौरान राजस्थान ने 9 बार जीत दर्ज की है तो हैदराबाद ने 10 मैच जीते हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि आज कौन बीस साबित होता है. अगर प्लेऑफ के मैच की बात करें तो दोनों टीमें 2013 में एलिमिनेट में एक दूसरे के आमने-सामने आईं थी और इस दौरान राजस्थान ने चार विकेट से जीत दर्ज की थी.

Advertisement

हालांकि, चेपॉक पर दोनों टीमों का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है. हैदराबाद को चेपॉक पर खेले 10 मैचों में से सिर्फ एक में जीत मिली है जबकि राजस्थान ने यहां पर खेले 9 मैचों में से दो जीते हैं. हालांकि, क्वालीफायर में हैदराबाद का रिकॉर्ड कुछ बेहतर जरुर है. हैदराबाद ने 5 मौकों पर आईपीए क्वालीफायर मैच जीते हैं जबकि सात में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

Advertisement

कैसी रहेगी पिच

बात अगर पिच की करें तो यह विकेट नंबर-7 पर खेला जाएगा. यह फ्रेश पिच है. पिच कैसा खेलेगी, इसको लेकर कुछ कहना संभव नहीं हैं, क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स इस पूरे सीजन घरेलू मैचों में इसी सवाल से जूझती दिखी है. हालांकि, एक तरफ बाउंड्री छोटी जरुर है. वहीं चेपॉक की पिच आमतौर पर स्पिन फ्रैंडली होती है. ऐसा भी नहीं है कि रन ही नहीं बनेंगे. चेपॉक पर पहली पारी का औसत स्कोर 164 रन है. जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 151 है. इसके अलावा जिस तरह से हैदराबाद और राजस्थान के बल्लेबाजों ने इस सीजन प्रदर्शन किया है. उससे मैच हाई स्कोरिंग होने की उम्मीद है और 180 के आस-पास का स्कोर का बचाव करना मुश्किल नहीं होगा.

Advertisement

चेन्नई में मौसम गर्म रह सकता है और दूसरी पारी में ओस पड़ने की संभावना है. ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद कर सकती हैं. हाल के आंकड़े भी इसे कंफर्म करते हैं. इस सीज़न में यहां खेले गए सात मैचों में से पांच में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने जीत हासिल की है.

Advertisement

ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

सनराइजर्स हैदराबाद संभावित XI: ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नितीश रेड्डी, शाहबाज़ अहमद, हेनरिक क्लासेन, अब्दुल समद, पैट कमिंस, भुवनेश्वर कुमार, विजयकांत व्यासकांत, टी नटराजन

राजस्थान रॉयल्स संभावित XI: टॉम कोहलर-कैडमोर, यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बाउल्ट, अवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल.

यह भी पढ़ें: "विराट को जाने की जरूरत..." इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज की कोहली को सलाह, ट्रॉफी के लिए छोड़ें RCB का साथ

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "अपना मुंह बंद रखें..." RCB के बाहर होने के बाद पूर्व भारतीय दिग्गज ने टीम को लेकर दिया बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
Ganesh Chaturthi 2024: लालबागचा राजा Mumbai से कैसे पहुंचे Delhi? | NDTV India