IND-W vs SL-W Highlights, T20 World Cup 2024: भारत ने श्रीलंका को 82 रनों से हराकर सेमीफाइनल की रेस से किया बाहर, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

Women's T20 World Cup 2024, India vs Sri Lanka Highlights: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के ग्रुप ए के एकतरफा मैच में बुधवार को श्रीलंका को 82 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीदें जीवंत रखीं.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
I

India vs Sri Lanka Women Highlights: कप्तान हरमनप्रीत कौर और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के अर्द्धशतकों के बाद आशा शोभना और अरुंधति रेड्डी के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के ग्रुप ए के एकतरफा मैच में बुधवार को श्रीलंका को 82 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीदें जीवंत रखीं. भारत की यह महिला टी20 विश्व कप में रनों से लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. इसके साथ ही श्रीलंका इस हार के साथ टी20 विश्वकप में ग्रुए ए से सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है. इस जीत से भारतीय टीम तीन मैच में दो जीत से चार अंक के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. (Scorecard)

भारत के 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की आशा (19 रन पर तीन विकेट) और अरुंधति (19 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 19.5 ओवर में 90 रन पर ढेर हो गई. रेणुका सिंह ने भी 16 रन देकर दो विकेट चटकाए. श्रीलंका की तरफ से कविशा दिलहारी (21) और अनुष्का संजीवनी (20) ही 20 रन के आंकड़े को छू पाए. इन दोनों के अलावा ऐमा कंचना (19) ही दोहरे अंक में पहुंची.

पिछले मैच में रिटायर्ड हर्ट हुई भारतीय कप्तान हरमनप्रीत इससे पहले बिलकुल भी असहज नजर नहीं आईं और उन्होंने 27 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के से नाबाद 52 रन की तेजतर्रार पारी खेली. स्मृति ने 38 गेंद में चार चौकों और एक छक्के से 50 रन की पारी खेलने के अलावा शेफाली वर्मा (43) के साथ पहले विकेट के लिए 98 रन जोड़े जिससे भारत ने तीन विकेट पर 172 रन बनाए जो मौजूदा टूर्नामेंट का सर्वोच्च स्कोर है.

Advertisement

भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने तीसरे ओवर में छह रन के स्कोर तक ही तीन विकेट गंवा दिए.  रेणुका सिंह ने दूसरी ही गेंद पर विश्मी गुणारत्ने को स्थानापन्न खिलाड़ी राधा यादव के हाथों कैच कराया जबकि टीम के रनों का खाता भी नहीं खुला था.  श्रेयंका पाटिल ने अगले ओवर में कप्तान चामरी अटापट्टू (01) को स्लिप में दीप्ति शर्मा के हाथों कैच कराके श्रीलंका को बड़ा झटका दिया. रेणुका ने इसके बाद हर्षिता समरविक्रम (03) को विकेटकीपर रिचा घोष के हाथों कैच कराया.

Advertisement

अनुष्का संजीवनी (20) और कविशा दिलाहरी (21) ने इसके बाद पारी को संभालने का प्रयास किया. अनुष्का ने चौथे ओवर में श्रेयंका पर पारी का पहला चौका जड़ा. श्रीलंका ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 28 रन बनाए. लेग स्पिनर आशा शोभना ने अनुष्का को रिचा के हाथों स्टंप कराके इस साझेदारी को तोड़ा. श्रीलंका के रनों का अर्धशतक 10वें ओवर में पूरा हुआ.

Advertisement

निलाक्षिका सिल्वा भी अधिक देर नहीं टिक सकीं और आठ रन बनाने के बाद अरुंधति रेड्डी की गेंद पर शेफाली को कैच दे बैठीं. अरुधति ने इसी ओवर में कविशा को भी रेणुका के हाथों कैच कराके श्रीलंका स्कोर छह विकेट पर 58 रन किया. आशा ने सुगंदिका कुमारी (01) और इनाशी प्रियदर्शिनी (01) की पारी का अंत किया. श्रीलंका को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 104 रन की दरकार थी और टीम लक्ष्य के करीब भी नहीं पहुंच पाई और अंतिम ओवर में उसकी पारी सिमट गई.

Advertisement

शेफाली वर्मा - स्मृति मंधाना की रिकॉर्ड साझेदारी

हरमनप्रीत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद शेफाली और स्मृति ने पहले विकेट के लिए 12.4 ओवर में 98 रन जोड़कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. शेफाली ने तीसरे ओवर में उदेशिका प्रबोधिनी पर पारी का पहला चौका जड़ा. बीस साल की यह खिलाड़ी अगले ओवर में कविशा दिलहारी पर चौके और एक रन के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हजार रन पूरे करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बनी.

स्मृति ने छठे ओवर में सुगंदिका कुमारी पर अपना पहला चौका जड़ा जबकि शेफाली ने भी इस ओवर में गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए जिससे भारत ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 41 रन बनाए. स्मृति ने इनोका रणवीरा पर भारत की ओर से टूर्नामेंट का पहला छक्का जड़ा और सातवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने प्रबोधिनी और चामरी अटापट्ट्र (34 रन पर एक विकेट) पर भी चौके मारे. भारत ने 10 ओवर में बिना विकेट खोए 78 रन बनाए.

स्मृति ने चामरी पर चौके के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन एक गेंद बाद तेज रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गईं. शेफाली भी चामरी की अगली गेंद पर विश्मी गुणरत्ने को कैच दे बैठी. उन्होंने 40 गेंद की पारी में चार चौके मारे.

जेमिमा रोड्रिग्ज ने रणवीरा पर चौके के साथ 14वें ओवर में भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. जेमिमा 13 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रही जब सुगंदिका कुमारी की गेंद पर कविशा ने उनका कैच टपका दिया. कप्तान हरमनप्रीत ने सुगंदिका के ओवर में चौका और छक्का मारकर रन गति में इजाफा किया. जेमिमा (16) हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा सकीं और ऐमा कंचना (29 रन पर एक विकेट) की गेंद पर प्रबोधिनी को कैच दे बैठीं.

हरमनप्रीत ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए चामरी पर दो चौके मारे जबकि कंचना पर भी लगातार दो चौके जड़े. उन्होंने प्रबोधिनी की पारी की अंतिम दो गेंद पर चौकों के साथ अर्धशतक पूरा किया. भारत अंतिम पांच ओवर में 46 रन जोड़ने में सफल रहा जो मौजूदा टूर्नामेंट में किसी भी टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरी थीं दोनों टीमें

भारत महिला प्लेइंग इलेवन: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, सजीवन सजना, अरुंधति रेड्डी, श्रेयंका पाटिल, आशा शोभना, रेणुका ठाकुर सिंह

श्रीलंका महिला प्लेइंग इलेवन: विशमी गुणरत्ने, चमारी अथापथु (कप्तान), हर्षिता समरविक्रमा, कविशा दिलहारी, नीलाक्षी डी सिल्वा, अनुष्का संजीवनी (विकेटकीपर), अमा कंचना, सुगंधिका कुमारी, इनोशी प्रियदर्शनी, उदेशिका प्रबोधनी, इनोका राणावीरा

Women's T20 World Cup 2024 Highlights: India vs Sri Lanka Highlights Score Straight From Dubai International Cricket Stadium, Dubai



Featured Video Of The Day
Election Results 2024: Graphics से समझें, 10 साल में कितनी बदली भारतीय राजनीति, BJP और Congress का सफर