INDW vs SAW: भारतीय महिला टीम ने तोड़ा 89 साल पुराना रिकॉर्ड, टेस्ट मैच में ये कारनामा करने वाली पहली टीम

शेफाली ने सिर्फ 194 गेंद में 205 रन बनाये और स्मृति मंधाना (149) के साथ 292 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने पहले दिन चार विकेट पर 525 रन बनाए. इसके साथ ही भारत ने एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का 89 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
INDW vs SAW: भारतीय महिला टीम ने तोड़ा 89 साल पुराना रिकॉर्ड

युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा के रिकॉर्डतोड़ दोहरे शतक से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र महिला क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को रिकार्डों की झड़ी लगा दी जिसमें एक दिन का सर्वोच्च स्कोर भी शामिल है. शेफाली ने सिर्फ 194 गेंद में 205 रन बनाये और स्मृति मंधाना (149) के साथ 292 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने पहले दिन चार विकेट पर 525 रन बनाए. इसके साथ ही भारत ने एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का 89 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा. इंग्लैंड की महिला टीम ने 1935 में क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो विकेट पर 431 रन बनाये थे.

Advertisement

शेफाली की रिकॉर्ड तोड़ पारी

शेफाली ने आस्ट्रेलिया की अन्नाबेल सदरलैंड का रिकॉर्ड तोड़ा जिसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फरवरी में 248 गेंद में दोहरा शतक जड़ा था. बीस बरस की शेफाली पूर्व कप्तान मिताली राज के बाद टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाली दूसरी भारतीय बल्लेबाज बन गई. मिताली ने अगस्त 2002 में टांटन में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 407 गेंद में 214 रन बनाये थे. शेफाली दोहरा शतक जमाने के तुरंत बाद आउट हो गई. इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 96 रन था. अपना पांचवां टेस्ट खेल रही शेफाली ने 23 चौके और आठ छक्के लगाये. पहले बल्लेबाजी करते हुए शेफाली और मंधाना ने दक्षिण अफ्रीका के अनुभवहीन गेंदबाजों को खासी नसीहत दी. दोनों लंच तक स्कोर बिना किसी नुकसान के 130 रन तक ले गए. दोनों का शतक लगभग एक ही समय पर पूरा हुआ. मंधाना को डेल्मी टकर ने स्लिप में लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा. मंधाना का भी टेस्ट क्रिकेट में यह सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 127 रन था.

Advertisement
Advertisement

सबसे बड़ी साझेदारी

शेफाली और मंधाना के बीच पहले विकेट के लिए 292 रनों की साझेदारी हुई थी. भारत को पहला झटका स्मृति मंधाना के रूप में लगा था, जो 149 रन बनाकर आउट हुईं. टेस्ट क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिये यह भारत की सबसे बड़ी साझेदारी है. महिला टेस्ट में किसी भी विकेट के लिये यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. विश्व रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया की एलए रीलर और डीए एनेट्स के नाम है जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वेदरबी में 1987 में तीसरे विकेट के लिये 309 रन जोड़े थे.

Advertisement

मंधाना की जगह आई सतीश शुभा 27 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हो गई. जेमिमा रौड्रिग्स (55) ने हालांकि शेफाली का बखूबी साथ दिया. तेजी से रन चुराने के प्रयास में आपस में तालमेल नहीं बैठ पाने से शेफाली रन आउट हो गई. कप्तान हरमनप्रीत कौर 42 और रिचा घोष 43 रन बनाकर क्रीज पर है. भारत महिला टेस्ट मैच में एक दिन में 500 से अधिक रन बनाने वाली पहली टीम बन गई.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Shafali Verma: शेफाली वर्मा का वर्ल्ड रिकॉर्ड, महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ये कारनामा करने वाली इकलौती बल्लेबाज़ बनी

यह भी पढ़ें: IND vs SA Final, T20 World Cup: कौन पड़ेगा किस पर भारी, फाइनल में ये पांच 'टक्कर' बदल सकती है मैच का परिणाम

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा