"यह रिकॉर्ड किस बुक में आता है", अश्विन और वॉशिंगटन ने मिलकर कर दिया यह वेरी-वेरी स्पेशल कारनामा

India vs New Zealand, 2nd Test: अश्विन और वॉशिंगटन ने मिलकर टेस्ट मैच के पहले दिन कीवी बल्लेबाजों को बुरी तरह रुलाकर रख दिया

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 3 विकेट चटकाए
नई दिल्ली:

यूं तो क्रिकेट मैदान पर एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनते हैं, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं, जो किसी रिकॉर्डबुक में नहीं ही होता. और कुछ ऐसा ही कारनामा न्यूजीलैंड के खिलाफ वीरवार को शुरू हुए दूसरे टेस्ट के पहले दिन रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और "सत्ता" जड़ने वाले वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) ने मिलकर कर डाला. इन दोनों ने मिलकर कीवी टीम के दस के दस विकेट चटका डाले. यह इस साल दूसरी बार हुआ है, जब भारतीय टीम के स्पिनरों ने किसी टीम के एक पारी में सभी दस विकेट चटका डाले. कुछ महीने पहले मार्च में ही धर्मशाला में भी भारतीय स्पिनरों ने इंग्लैंड के दस विकेट चटकाए थे.हम इन दोनों  द्वारा किए गए उस रिकॉर्ड की बात करें, जो किसी रिकॉर्डबुक में नहीं आता, लेकिन उससे पहले पहले दिन बने कुछ और रिकॉर्डों के बारे में जान लीजिए

वॉशिंगटन का स्पेशल कारनामा

भारतीय क्रिकेट इतिहास में वॉशिंगटन सुंदर सिर्फ पांचवें ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक पारी में किसी टीम के सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को बोल्ड आउट किया. हालांकि, इसे भी एक संयोग समझिए कि सभी पांच गेंदबाजों ने पांच-पांच बल्लेबाजों को बोल्ड किया है. पहली बार जसुभाई पटेल ने 1959 में कानपुर में 5 कंगारू बल्लेबाजों को बोल्ड किया. इसके बाद बाबू नादकर्णी (बनाम ऑस्ट्रेलिया, 1960,  ब्रेबोर्न), अनिल कुंबले (बनाम द.अफ्रीका, जोहानिसबर्ग, 1992), रवींद्र जडेजा (बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2023, नई दिल्ली) ने पांच बल्लेबाजों को बोल्ड किया है.

सिर्फ छठी बार भारत में हुआ यह कारनामा

जब भारत में किसी टेस्ट मैच के पहले दिन सभी दस विकेट गिरने की बात आती है, तो ऐसा सिर्फ छठी बार ही हुआ है. भारत बनाम कानपुर (1952) में पहली बार हुआ था. इसके बाद भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1956, कोलकाता), भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1966, चेन्नई), भारत बनाम इंग्लैंड (चेन्नई, 1973), भारत बनाम इंग्लैंड (धर्मशाला, 2024) के बीच खेले गए टेस्ट मैचों के पहले दिन सभी दस विकेट गिर गए, लेकिन वॉशिंगटन और अश्विन के किए कारनामे को लेकर फैंस पूछ रहे हैं. चलिए अब उस स्पेशल रिकॉर्ड पर लौटते हैं, जो अश्विन और वॉशिगंटन ने मिलकर किया.  और इसी के बारे में फैंस चर्चा और बात कर रहे हैं.

Advertisement

क्या अश्विन-वॉशिंगटन का यह कारनामा किसी रिकॉर्डबुक में है?

दोनों भारतीय स्पिनरों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी के सभी दस विकेट अश्विन और वॉशिंगटन ने मिलकर चटकाए. ऐसा अभी तक भारतीय इतिहास में छठी बार हुआ है. लेकिन फैंस पूछ रहे हैं कि भारत क्या विश्व इतिहास में कौन से वो गेंदबाज हैं, जो यह कारनामा करने वाले एक ही शहर से आते हैं. अश्विन और वॉशिंगटन दोनों ही चेन्नई से आते हैं. और जो दोनों  मिलकर किया है, वह वेरी-वेरी स्पेशल हो चला है. चेन्नई के नाम को दोनों ने बहुत ही खास कर दिया है. 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Cyclone Dana Update: आ रहा है विनाशकारी तूफान 'दाना'इन राज्यों में मचा सकता है तबाही | City Centre