IND vs NZ 2nd Test: "घबराहट भरा फैसला..." सुनील गावस्कर ने इस खिलाड़ी को प्लेइंग XI से बाहर करने पर रोहित-गंभीर की जोड़ी पर निकाली भड़ास

Sunil Gavaskar on Team India Playing Eleven: पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर का मानना ​​है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारत ने घबराहट में अंतिम एकादश में कुलदीप यादव की जगह वाशिंगटन सुंदर को शामिल किया होगा.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Sunil Gavaskar: सुनील गावस्कर ने भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन से कुलदीप यादव को बाहर करने पर सवाल उठाए हैं.

India vs New Zealand 2nd Test, Sunil Gavaskar: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पुणे के  महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. भारत को सीरीज के पहले मैच में मेहमान टीम ने 8 विकेट से हराया था और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. ऐसे में भारतीय टीम की नजरें पुणे मैच से सीरीज में वापसी पर है. पहले मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट ने दूसरे मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किया है. इसको लेकर पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर का मानना ​​है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारत ने घबराहट में अंतिम एकादश में कुलदीप यादव की जगह वाशिंगटन सुंदर को शामिल किया होगा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे में हो रहे मुकाबले में टॉस के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि टीम इंडिया में तीन बदलाव हुए हैं. मोहम्मद सिराज और लोकेश राहुल की जगह क्रमशः आकाश दीप और शुभमन गिल टीम में शामिल करने के साथ कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव की जगह वाशिंगटन को मौका दिया है.

मोहम्मद सिराज को लेकर पहले ही जानकारी थी, जबकि वाशिंगटन सुंदर, जो पहले मैच के लिए टीम में शामिल नहीं थे, उन्हें सीरीज के दूसरे और तीसरे मैच के लिए टीम में शामिल किया गया था. ऐसे में यह तय माना जा रहा था कि उन्हें मौका मिलेगा. जबकि शुभमन गिल के फिट होने के चलते यह भी तय था कि लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल अपनी जगह खो सकते हैं. ऐसे में यह बदलाव चौंकाते नहीं हैं, लेकिन कुलदीप को बाहर रखने का फैसला सुनील गावस्कर को समझ से परे लगा.

Advertisement

सुनील गावस्कर ने गुरुवार को टॉस के बाद मैच के प्रसारकों से कहा,"यह भारतीय टीम का घबराहट भरा फैसला लगता है. आप अक्सर टीम में तीन बदलाव नहीं करते हैं." पिछले सप्ताह पहला टेस्ट आठ विकेट से हारने के बाद भारत तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे है. बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में रोहित शर्मा की टीम 46 रन पर आउट हो गयी थी.

Advertisement

सुनील गावस्कर ने आगे कहा,"जब तक चोट की चिंता न हो, मैं बहुत सी टीमों को तीन बदलाव करते नहीं देखता. वॉशिंगटन सुंदर को शामिल करने से पता चलता है कि वे अपनी बल्लेबाजी को लेकर चिंतित हैं. उनकी गेंदबाजी से ज्यादा, उन्हें निचले क्रम में उनकी बल्लेबाजी की जरूरत है." उन्होंने कहा,"हां, न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी इकाई में बाएं हाथ के बल्लेबाजों के बारे में काफी चर्चा हो रही है, लेकिन मैं कुलदीप यादव को चुनूंगा क्योंकि उनकी गेंद बाएं हाथ बल्लेबाजों के लिए बाहर की तरफ निकलती है."

Advertisement

बता दें, मैच प्रसारक के लिए साइमन डूल और दिनेश कार्तिक ने अपनी पिच रिपोर्ट को लेकर बताया कि जैसा बैंगलोर की पिच का रंग था, वैसा ही पुणे  की पिच का रंग है. दोनों में काली मिट्टी है. गुड लेंथ एरिया में पिच थोड़ी ड्राई है और बहुत अधिक घास से रहित है. टॉस जीतने वाली टीम को पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए और स्पिनरों को पहली गेंद से ही पर्याप्त मदद मिलेगी.

Advertisement

वहीं टॉस के दौरान रोहित शर्मा ने कहा,"जब आप पीछे होते हैं तो हमेशा टेस्ट मैच में वापसी करने के तरीके ढूंढना चाहते हैं. हमने यही किया. हां, पिच थोड़ी सूखी है. हम समझते हैं कि पहले 10 ओवर कितने महत्वपूर्ण हैं. तीन बदलाव- सिराज, केएल और कुलदीप चूके. आकाश दीप, वाशिंगटन और गिल जैसे."

इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरी हैं दोनों टीमें

भारत प्लेइंग इलेवन: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड प्लेइंग इलेवन: टॉम लैथम (कप्तान), डेवोन कॉनवे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, अजाज पटेल, विलियम ओ'रूर्के

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: WTC Point Table: भारत-न्यूजीलैंड मैच के बीच प्वांइट्स टेबल में बड़ा बदलाव, दक्षिण अफ्रीका पहुंची चौथे स्थान पर, भारत पर पड़ेगा ये असर

यह भी पढ़ें: IND vs NZ LIVE, 2nd Test, Day 1: अश्विन के बाद सुंदर ने दिखाया अपनी फिरकी का जादू, न्यूजीलैंड को पांचवां झटका

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit में पहुँचे पाकिस्तान में भारत के पूर्व राजदूत Ajay Bisaria से जब हमने किया ये सवाल
Topics mentioned in this article