IND vs NZ: मोहम्मद शमी एक बार फिर चूके, मयंक यादव को मौका, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान

IND vs NZ, Team India squad: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. 15 सदस्यीय भारतीय टीम की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे, जबकि जसप्रीत बुमराह उनके डिप्टी होंगे

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
T

Team India for Test series vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. 15 सदस्यीय भारतीय टीम की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे, जबकि जसप्रीत बुमराह उनके डिप्टी होंगे. बता दें, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए जिस टीम का ऐलान किया गया था, कमोवेश वही खिलाड़ी इस टीम में हैं.

हालांकि, बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में हुए टेस्ट मैच में टीम इंडिया का कोई उपकप्तान नहीं था. लेकिन इस सीरीज के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है. वहीं मोहम्मद शमी, जिनको लेकर उम्मीद थी कि वो इस सीरीज से वापसी कर सकते हैं, उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है. बीसीसीआई ने जो प्रेस रिलीज जारी की है उसमें मोहम्मद शमी का नाम नहीं हैं, साथ ही बोर्ड की तरफ से शमी को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है.

मोहम्मद शमी आखिरी बार आईसीसी वनडे विश्व कप के फाइनल में भारतीय जर्सी में खेले थे. उसके बाद से वो अपनी चोट के चलते टीम इंडिया से बाहर हैं. बीते दिनों एक रिपोर्ट में दावा था कि शमी की चोट वापस उभर गई है और ऐसे में वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से बाहर हो सकते हैं, लेकिन शमी ने इस रिपोर्ट को अफवाह करार दिया था.

वहीं यश दयाल, जिन्हें बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम के 16वें सदस्य थे, उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है. इसके अलावा भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अभी तक ईशान किशन की तरफ मुड़कर नहीं देखा है. उनकी जगह ध्रुव जुरेल पर एक बार फिर बतौर दूसरे विकेटकीपर के तौर पर भरोसा जताया गया है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में ट्रेवलिंग रिजर्व के तौर पर मयंक यादव को शामिल किया गया है. मयंक यादव के अलावा हर्षित राणा, नितीश कुमार रेड्डी और प्रसिध कृष्णा भी ट्रेवलिंग रिजर्व हैं.

ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के सीरीज के पहले या दूसरे मैच को मिस कर सकते हैं. ऐसे में फोक्स भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान पर शिफ्ट हो गया है. जसप्रीत बुमराह ने मार्च 2022 में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में उपकप्तान की भूमिका निभाई थी. इसके बाद वो दक्षिण अफ्रीक और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान भी भारतीय टीम के उपकप्तान थे. इसके अलावा बुमराह ने इंग्लैंड में एक मात्र टेस्ट में भारत की अगुवाई की है.

Advertisement

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, आकाश दीप.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट 16 से 20 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा. यह मुकाबला बेंगलुरु में होगा. इसके बाद कारवां पुणे पहुंचेगा, जहां दोनों देश 24 से 28 अक्टूबर के बीच सीरीज के दूसरे मैच में भिड़ेंगे. सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 01 से 05 नवंबर के बीचच मुंबई में खेला जाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: "भारत हमेशा एक चीज करता है..." बांग्लादेशी कोच ने तीसरे मैच से पहले टीम इंडिया को लेकर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: "आपको कुछ चांस लेने होंगे..." सुनील गावस्कर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले दिया बड़ा बयान

Advertisement
Featured Video Of The Day
JP Narayan Centre Row: JP जयंती पर अखिलेश यादव को क्यों रोका | Yogi Vs Akhilesh | JPNIC Controversy
Topics mentioned in this article