Ind vs Ban: पंत को लेकर बड़ा सवाल, भारतीय टीम का ऐलान जल्द, बांग्लादेश के खिलाफ चयन से जुड़े ये 4 बड़े अपडेट जान लें

Bangladesh vs India: अगले महीने बांग्लादेश सीरीज खेलने भारत आ रही है. और अगले कुछ दिनों में भारतीय टीम का ऐलान हो सकता है

Advertisement
Read Time: 3 mins
R
नई दिल्ली:

team India against Bangladesh: बांग्लादेश में हालात भले ही कैसे भी चल रहे हों, लेकिन मेहमान टीम का अगले महीने भारत दौरे पर आना लगभग तय है. बांग्लादेश टीम भारत दौरे (Ind vs Bang) से पहले पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलेगा. इसके बाद बांग्लादेश टीम भारत पर दो टेस्ट और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने आएगी. यह दौरा 19 सितंबर से पहले टेस्ट के साथ शुरू होगा. इससे इतर टीम इंडिया के मुख्य खिलाड़ियों ने सीरीज के लिए एनसीए और बाकी जगह पसीना बहाना शुरू कर दिया है. भारतीय टीम का ऐलान अगले कुछ दिनों में कभी भी हो सकता है. चलिए आप चयन से जुड़ी 4 अहम बातें जान लीजिए

1. बुमराह नहीं खेलेंगे!

रिपोर्ट के अनुसार स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह वर्कलोड मैनेजमेंट के कारण दो टेस्ट से ब्रेक ले सकते हैं. बुमराह इसके बाद घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाली सीरीज से वापसी कर सकते हैं. कीवी दौरे बाद भारतीय टीम गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफी खेलने ऑस्ट्रेलिया जाएगी. बीसीसीआई सूत्रों ने कहा, बुमराह के मामले में वह अपने शरीर को अच्छी तरह जानते हैं. अगर वह बांग्लादेश के खिलाफ खेलना चाहते हैं, तो यह पूरी तरह उन पर निर्भर होगा. हम ऑस्ट्रेलिया दौरे में बुमराह को 120 प्रतिशत फिट देखना चाहते हैं.

2. शमी को लेकर पूरी उम्मीद?

पिछले साल विश्व कप में बड़े स्टार के रूप में उभरे पेसर मोहम्मद शमी तभी से चोट और फिर सर्जरी के कारण सक्रिय क्रिकेट से दूर हैं. अब वह एनसीए में पुनर्वास कार्यक्रम से गुजर रहे हैं, लेकिन वह बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज वापसी में जी-जान से जुटे हैं. बीसीसीआई हर दिन एनसीए के अधिकारियों से शमी की प्रगति की रिपोर्ट ले रहा है. 

Advertisement

3. ऋषभ पंत की होगी टेस्ट में वापसी?

स्टार विकेटकीपर को दलीप ट्रॉफी के लिए घोषित चार में से एक टीम में जगह दी गई है. साल 2022 के आखिरी में कार एक्सीटेंड में चोटिल होने के बाद से यह पहली बार है, जब उनकी रेड-बॉल क्रिकेट में वापसी का संकेत है. पंत भारत "B" टीम के लिए खेलेंगे. मतलब यह है कि दलीट ट्रॉफी मैच एक तरह से उनके लिए ट्रॉयल की तरह हैं, जहां उन्हें फिटनेस के साथ फॉर्म का संतुलन भी दिखाना होगा. हालांकि, पंत टी20 विश्व कप खिताबी जीत का हिस्सा  रहे थे और उनका प्रदर्शन भी अच्छा था. यहां अहम पहलू यह भी है कि पंत का मुकाबला ध्रुव जुरेल और केएल राहुल से है. खासकर पिछली सीरीज में ध्रुव जुरेल ने इलेवन में जगह पक्की कर ली थी. ऐसे में पंत के XI का हिस्सा बनने को लेकर बड़ा सवाल पहला टेस्ट शुरू होने तक चलता रहेगा. 

Advertisement

4. रोहित, कोहली और अश्विन को आराम

दलीप ट्रॉफी मैचों से इन तीनों ही खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. काफी समय पहले बोर्ड सचिव जय शाह ने कहा था कि अनुबंधित खिलाड़ियों को रणजी ट्रॉफी मैचों के लिए उपलब्ध रहना होगा, जबकि दलीप तो क्षेत्रीय ट्रॉफी है. मगर तीनों स्टार खिलाड़ियों को बोर्ड ने  आराम दिया है. इस पर शाह ने कहा, "हमें रोहित और विराट को दलीप ट्रॉफी में खेलने पर जोर नहीं देना चाहिए. उनके चोटिल होने का खतरा है. आपने ध्यान दिया होगा कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का कोई खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट नहीं खेलता. हमें खिलाड़ियों के साथ सम्मान का बर्ताव करना है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP में Akhilesh Yadav और Yogi Adityanath के बीच जुबानी जंग कहां रुकेगी? | Uttar Pradesh