India probable 11 vs BAN : कानपुर टेस्ट में भारतीय इलेवन में बदलाव की संभावना, प्लेइंग 11 को लेकर ऐसा बन रहा समीकऱण

India Probable Playing XI vs Bangladesh: पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को शानदार जीत मिली थी. भारत ने 280 रनों से जीत हासिल की थी. पहले टेस्ट में अश्विन और जडेजा का जलवा देखने को मिला था.

Advertisement
Read Time: 5 mins
T

India probable 11 vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच कानपुर में दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को शानदार जीत मिली थी. भारत ने 280 रनों से जीत हासिल की थी. पहले टेस्ट में अश्विन और जडेजा का जलवा देखने को मिला था. अश्विन ने बल्लेबाजी करते हुए 113 रन की पारी खेली थी तो वहीं, दूसरी ओर 6 विकेट भी हासिल किए थे. अश्विन को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया था. अब सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कानपुर में खेला जाएगा. कानपुर में स्पिनरों को मदद मिलती है. ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट दूसरे टेस्ट में इलेवन में बदलाव करने के बारे में सोच सकती है. 

अब यहां सबसे ब़ड़ा सवाल उठता है कि क्या दूसरे टेस्ट में कुलदीप को मौका मिलेगा. बता दें कि पहले टेस्ट में कुलदीप यादव को इलेवन में शामिल नहीं किया गया था. लेकिन जिस तरह से कानपुर की पिच पर स्पिनरों को मदद मिलती है, उसे देखकर यह उम्मीद बन रही है कि कुलदीप को मौका मिले. 

अक्षर पटेल या कुलदीप यादव

कानपुर टेस्ट में यदि बदलाव के बारे में टीम मैनेजमेंट सोचती है तो दो दावेदार हैं जो अपनी दादेवारी पेश कर सकते हैं. अक्षर पटेल एक शानदार स्पिन ऑलराउंडर हैं जो अपनी बल्लेबाजी और स्पिन गेंदबाजी से तहलका मचा सकते हैं. बता दें कि अक्षर नेट्स में अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ गेंदबाजी कर रहे थे, जबकि कुलदीप सरफराज खान और ध्रुव जुरेल के साथ फील्डिंग का अभ्यास करते नजर आए थे.

Advertisement

अभ्यास सत्र के दौरान कुलदीप  गेंदबाजी करने आए, लेकिन उस समय तक भारत के अहम बल्लेबाज रोहित शर्मा, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल नेट्स से जा चुके थे. नेट्स में कुलदीप ने दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को काफी लंबी गेंदबाजी की थी. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि यदि रोहित शर्मा इलेवन में बदलाव के बारे में सोचते हैं तो उनकी पसंद कुलदीप और अक्षर में से कौन बनेगा.

Advertisement
Advertisement

कुलदीप का भारत में रहा है शानदार रिकॉर्ड 

कुलदीप यादव का भारत में शानदार रिकॉर्ड रहा है. कुलदीप ने भारत में अबतक 8 टेस्ट मैच खेले हैं और कुल मिलाकर अबतक 35 विकेट चटकाने में सफल रहे हैं. घरेलू मैदान पर कुलदीप का औसत 21.82 का है. कुलदीप ने भारत में टेस्ट खेलते हुए 2 बार पारी में 5 विकेट हॉल किए हैं. सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि जिन 8 टेस्ट मैचों में कुलदीप खेले हैं उन सभी में भारत को जीत मिली है. कुलदीप यादव का भारत में शानदार रिकॉर्ड रहा है. कुलदीप ने भारत में अबतक 8 टेस्ट मैच खेले हैं और कुल मिलाकर अबतक 35 विकेट चटकाने में सफल रहे हैं. घरेलू मैदान पर कुलदीप का औसत 21.82 का है. कुलदीप ने भारत में टेस्ट खेलते हुए 2 बार पारी में 5 विकेट हॉल किए हैं. सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि जिन 8 टेस्ट मैचों में कुलदीप खेले हैं उन सभी में भारत को जीत मिली है. 

Advertisement

कानपुर में रहा है स्पिनरों का जलवा

कानपुर के मैदान पर स्पिनर्स अपना जलवा दिखाने में सफल रहते हैं. ग्रीन पार्क स्टेडियम में सबसे ज्यादा विकेट कपिल देव ने चटकाए हैं. कपिल देव ने इस मैदान पर 7 टेस्ट मैच खेले और कुल 25 विकेट लेने में सफल रहे हैं लेकिन इसके बाद दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर स्पिनरों का जलवा रहा है. अनिल कुंबले ने इस मैदान पर 3 टेस्ट में 21 विकेट, भज्जी ने 4 टेस्ट में 20 विकेट और सुभाष गुप्ते 3 टेस्ट में 19 विकेट और अश्विन ने इस मैदान पर अबतक 2 टेस्ट मैचों में 16 विकेट लिए हैं. यानी कानपुर की ग्रीन पार्क में स्पिनर्स अपनी घूमती हुई गेंदों पर बल्लेबाजों को खूब परेशान करते हैं. 

प्लेइंग इलेवन में 3 स्पिनरों को मिल सकता है मौका

कानपुर की पिच को देखते हुए रोहित शर्मा तान स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतर सकते हैं. ऐसे में कुलदीप का वापसी हो सकती है. भारत के पास पहले से ही अश्विन और जडेजा मौजूद हैं. ऐसे में आकाश दीप और सिराज में से किसी एक को हा इलेवन में मिलेगा मौका.

सिराज या आकाशदीप

यदि कुलदीप और अक्षर में से किसी एक को मौका मिलता है तो फिर आकाश दीप और मोहम्मद सिराज में से एक को बाहर बैठना होगा. पहले टेस्ट में आकाश ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया था. आकाश एक युवा गेंदबाज हैं और मैनेजमेंट उनको और देखना चाहेगी. ऐसे में इस समीकऱण के तहत सिराज इलेवन से बाहर बैठ सकते हैं. 

दूसरे टेस्ट की लिए भारत की संभावित 11

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा, अश्विन, कुलदीप यादव/अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज/आकाशदीप, जसप्रीत बुमराह

कानपुर में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले मौजूदा भारतीय बल्लेबाज (Current Indian players with most Test runs in Kanpur)

रवींद्र जडेजा - 4 पारियों में 142 रन 
रविचंद्रन अश्विन - 3 पारियों में 110 रन 
रोहित शर्मा - 2 पारियों में 103 रन 
केएल राहुल - 2 पारियों में 70 रन 
शुभमन गिल - 2 पारियों में 53 रन 

कानपुर में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले मौजूदा भारतीय गेंदबाज (Current Indian players with most Test wickets in Kanpur)

आर अश्विन - 2 मैचों में 16 विकेट 
रवींद्र जडेजा - 2 मैचों में 11 विकेट 
अक्षर पटेल - 1 मैच में 6 विकेट

Featured Video Of The Day
Liquor Policy Case को बड़ा घोटाला बनाने के लिए बीजेपी ED और CBI के पीछे पड़ी थी: Manish Sisodia