IND vs BAN T20I: ऐसा रहा है भारत-बांग्लादेश के बीच टक्कर, बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी में इनका रहा है धमाल

IND vs BAN T20I Head to Head Records: भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
I

IND vs BAN T20I Head to Head Record: भारत और बांग्लादेश क्रिकेट टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज के समापन के बाद 6 अक्टूबर से तीन मैचों की टी20 सीरीज शुरू होने जा रही है. इस सीरीज में तीन मैच होंगे, जिसकी शुरुआत ग्वालियर के न्यू माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में होने जा रही है. इससे पहले भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया था. भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक 14 टी20 मैच हुए हैं जिसमें बांग्लादेश ने केवल एक ही मैच जीतने में कामयाबी हासिल की है. भारत ने 13 मैचों में जीत हासिल की है. दोनों टीमों के बीच अंतिम टी20 मैच 22 जून , 2024 में हुआ था. इस मैच में भारत ने 50 रन से जीत हासिल की थी.

साल 2019 में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा था. तब रोहित शर्मा भारत के कप्तान थे. यह मैच दिल्ली में हुआ था और भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए थे. बांग्लादेश ने केवल तीन विकेट के नुकसान पर यह लक्ष्य हासिल कर लिया था. भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज में युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक विकेट (9) चटकाए हैं. चहल ने 6 मैचों में यह विकेट लिए हैं. वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ एक टी20 सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दीपक चाहर के नाम है, जिन्होंने 3 मैचों में 8 विकेट लिए हैं.

बांग्लादेश की ओर से पेसर अल-अलीम-हुसैन ने भारत के खिलाफ टी20 मैचों में सर्वाधिक 8 विकेट लिए हैं. यह विकेट उन्होंने 7 मैचों में हासिल किए थे. भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम हैं, जिन्होंने 13 मैचों में 36.69 की औसत के साथ 477 रन बनाए हैं. रोहित अब टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. वहीं, बांग्लादेश की ओर से सब्बीर रहमान ने भारत के खिलाफ 6 टी20 मैचों में सर्वाधिक 236 रन बनाए हैं, जिसमें उनकी औसत 47.20 की रही है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: हिज्बुल्लाह का एक और कमांडर संचार प्रमुख Rashid Saqafi मारा गया | NDTV India