IND vs BAN: "रोहित भाई ने..." भारतीय स्टार ने कप्तान से मिली सलाह का किया खुलासा, जिससे पलट गया पूरा मैच

Yashasvi Jaiswal Reaction on Rohit Sharma: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कानपुर टेस्ट के चौथे दिन जिस तरह से अपने साझेदार यशस्वी जायसवाल के साथ पारी का आगाज किया, उसने पूरे मैच का रुख पलट दिया.

Advertisement
Read Time: 5 mins
Y

Yashasvi Jaiswal Big Statement: रवींद्र जडेजा की अगुवाई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से बांग्लादेश की पारी को ध्वस्त करने के बाद भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन सात विकेट से जीत दर्ज करके दो मैच की सीरीज में मेहमान टीम का 2-0 से सूपड़ा साफ किया. यह भारत की घरेलू धरती पर लगातार 18वीं टेस्ट सीरीज जीत रही, जिससे उन्होंने अपने ही रिकॉर्ड में सुधार किया. इस जीत के साथ ही रोहित एंड कंपनी ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका के टॉप पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली. भारत के 11 मैच में आठ जीत, दो हार और एक ड्रॉ से 98 अंक हैं जो 74.24 प्रतिशत अंक होते हैं. ऑस्ट्रेलिया 12 मैच में आठ जीत, तीन हार और एक ड्रॉ से 90 अंक से 62.50 प्रतिशत अंक जुटाकर दूसरे स्थान पर है.

भारत की जीत के हीरे रहे जायसावल

बांग्लादेश के 95 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने यशस्वी जायसवाल (51 रन, 45 गेंद, आठ चौके, एक छक्का) और विराट कोहली (नाबाद 29, 37 गेंद, चार चौके) के बीच तीसरे विकेट की 58 रन की साझेदारी की बदौलत 17.2 ओवर में तीन विकेट पर 98 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (08) और शुभमन गिल (06) के विकेट जल्दी गंवा दिए थे. भारत की इस जीत में जिस बल्लेबाज ने अहम भूमिका निभाई वो जायसावल रहे, जिन्होंने दोनों पारियों में अर्द्धशतक जड़ा. वहीं मैच के बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में जायसवाल ने कप्तान रोहित शर्मा को लेकर बड़ी बात कही.

मैच के बाद जायसावल ने कही ये बात

प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए यशस्वी जयसवाल ने कहाा,"मुझे लगता है कि मैं सिर्फ यही सोच रहा था कि मैं अपनी टीम के लिए क्या कर सकता हूं. चेन्नई में स्थिति अलग थी और यहां अलग. मैं बस वह करने की कोशिश कर रहा था जो मुझे अपनी टीम के लिए करना चाहिए और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहा था. हर पारी महत्वपूर्ण है. मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करता हूं और उसी तरीके से तैयारी करता हूं. रोहित भाई और सर ने मुझसे कहा कि मैं जिस तरह से खेलना चाहता हूं, वैसे खेलूं. हमने बातचीत की कि हमें कम से कम कुछ स्कोर बनाना होगा और हम खुलकर खेल सकते हैं. यह गेम जीतना चाहता था और हम बस इसके लिए जा रहे थे."

Advertisement

146 पर सिमटी बांग्लादेश की पारी

इससे पहले भारत के लिए जडेजा (34 रन पर तीन विकेट), जसप्रीत बुमराह (17 रन पर तीन विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (50 रन पर तीन विकेट) ने तीन-तीन विकेट चटकाए जबकि आकाश दीप (20 रन पर एक विकेट) ने एक विकेट हासिल किया जिससे बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 47 ओवर में सिर्फ 146 रन पर सिमट गई. बांग्लादेश की ओर से दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम ने सर्वाधिक 50 रन बनाए. उनके अलावा मशफिकुर रहीम (37) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए.

Advertisement

अश्विन को 11 विकेट चटकाने और 114 रन बनाने के लिए सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. उन्होंने 11वीं बार यह पुरस्कार हासिल करके श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की. भारत ने बांग्लादेश के पहली पारी के 233 रन के जवाब में नौ विकेट पर 285 रन बनाकर पारी घोषित की थी और पहली पारी के आधार पर 52 रन की बढ़त हासिल की थी.

Advertisement

बारिश के कारण दो दिन हुए थे बर्बाद

भारत ने दो दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद नतीजा हासिल करने के लिए आक्रामक रवैया अपनाया जिससे बल्लेबाजी के लिए अच्छी पिच होने के बावजूद मैच का नतीजा सिर्फ 173.2 ओवर में निकल गया जो दो दिन से भी कम का खेल होता है. बारिश और मैदान गीला होने के कारण दूसरे और तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी जबकि पहले दिन भी सिर्फ 35 ओवर का खेल हो पाया था.

Advertisement

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. बांग्लादेश ने भारत की दूसरी पारी में तेज गेंदबाजों का इस्तेमाल नहीं किया. मेहदी हसन मिराज (44 रन पर दो विकेट) और शाकिब अल हसन की स्पिन जोड़ी ने गेंदबाजी का आगाज किया. रोहित ने मिराज के पहले ओवर में चौका मारा लेकिन इस ऑफ स्पिनर के अगले ओवर में स्वीप शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर हसन महमूद को कैच दे बैठे. जायसवाल ने शाकिब पर दो चौके मारे लेकिन मिराज की तेजी से स्पिन होती गेंद पर गिल एलबीडब्ल्यू हो गए.

ऋषभ पंत ले लगाया जीत का चौका

जायसवाल ने मिराज पर लगातार दो चौके मारे जबकि कोहली ने शाकिब की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए. कोहली ने मिराज पर चौके के साथ सातवें ओवर में भारत के रनों का अर्धशतक पूरा किया. कोहली को 14 रन निजी स्कोर पर मिराज की गेंद पर मैदानी अंपायर रिचर्ड कैटलब्रो ने पगबाधा आउट दिया लेकिन डीआरएस लेने पर अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा.

पारी के 14वें ओवर में कोहली ने ताइजुल इस्लाम (36 रन पर एक विकेट) पर दो चौके मारे जबकि जायसवाल ने लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़ा. जायसवाल ने बाएं हाथ के स्पिनर ताइजुल की गेंद पर एक रन के साथ 43 गेंद में मैच का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया. भारत को जब जीत के लिए तीन रन की दरकार थी तब जायसवाल ने ताइजुल पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में शाकिब को आसान कैच थमाया. ऋषभ पंत (नाबाद 04) ने ताइजुल पर चौके के साथ भारत की जीत सुनिश्चित की.

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: "जिस तरह से अश्विन और जड्डू ने ..." बांग्लादेश के कप्तान ने भारत से मिली हार के बाद दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: विराट कोहली ने शाकिब अल हसन को रिटायरमेंट पर दिया खास गिफ्ट, ऐसा करके लूट ली महफिल

Featured Video Of The Day
Navratri 2024: नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की ऐसे करें पूजा, पंडित से जानें शुभ मुहूर्त