कोलकाता तीसरी बार बना चैंपियन, IPL 2024 रहा सबसे अलग

IPL 2024 Final: हैदराबाद ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी तो चुनी लेकिन इस बार पावर प्ले में उनका नुस्ख़ा नहीं चला. 24 करोड़ की कीमत के साथ कोलकाता आए मिचेल स्टार्क ने अभिषेक शर्मा और हिमाचल के 26 साल के पेसर वैभव अरोड़ा ने डेंजरमैन ट्रैविस हेड को पैवेलियन भेजा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
k

IPL Final 2024: कोरबो, लोड़बो, जीतबो रे... कोलकाता का ये नारा उन्हें ख़िताब तक ले आया. तीसरी बार कोलकाता ने 8 विकेट से एकतरफ़ा फ़ाइनल जीत लिया. हैदराबाद को हराकर तीसरी बार ख़िताब अपने नाम कर लिया. परफ़ेक्ट रणनीति. गंभीर-श्रेयस अय्यर की सेना ने शानदार होमवर्क किया. हैदराबाद ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी तो चुनी लेकिन इस बार पावर प्ले में उनका नुस्ख़ा नहीं चला. 24 करोड़ की कीमत के साथ कोलकाता आए मिचेल स्टार्क ने अभिषेक शर्मा और हिमाचल के 26 साल के पेसर वैभव अरोड़ा ने डेंजरमैन ट्रेविस हेड को पवेलियन भेजा. फिर कोलकाता ने सेट टेम्पलेट पर गेम का मोमेन्टम अपने मुताबिक रखा. एडन मार्करम और हेनरिक क्लासेन की दक्षिण अफ़्रीकी जोड़ी ने 15 रन जोड़े और मैच की दिशा तय हो गई. कोलकाता के गेंदबाज़ क़हर ढाते रहे. 18.3 ओवर में हैदराबाद की टीम ने 113 रन बनाकर दम तोड़ दिया.

ये किसी भी IPL फ़ाइनल का सबसे छोटा लक्ष्य साबित हुआ.

कोलकाता के बल्लेबाज़ों ने 114 के लक्ष्य का पीछा डगआउट में तैयार रणनीति के मुताबिक किया. सुनील नरेन (6 रन) और रहमानउल्लाह गुरबाज़ (39 रन) के विकेट ज़रूर गिरे. लेकिन कोलकाता ने आख़िरकार वेंकटेश अय्यर (26 गेंद पर नाबाद 52 रन) ने अर्द्धशतक बनाकर कोलकाता की जीत तय कर दी. कोलकाता ने 11वें ओवर (10.3 ओवर) में  2 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली. 

Advertisement

टूर्नामेंट की यादगार तस्वीरें , IPL 2024 को ये तस्वीरें यादगार बनाएंगी. ये तस्वीरें इस टूर्नामेंट की पहचान बन गईं. 

Photo Credit: Twitter


Rohit Privacy 

Photo Credit: BCCI

Photo Credit: BCC

300 एक मुमकिन टारगेट 

इस टूर्नामेंट में हैदराबाद ने गेम का स्तर बदल दिया. हैदराबाद ने आधे दर्जन बार 200 से ज़्यादा और तीन बार 250 से बड़ा स्कोर खड़ा किया. हैदराबाद ने 3 बड़े स्कोर बनाए, 266, 277, 287 चैंपियन कोलकाता की टीम भी पीछे नहीं रही. दो बार 261, 272  जैसे बड़े स्कोर बनाए. पंजाब ने तो कोलकाता के ख़िलाफ़ 261 का स्कोर 18.4 ओवर में ही चेज़ कर दिया. अब कोई भी टीम  टी-20 में 200 का स्कोर बनाकर जीत के लिए आश्वस्त नहीं हो सकतीं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India