Ind vs Ban: अगर बांग्लादेश के साथ खेला ड्रॉ, तो टीम रोहित के साथ आईसीसी रैंकिंग में हो जाएगा यह बड़ा खेला, जानें पूरा गणित

Ind vs Ban:बांग्लादेश के साथ इसी महीने होने जा रही टेस्ट सीरीज टीम रोहित के लिए बहुत ही ज्यादा अहम है

Advertisement
Read Time: 3 mins
I
नई दिल्ली:

ICC Test Ranking: उम्मीद से ज्यादा लंबे ब्रेक के बाद अब टीम इंडिया के दिग्गज इसी महीने की 19 तारीख से बांग्लादेश के खिलाफ (Ind vs Ban) के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने जा रही है. सीरीज का पहला मैच 19 सितंबर से खेला जाएगा. अजित अगरकर एंड कंपनी ने पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है, तो करोड़ों भारतीय फैंस सीरीज को लेकर बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं क्योंकि सभी भी रोहित (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) को रेड-बॉल फॉर्मेट में खेलते देखने के लिए तरस गए हैं. बहरहाल, अब जब टीम इंडिया ब्रेक के बाद पाकिस्तान को मात देने वाली बांग्लादेश के खिलाफ खेलने जा रही, तो टीम को अतिरिक्त सतर्कता के साथ मैदान पर उतरना पड़ेगा क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही रैंकिंग में बड़ा खेला कर सकती है. चलिए आप टीम रोहित का ICC Test Ranking में पूरा गणित विस्तार से समझिए

फिलहाल भारत है रैंकिंग का बादशाह

फिलहाल टीम रोहित ने WTC में 9 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें उसने 6 में जीत  दर्ज की है, 1 ड्रॉ खेला है, तो दो टेस्ट में उसे हार मिली है. कुल मिलाकर भारत 74 प्वाइंट्स और 68.52 % जीत प्रतिशत के साथ टेबल में नंबर एक पर है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत से ज्यादा दो जीत दर्ज की हैं, तो हार भी एक ज्यादा है. ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत 62.50 प्रतिशत है. मतलब यह प्रतिशत ज्यादा नहीं है और नए कोच गौतम गंभीर को इस प्रतिशत को ऊपर ले जाने पर गंभीरता से काम करना होगा.

ड्रॉ कर देगा भारत के साथ बड़ा खेला

हाल ही में पाकिस्तान को मात देने वाली बांग्लादेश टीम अगर चेन्नई में खेले जाने वाले पहले टेस्ट को ड्रॉ कराने में सफल हो जाती है, तो प्वाइंट्स टेबल में भारत का जीत प्रतिशत 68.52 % से गिरकर  65 % रह जाएगा. मतलब ड्रॉ भर से भारत का करीब 4 प्रतिशत गिर जाएगा.यहां बस राहत की बात यह रहेगी कि उसकी बादशाहत पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन अगर बांग्लादेश सीरीज ही ड्रॉ कराने में सफल रहा, तो फिर नंबर एक पायदान पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा हो जाएगा. अगर कानपुर में 27 सितंबर से खेले जाने वाला दूसरा टेस्ट ड्रॉ छूटता है, तो भारत दूसरे नंबर पर फिसल जाएगा. इस सूरत में उसका जीत प्रतिशत 65 से गिरकर 62.12 रह जाएगा, तो ऑस्ट्रेलिया मामूली अंतर से 62.50 प्रतिशत के साथ नंबर एक टीम बन जाएगा.

Advertisement

 
बांग्लादेश के सफाए से ऐसी होगी भारत की स्थिति

वहीं, बांग्लादेश का सूपड़ा साफ जाहिर तौर पर प्वाइंट्स  टेबल में भारत की स्थिति बहुत ज्यादा मजबूत कर देगा. अगर भारत पहला टेस्ट जीतता है, तो टेबल में उसके 86 अंक के साथ हो जाएंगे, तो उसका जीत प्रतिशत 71.76 % हो जाएगा. एक जीत उसके और नंबर दो पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के बीच दूरी और बढ़ा देगी. वहीं, बांग्लादेश का 2-0 से सफाया भारत को प्वाइंट्स में भी ऑस्ट्रेलिया से आगे कर देगा. सीरीज में 2-0 जीत से भारत के 98 अंक हो जाएंगे, तो उसका जीत  प्रतिशत 74.24 % हो जाएगा. वहीं, बांग्लादेश फिसलकर टेबल में नंबर चार से नंबर सात की टीम हो जाएगी. साथ ही, दो ड्रॉ खेलना भी बांग्लादेश का नुकसान करेगा. वह चार से पांच नंबर की टीम हो जाएगी.

 

Advertisement