IND vs NZ: अश्विन का टेस्ट में ऐतिहासिक कमाल, ऐसा कर तोड़ दिया अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड

Anil Kumble vs Ravi Ashwin, अश्विन ने पुणे टेस्ट में एक और कमाल कर दिखाया है. पुणे टेस्ट मैच के दौरान अश्विन ने 5 विकेट झटके.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Anil Kumble vs Ravi Ashwin Test Record : भारत के स्पिनर अश्विन ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक अनोखा कमाल कर दिखाया है. अश्विन ने पुणे टेस्ट  मैच के दौरान (IND vs NZ, 2nd Test) एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसने दुनिया को हैरान कर दिया है. भारत के स्पिनर अश्विन टेस्ट में सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को शून्य पर आउट करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. ऐसा कर अश्विन ने अनिल कुंबले कि रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. अश्विन ने 78 दफा बल्लेबाज को 0 पर आउट करने में सफलता हासिल की है. वहीं कुंबले ने 77 बार ऐसा कारनामा टेस्ट में किया था. अश्विन ने टेस्ट मैच के तीसरे दिन टिम साउदी को जैसे ही 0 पर आउट किया, वैसे ही उन्होंने अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

टेस्ट मैचों में शून्य पर सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले भारतीय

78* - आर अश्विन
77 - अनिल कुंबले
68 - कपिल देव
58 - हरभजन सिंह

भारत को मिला 359 रनों का टारगेट 

 भारत को यह मैच जीतने के लिए चौथी पारी में 359 रनों का टारगेट मिला है। भारत ने न्यूजीलैंड की दूसरी पारी को तीसरे दिन 255 रनों पर आउट कर दिया है. न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में 259 रन बनाए थे। भारतीय टीम पहली पारी में मात्र 156 रनों पर आउट हो गई थी। अब भारत के सामने चौथी पारी में वह लक्ष्य है जो इस मैच में अभी तक तीनों पारियों में नहीं बन पाया है. न्यूजीलैंड टीम ने चौथी पारी में कप्तान टॉम लैथम के 86 रनों के योगदान की बदौलत 255 रनों का स्कोर बनाया। स्पिनरों की मददगार पिच पर विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल ने 83 गेंदों पर 41 रन और ग्लेन फिलिप्स ने भी 82 गेंदों पर 48 रनों की पारी खेली. इस पारी में भी स्पिनरों का जलवा देखने के लिए मिला और पहली पारी में 7 विकेट लेने वाले वाशिंगटन सुंदर ने इस बार भी 4 विकेट लिए। इसके अलावा रविंद्र जडेजा ने तीन और रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट हासिल किए. 

Photo Credit: icc on X

यह पिच पूरी तरह से स्पिनरों के अनुकूल रही है जहां भारतीय बल्लेबाजी को खासकर काफी दिक्कतें आई हैं. भारतीय की पहली पारी में बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर ने 53 रन देकर 7 विकेट लिए थे.ग्लेन फिलिप्स ने भी ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हुए 26 रन देकर 2 विकेट लिए.

जबकि न्यूजीलैंड की पहली पारी में वाशिंगटन सुंदर ने 59 रन देकर 7 विकेट हासिल किए थे और रविचंद्रन अश्विन ने 64 रन देकर 3 विकेट हासिल किए.

Advertisement

वाशिंगटन सुंदर ने इस मैच में 115 रन देकर 11 विकेट लिए हैं। यह न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के किसी भी स्पिनर द्वारा किया गया चौथा सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्रदर्शन है.इस मामले में अश्विन टॉप पर हैं जिन्होंने साल 2016 में इंदौर टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 140 रन देकर 13 विकेट हासिल किए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Child Marriage: बाल विवाह पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला! | NDTV India