IND vs NZ 1st Test Day 5: बारिश करेगी भारतीय टीम की मदद, ऐसा है मौसम को लेकर अपडेट, न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 107 रन

IND vs NZ 1st Test, Day 5: भारत ने दूसरी पारी में 462 रन बनाए हैं और ऐसे में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 107 रनों का लक्ष्य मिला है. भारत को उम्मीद होगी कि मैच के आखिरी दिन बारिश खलल डाले, जिससे वो मैच ड्रा कराने में सफल रहे.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
India vs New Zealand 1st Test 5th Day weather forecast: बेंगलुरु में 1 बजे के बाद बारिश की उम्मीद जताई गई है

India vs New Zealand 1st Test 5th Day weather forecast: न्यूजीलैंड को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत के लिए 107 रनों की जरूरत है जबकि भारत को ड्रा के लिए बारिश की. शनिवार को चौथे दिन तेज गेंदबाज विलियम ओ'रूर्के और मैट हेनरी के तीन-तीन विकेटों से मेजबान टीम दूसरी पारी में 462 रनों पर सिमट गई. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने चार गेंदें फेंकी थी कि बारिश आने से खेल रुक गया और स्टंप्स घोषित कर दिया गया. भारत को मैच ड्रा कराने के लिए उम्मीद करनी होगी कि कल पांचवें दिन भी बारिश का प्रकोप बना रहे.

एक समय भारत सरफराज खान (150) और ऋषभ पंत (99) के बीच चौथे विकेट के लिए 177 रनों की रोमांचक साझेदारी की बदौलत 408/3 रन बनाकर न्यूजीलैंड के सामने बड़ा लक्ष्य रखने के लिए तैयार दिख रहा था, लेकिन न्यूजीलैंड ने दूसरी नई गेंद ली और उसके बाद से उन्होंने बाकी सात विकेट सिर्फ 54 रनों पर चटका दिए और भारत 99.3 ओवर में 462 रनों पर ढेर हो गया. भारत की पहली पारी सिर्फ 46 रनों पर सिमटी थी, ऐसे में न्यूजीलैंड को इस मैच को जीत के लिए 107 रनों की जरुरत है. हालांकि, यह काम इतना आसान भी नहीं होने वाला है.

बेंगलुरु में रविवार के लिए मौसम का पूर्वानुमान भारतीय फैंस को खुशी दे सकता है. चौथे दिन भी 90 मिनट का खेल बारिश के कारण बाधित हुआ है. जबकि इस मैच का पहला दून पूरी तरह से बारिश की भेंट चढ़ा. मैच के पांचवें दिन के लिए भी  मौसम का पूर्वानुमान काफी अच्छा नहीं हैं और पूरे दिन बारिश की संभावना जताई गई है. वैदर अंडरग्राउंड के अनुसार, मैच में सुबह के सेशन के दौरान बादल छाए रह सकते हैं, जबकि दोपहर एक बजे के बाद बारिश की संभावना जताई गई है, जो रात तक जारी रह सकती है.

Advertisement

इसके अलावा आज रात भी बेंगलुरु में बारिश की संभावना है, जबकि चौथे दिन भी एक घंटे से पहले भारी बारिश के चलते मैच स्टंप्स का ऐलान किया गया था. ऐसे में इस बात की संभावना अधिक है कि पांचवें दिन का खेल भी बारिश के कारण बाधित होगा. अगर ऐसा होता है तो भारतीय टीम के पास मैच को ड्रा करने का एक मौका होगा. जबकि न्यूजीलैंड की कोशिश जल्द से जल्द मैच अपने नाम करने की होगी. हालांकि, चिन्नास्वामी स्टेडियम देश का ड्रेनेज सिस्टम देश में सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन मैच के दूसरे दिन देखा गया था कि गीले आउटफील्ड के चलते मैच देरी से शुरू हो गया था.

Advertisement

बात अगर मैच की करें तो पिच में दरारें होने और तेज गेंदबाजों को मदद मिलने के कारण भारत को अपने गेंदबाजों से एक अप्रत्याशित जीत हासिल करने के लिए विशेष प्रयास की आवश्यकता होगी. सरफराज ने शानदार पहला शतक जड़ा, जिसमें ज्यादातर स्ट्रोक ऑफ-साइड में स्क्वायर पर थे, जबकि पंत, जिन्होंने दाएं घुटने में अपनी चोट से जूझते हुए, 99 रन बनाए और एक रन से शतक से चूक गए.

Advertisement

सरफराज खान के आउट होने के बाद भारतीय बल्लेबाजी लड़खड़ा गई और टीम इंडिया ने अ्पने आखिरी के सात विकेट केवल 54 रनों के अंदर गंवा दिए. बता दें, ऐसा नहीं है कि भारत में इससे पहले 107 रनों के टारगेट को डिफेंड नहीं किया गया हो.भारत ने 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 107 रनों के स्कोर को डिफेंड किया था, लेकिन वह मैच वानखेड़े में हुआ था और यह बेंगलुरु है.

Advertisement

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: IND vs NZ, 1st Test, Day 4 Highlights: स्टंप्स का ऐलान, न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 107 रन

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: "यह संभव नहीं है कि..." 46 पर ऑल-आउट हुई टीम फिर भी लक्ष्मण ने की रोहित शर्मा की तारीफ

Featured Video Of The Day
Bomb Threat: आज भी 11 Flights को धमकी भरी कॉल्स आई | Flight Threats | Aviation Safety | NDTV India
Topics mentioned in this article