India vs Bangladesh Highlights, 2nd T20I: भारत ने बांग्लादेश को 86 रनों से रौंदा, सीरीज में 2-0 की बनाई अजेय बढ़त

India vs Bangladesh Highlights: भारत ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में हुए सीरीज के दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश को 86 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
I

IND vs BAN 2nd T20I Highlights: भारत ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में हुए सीरीज के दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश को 86 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.  टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने नीतीश रेड्डी और रिंकू सिंह की अर्द्धशतकीय पारियों के दम पर 9 विकेट के नुकसान पर 221 रन बनाए हैं और बांग्लादेश को जीत के लिए 222 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में बांग्लादेश 135 रन ही बना पाई और 86 रनों से मैच हार गई. भारत ने इस मैच में सात गेंदबाजों को आजमाया था और सभी को सफलता मिली. वरुण चक्रवर्ती और नीतीश रेड्डी को 2-2 विकेट मिले. बांग्लादेश के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज महमुदुल्लाह रहे, जिन्होंने 41 रनों की पारी खेली. (Scorecard)

भारत ने बनाया पहाड़ सा स्कोर

नीतिश कुमार रेड्डी (74 रन और दो विकेट) के हरफनमौला खेल और रिंकू सिंह (53) के साथ चौथे विकेट के लिए 49 गेंद में 108 रन की साझेदारी से भारत ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के दूसरे मैच में बुधवार को बांग्लादेश को यहां 86 रन से शिकस्त देकर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली.

इक्कीस साल के रेड्डी ने 34 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और सात शानदार छक्के जड़े जबकि रिंकू ने 29 गेंद की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाए. रेड्डी और रिंकू के अलावा हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने 19 गेंद में 32 रन का योगदान देकर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया.

Advertisement

बांग्लादेश के लिए तस्कीन अहमद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 16 रन देकर दो विकेट लिए. तंजिम हसन और मुस्तफिजुर रहमान को भी दो-दो सफलता मिली लेकिन दोनों काफी महंगे रहे. रिशाद हुसैन ने 55 रन देकर तीन विकेट चटकाए.

Advertisement

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 221 रन बनाने के बाद बांग्लादेश को नौ विकेट पर 135 रन पर रोक दिया. भारत ने सीरीज का पहला मैच सात विकेट से जीता था. सीरीज का तीसरा मैच 12 अक्टूबर को हैदराबाद में खेला जायेगा.

Advertisement

महमुदुल्लाह चमके, वरुण - नीतीश को दो-दो सफलताएं

बांग्लादेश के लिए इस प्रारूप में अपनी आखिरी अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेल रहे महमुदुल्लाह ने सबसे ज्यादा 41 रन का योगदान दिया. उन्होंने 39 गेंद की पारी में तीन छक्के लगाए. बल्ले से कमाल करने के बाद रेड्डी ने दो विकेट भी चटकाए. वरुण चक्रवर्ती को भी दो सफलता मिली.

Advertisement

लक्ष्य का पीछा करते हुए परवेज हुसैन इमोन (12 गेंद में 16 रन) ने अर्शदीप के पहले ओवर में तीन चौके जड़ आक्रामक शुरुआती की लेकन इस गेंदबाज ने अपने अगले ओवर में उन्हें बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई. बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शंटो (सात गेंद में 11 रन) ने लगातार दो चौके के साथ हाथ खोला. लिटन दास ने रेड्डी के खिलाफ चौथे ओवर में बांग्लादेश की पारी का पहला छक्का लगाया.

वॉशिंगटन सुंदर के खिलाफ बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में शंटो लांगऑन पर खड़े हार्दिक पंड्या को कैच दे बैठे. अगले ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने लिटन (11 गेंद में 14 रन) को बोल्ड किया। पावरप्ले में बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन था. अगले ओवर में गेंदबाजी के लिए आये तौहिद हृदोय ( छह गेंद में दो रन) को अभिषेक शर्मा ने बोल्ड किया.

बढ़ती रन गति को कम करने के लिए महमुदुल्लाह ने 11वें ओवर में रियान पराग का स्वागत छक्के से किया लेकिन इस हरफनमौला ने ओवर की आखिरी गेंद पर मिराज (16 गेंद में 16 रन) को पवेलियन की राह दिखा दी. मयंक यादव ने जाकेर अली की दो गेंद में एक रन की पारी को वॉशिंगटन के हाथों कैच कराकर की. पंड्या ने चक्रवर्ती की गेंद पर शानदार कैच लपककर रिशाद (10 गेंद में नौ) की पारी को खत्म किया.

महमुदुल्लाह ने 15वें ओवर में मयंक के खिलाफ छक्का लगाकर बांग्लादेश के रनों का शतक पूरा करने के बाद चक्रवर्ती की गेंद को भी दर्शकों के पास भेजा. अठारहवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये रेड्डी ने तंजिम हसन को आउट कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अपना पहला विकेट लेने के बाद महमुदुल्लाह को चलता किया.

इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरी थी दोनों टीमें:

भारत प्लेइंग इलेवन: संजू सैमसन (विकेटकीपर), अभिषेक शर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), नितीश रेड्डी, हार्दिक पंड्या, रियान पराग, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, वरुण चक्रवर्ती, अर्शदीप सिंह, मयंक यादव

बांग्लादेश प्लेइंग इलेवन: परवेज़ हुसैन इमोन, लिटन दास (विकेटकीपर), नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), तौहीद हृदोय, महमुदुल्लाह, जेकर अली, मेहदी हसन मिराज, रिशाद हुसैन, तस्कीन अहमद, तंजीम हसन साकिब, मुस्तफिजुर रहमान.

Bangladesh Tour of India 2024 Highlights: India vs Bangladesh
Highlights Score of 2nd T20I, Straight from Arun Jaitley Stadium, Delhi



Featured Video Of The Day
Ratan Tata Passes Away: नहीं रहे दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा, 86 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
Topics mentioned in this article