IND vs USA: अमेरिका से भारत का मुकाबला, यूएसए टीम के 8 खिलाड़ी "हिन्दुस्तानी" तो दो खिलाड़ी पाकिस्तानी, कुछ ऐसा है USA टीम का पूरा स्क्वॉड

India VS USA T20 World Cup: यूएसके टीम में ऐसे 8 खिलाड़ी हैं जो भारतीय मूल के हैं. ऐसे में यह मैच फैन्स के नजर से काफी रोमांचक होने वाला है. यूएसए की टीम में  मोनांक पटेल, हरमीत सिंह, जसप्रीत सिंह, नोसथुष केंजिगे, नितीश कुमार, मिलिंद कुमार, सौरभ नेत्रवल्कर, और निसर्ग पटेल शामिल हैं, जो भारतीय मूल के हैं

Advertisement
Read Time: 7 mins
I

India vs 'Mini India' USA: टी-20 वर्ल्ड कप  (T20 World Cup 2024) में भारत और यूएसए (IND vs USA) के बीच मुकाबला खेला जाएगा. बता दें कि यूएसके टीम में ऐसे 8 खिलाड़ी हैं जो भारतीय मूल के हैं. ऐसे में यह मैच फैन्स के नजर से काफी रोमांचक होने वाला है. यूएसए की टीम में  मोनांक पटेल, हरमीत सिंह, जसदीप सिंह, नोसथुष केंजिगे, नितीश कुमार, मिलिंद कुमार, सौरभ नेत्रवल्कर, और निसर्ग पटेल शामिल हैं, जो भारतीय मूल के हैं तो वहीं, पाकिस्तान मूल के दो खिलाड़ी हैं, अली खान और शयान जहांगीर भी मौजूद हैं. (India vs USA, T20 World Cup)

मोनांक पटेल (भारतीय मूल के)
मोनांक पटेल गुजरात के आणंद से आते हैं, उनका जन्म 1 मई 1993 को हुआ था. मोनांक यूएसके के लिए साल 2018 से खेल रहे हैं. मोनांक अंडर 16 और अंडर 18 में गुजरात टीम की ओर से खेल चुके हैं. साल 2016 में मोनांक ग्रीन कार्ड लेकर यूएसए चले गए थे. मोनांक यूएसए टीम के कप्तान रहे हैं. उन्होंने अबतक 47 वनडे में 1446 रन, टी-20 इंटरनेशनल में 507 रन बनाए हैं, ओवरऑल टी-20 में उनके नाम 507 रन दर्ज है. 

Photo Credit: Harmeet insta

हरमीत सिंह (भारतीय मूल के)
हरमीत सिंह का जन्म सात सितंबर 1992 को मुंबई में हुआ था. वह बचपन से ही क्रिकेट के शौकीन थे.हरमीत ने मुंबई के लिए फर्स्ट क्लास करियर में डेब्यू किया था. 31 मैचों में उन्होंने 87 विकेट और 733 रन बनाए हैं. हरमीत मुंबई के अलावा त्रिपुरा के लिए भी खेल चुके हैं. विजय हजारे ट्रॉफी 2018-19 में उन्होंने आठ मैचों में 13 विकेट हासिल किए थे.  हरमीत भारत के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं. लेकिन भारत में अपनी पहचान नहीं बना पाने के कारण हरमीत  अवसरों की तलाश में ग्रीन कार्ड लेकर अमेरिका चले गए. जहां उन्हें माइनर लीग क्रिकेट में सिएटल की ओर से खेलने का मौका मिला. 2020 तक वो भारतीय क्रिकेट का हिस्सा थे. लेकिन अमेरिका में क्रिकेट खेलने के बाद उनका चयन टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अमेरिकी टीम के लिए हुआ.

Advertisement

सौरभ नेत्रवल्कर (भारतीय मूल के)
USA और पाकिस्तान के बीच मैच में सौरभ नेत्रवल्कर ने सुपरओवर में कमाल की गेंदबाजी कर यूएसए को जीत दिलाई थी. सौरभ मैच के सुपर हीरो बन गए थे. सौरव का जन्म मुंबई में हुआ था. सौरव भारत के लिए अंडर 19 क्रिकेट और रणजी खेल चुके सौरभ ने टी-20 इंटरनेशनल में उनके नाम अबतक 11 विकेट लिए हैं.

