IPL 2024 Playoff: हैदराबाद और गुजरात के बीच रद्द हुए मुकाबले के बाद ऐसा है प्लेऑफ का समीकरण, ये टीम मार सकती है बाज़ी

IPL 2024 All Team Playoff Scenario: हैदराबाद का गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द हो जाने के बाद पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम 13 मैचों में 15 अंक पर पहुंच गई.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
IPL 2024 Playoff Scenario

IPL 2024 Playoff: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) को सनराइजर्स हैदराबाद के रूप में अपनी तीसरी प्ले-ऑफ-क्वालीफाइड टीम मिल गई. हैदराबाद का गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द हो जाने के बाद पैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम 13 मैचों में 15 अंक पर पहुंच गई. जिसके बाद ये साफ हुआ की SRH कोलकाता नाइट राइडर्स (13 मैचों में 19 अंक) और राजस्थान रॉयल्स (13 मैचों में 16 अंक) के साथ शीर्ष चार टीमों में से एक होगी. SRH का अभी रविवार को PBKS के खिलाफ एक गेम बाकी है. तीन पोजिशन पहले ही तय हो जाने के बाद, अंतिम प्लेऑफ़ पोजिशन के लिए तीन टीमों के बीच लड़ाई है - चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, लखनऊ सुपर जाइंट्स. इन तीनों में से असली मुकाबला सीएसके और आरसीबी के बीच है जबकी एलएसजी के पास केवल जोड़ घटाओ का मौका है.

Photo Credit: AFP

SRH द्वारा तीसरा प्लेऑफ़ स्थान हासिल करने के बाद चार टीमों का पूरा समीकरण यहां समझिए.

चेन्नई सुपर किंग्स (13 मैचों में 14 अंक, एनआरआर +0.528)

बचा मैच - 1 (vs आरसीबी)

रुतुराज गायकवाड़ की अगुवाई वाली टीम चौथे प्लेऑफ़ स्थान पर कब्जा करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में है. शनिवार को आरसीबी के खिलाफ जीत उन्हें आगे बढ़ाएगी. यदि आरआर और एसआरएच क्रमशः केकेआर और पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने आखिरी मैच हार जाते हैं, तो सीएसके भी शीर्ष-दो में जगह बनाने का सपना देख सकती है, बशर्ते उनके पास बेहतर नेट रन-रेट हो. आरसीबी से हारने पर भी वो आगे बढ़ सकते हैं. इसके लिए, चेन्नई यह सुनिश्चित करना होगा कि हार का अंतर बड़ा न हो. इससे उनका एनआरआर (NRR) आरसीबी से बेहतर रहेगा और इसलिए अंतिम अंक तालिका में ऊपर रहेगा.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (13 मैचों में 12 अंक, एनआरआर +0.387)

बचा मैच - 1 (vs सीएसके)

फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली टीम को आखिरी प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए आखिरी गेम जीतना होगा और सिर्फ जीतना ही नहीं, उन्हें अच्छे अंतर से जीतना होगा ताकि यह पक्का हो सके कि उनका रन-रेट सीएसके से ऊपर बना रहे.

Advertisement

लखनऊ सुपर जाइंट्स (13 मैचों में 12 अंक, एनआरआर -0.787)

बचा मैच - 1 (vs एमआई)

केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम को एक असंभव स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. उनके लिए क्वालीफाई करने का एकमात्र तरीका यह उम्मीद करना है कि वे शुक्रवार को अपना आखिरी मैच बहुत बड़े अंतर से जीतें. फिर, आरसीबी ने सीएसके को हराया लेकिन बड़े अंतर से नहीं तो इससे तीनों 14 पॉइंट्स पर समाप्त होंगे. एनआरआर फिर तय करेगा कि कौन सी टीम आगे बढ़ेगी. हालाँकि, उम्मीद लगभग असंभव दिखता है और एलएसजी का एनआरआर बहुत खराब है.

Advertisement

दिल्ली कैपिटल्स (14 मैचों में 14 अंक, -0.377)

बाकी मैच - 0
टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है क्योंकि उसके पास रन-रेट सुधारने के लिए और कोई मैच नहीं बचा है. आरसीबी और सीएसके में से कोई एक डीसी की तुलना में बेहतर रन-रेट के साथ होगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
कनाडा पर विदेशमंत्री एस जयशंकर की खरी-खरी