Advertisement

जसदीप सिंह (भारतीय मूल के) 
न्यूयॉर्क में जन्मे जेसी का परिवार 3 साल की उम्र में पंजाब वापस चला गया था, उसके बाद 13 साल की उम्र में वे न्यू जर्सी लौट आए. जेसी 2011 में आयरलैंड का दौरा करने वाली अंडर-19 वर्ल्ड कप क्वालीफायर टीम के लिए ट्रायल में चुने गए आखिरी खिलाड़ियों में से एक थे. यूएसए के लिए सीनियर स्तर पर उनका पहला हाइलाइट अक्टूबर 2012 में लॉस एंजिल्स में उद्घाटन अमेरिकी क्रिकेट फेडरेशन नेशनल चैंपियनशिप में हैट्रिक लेना था. न्यू जर्सी लीग क्रिकेट के साथ-साथ देश भर में विभिन्न निजी टी20 प्रतियोगिताओं में लगातार भाग लेने के बाद, उन्हें साल 2015 में में  आईसीसी अमेरिका डिवीजन वन ट्वेंटी20 टूर्नामेंट में यूएसए के लिए डेब्यू किया.  

Advertisement

Photo Credit: Nosthush Kenjige, Insta

नोसथुष केंजिगे (भारतीय मूल के)
नोसथुष केंजिगे का जन्म ऑबर्न, अलबामा में हुआ था लेकिन उनका परिवार भारत से आता है. केंजिगे  अटलांटा में जन्मे  लेकिन अपने प्रारंभिक साल बैंगलोर में बिताए हैं. जहां उन्होंने अपने जिला, विश्वविद्यालय और क्षेत्रीय टीमों के लिए क्रिकेट खेला था.  अपने जीवन के इस दौर में उन्होंने कर्नाटक क्रिकेट संस्थान (KIOC) अकादमी में क्रिकेट सीखी.  जिसके बाद उन्होंने अपने विश्वविद्यालय और अपने स्थानीय प्रथम श्रेणी की टीम के लिए खेलना शुरू किया, लेकिन जब वो भारत में क्रिकेटर के तौर पर ज्यादा सफल नहीं हुआ तो बाद में उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका जाने का फैसला किया.  शुरू में वाशिंगटन डी.सी. में बस गए, लेकिन आवेदन करने के 6 महीने बाद आखिरकार उन्हें न्यूयॉर्क में नौकरी मिल गई. एक बेहतरीन स्क्वैश खिलाड़ी होने के साथ-साथ, उनकी मुलाकात कुछ ऐसे लोगों से हुई, जो स्थानीय न्यूयॉर्क लीग में क्रिकेट खेलते थे. इसके बाद वो जल्द ही क्रिकेट खेलने लगे.

Advertisement

साल 2016 में, नोस्टहश ने ब्रोंक्स के वैन कॉर्टलैंड पार्क में आयोजित यूएसए कंबाइन में भाग लेने के लिए आवेदन किया और उनका चयन किया गया.  जुलाई 2016 में उन्हें  30 सदस्यीय अमेरिकी टीम में चुना गया था और आखिर में उनका चयन टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में हुआ. 

Photo Credit: Nitish kurmar USA

नितीश कुमार (भारतीय मूल के)
 नीतीश कुमार का जन्म 1994 में ओंटारियो के स्कारबोरो में हुआ था. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2010 में अंडर 15 और अंडर-19 विश्व कप क्वालीफायर सहित अन्य टूर्नामेंटों में कनाडा के लिए खेलते हुए की थी.  नीतीश  कनाडा की ओर से सबसे कम उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे. नीतीश ने अंडर-15 लेवल पर अमेरिका और फिर कनाडा के लिए क्रिकेट खेले. इसके बाद वह कनाडा की ओर इंटरनेशनल डेब्यू करने में भी कामयाब रहे. यही नहीं 2011 के वर्ल्ड कप में नितीश कनाडा की ओर से खेले थे. उस समय नीतीश की उम्र केवल 16 साल और 283 दिन थी. कनाडा के लिए क्रिकेट खेलने के बाद उन्होंने अपना रूख USA क्रिकेट के लिए किया. अप्रैल 2024 में नितीश ने यूएसए के लिए डेब्यू किय़ा. अबतक USA के लिए नितीश 6 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. 

नितीश कुमार  का रिकॉर्ड 
वनडे इंटरनेशनल- 16 मैच, 217 रन और 2 विकेट 
टी20 इंटरनेशनल- 24 मैच, 532 रन और 7 विकेट 
फर्स्ट क्लास- 15 मैच, 644 रन और 11 विकेट
 लिस्ट A- 79 मैच, 2114 रन और 29 विकेट 
टी20- 40 मैच, 748 रन और 12 विकेट

Photo Credit: मिलिंद कुमार Insta

मिलिंद कुमार (भारतीय मूल के)
मिलिंद कुमार का जन्म 1991 में दिल्ली में हुआ था. रणजी ट्रोफी में वो दिल्ली के लिए खेले. दिल्ली के अलावा मिलिंद सिक्किम के लिए भी खेल चुके हैं. लेकिन भारत में अपने करियर को वो बड़ा नहीं बना सके. आखिर में कोरोना के बाद वह अमेरिका चले गए और घरेलू टूर्नामेंट खेलने लगे. साल 2024 में उन्होंने अमेरिका के लिए अपना डेब्यू किया. 

Photo Credit: निसर्ग पटेल insta

निसर्ग पटेल  (भारतीय मूल के)
निसर्ग पटेल का जन्म अहमदाबाद में हुआ था. उन्होंने भारत में हाई स्कूल तक क्रिकेट खेला और फिर परिवार के साथ अमेरिका जाकर बस गए थे. साल 2003 में निसर्ग अमेरिका जाकर बस गए थे. निसर्ग पटेल के इंटरनेशनल करियर की शुरुआत अमेरिका की टीम से हुई थी. साल 2006 में उन्हें USA की ओर से डेब्यू करने का मौका मिला था. लेकिन इसके बाद वो फिर इंग्लैंड भी चले गए थे. बाद में वो फिर से इंग्लैंड से वापस अमेरिका आए और यूएसए के लिए क्रिकेट खेलने लगे. पिछले 5 से 6 सालों से वो अमेरिका के लिए क्रिकेट खेलते आ रहे हैं. निसर्ग भारत के रवींद्र जडेजा को अपना फेवरेट मानते हैं. वनडे में निसर्ग ने 496 रन और 42 विकेट लिए हैं. वहीं, टी-20 इंटरनेशनल में उनके नाम 115 रन और 27 विकेट दर्ज है. 

Photo Credit: ALi khan Twitter on X

अली खान (पाकिस्तानी मूल)
Ali Khan  के करियर की बात करें तो टी-20 इंटरनेशनल में 10 मैच खेलकर 11 विकेट लेने में सफल रहे हैं. वहीं, ओवरऑल टी-20 में उनके नाम 70 मैच में 75 विकेट दर्ज है. वनडे में अली ने अबतक 15 मैच के दौरान 33 विकेट ले चुके हैं. 

Photo Credit: ICC Twitter

शायन जहांगीर (पाकिस्तानी मूल)
शायन जहांगीर ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत पाकिस्तान से की थी. शायन ने लिस्ट ए और फर्स्ट क्लास क्रिकेट का आगाज पाकिस्तान में खेलकर किया था. पाकिस्तान के लिए शायन जहांगीर ने यूथ वनडे औऱ अंडर 19 क्रिकेट खेल चुके हैं. साल 2022 में शायन ने यूएसए के लिए डेब्यू किया था. अबतक इस पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी ने 12 वनडे और 1 टी-20 इंटरनेशनल मैच USA के लिए खेल चुके हैं. 

USA अमेरिका की पूरी टीम: मोनंक पटेल (कप्तान), आरोन जोन्स (उप-कप्तान), एंड्रीस गौस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, जेसी सिंह, मिलिंद कुमार, निसर्ग पटेल, नितीश कुमार, नोशतुश केंजीगे, सौरभ नेत्राल्वाकर, शैडली वान शल्कविक, स्टीवन टेलर, शायन जहांगीर। रिजर्व खिलाड़ी: गजानंद सिंह, जुआनॉय ड्रिस्डेल, यासिर मोहम्मद
 

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India
Topics mentioned in this article