Ind vs Ban 3rd T20I: ये 3 मेगा रिकॉर्ड कब टूटेंगे, भगवान ही जानता है, भारतीय बल्लेबाजों ने बांग्लादेश को तबाह कर दिया

India vs Bangladesh 3rd T20I: टॉस जीतने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने जो बमबारी की, उससे बांग्लादेशी गेंदबाज सन्न रह गए

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
S
नई दिल्ली:

Indian batters made havoc:  हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में तीसरे टी20 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने मेहमान टीम के गेंदबाजों पर ऐसा हल्ला बोला कि करोड़ों भारतीय प्रशंसक बाग-बाग हो गए, तो बांग्लादेशी गेंद अधमरे से हो गए, तो डगआउट में बैठे सपोर्ट स्टॉफ के होश फाख्त हो गए. ज्यादातर सभी भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले से ऐसी सुनामी निकली कि स्टेडियम में जम हुए हजारों फैंस के पैसे वसूल हो गए. पारी के बीस ओवरों का कोटा खत्म होते-होते भारत ने छह विकेट पर जो 297 रनों का रिकॉर्ड खड़ा किया, उसमें 3 वो मेगा रिकॉर्ड बन गए, जो कब टूटेंगे, यह ईश्वर ही जानता है. चलिए बारी-बारी से इन तीनों रिकॉर्डों के बारे में जान लीजिए.


1. किसी एक पारी में सबसे ज्यादा बाउंड्रियां

टॉप ऑर्डर के लगभग हर बल्लेबाज ने हाथ भांजे. सैमसन से लेकर रियान पराग तक सभी नहीं. सैमसन ने जो "सुर" दूसरे ओवर में लगाया, वह ओवर दर ओवर और गुंजायमान होता गया. ऐसा लगा कि दीवाली से पहले ही मैदान पर बल्ले से पटाखे फूट रहे थे. कभी हवा में, तो कभी जमीन से घिसटते हुए! झमाझम बाउंड्रियों की बरसात, तो देखते ही देखते भारत ने टी20 मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा बाउंड्रियां जड़ने का कारनामा कर दिखाया.भारत से पहले यह रिकॉर्ड चेक गणराज्य ने साल 2019 में तुर्की के खिलाफ किया था. उसने 43 बाउंड्रियां जड़ी थीं, लेकिन अब भारत 47 बाउंड्री के साथ पहले नंबर पर आ गया है. दक्षिण अफ्रीका (42 बाउंड्री, बनाम बांग्लादेश, 2024, हैदराबाद) तीसरे नंबर पर है, तो तीसरे भी संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर काबिज है. भारत (42 बाउंड्री, बनाम श्रीलंका, 2017, इंदौर) ने करीब सात साल पहले किया था. 

Advertisement

2. भारत बना टेस्ट प्लेइंग देशों का बॉस !

जब टी20 में बात किसी टीम के सबसे बड़े  स्कोर की आती है, तो यह नेपाल के नाम पर है. नेपाल ने यह पिछले साल मंगोलिया के खिलाफ हांगझु में 3 विकेट पर 314 रन बनाए थे, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ 6 विकेट पर 297 रन बनाने के साथ ही टीम इंडिया टेस्ट खेलने वाले देशों में सबसे ज्यादा स्कोर खड़ा करने वाली टीम बन गई है. चलिए आप डिटेल से जानें

Advertisement

स्कोर               टीम                      बनाम                 साल

Advertisement

314/3            नेपाल                   मंगोलिया              2023
297/6            भारत                   बांग्लादेश              2024
278/3         अफगानिस्तान          आयरलैंड               2019
278/4         चेक गणराज्य             तुर्की                   2019
268/4           मलेशिया               थाईलैंड                 2023
267/7           इंग्लैंड                   विंडीज                   2023

Advertisement

3. यह टीम इंडिया की पावर है!

हालांकि, भारत ने यह पहले भी कर दिखाया था, लेकिन एक बार फिर से रिपीट कर दिया है. पावर मतलब पावर-प्ले के शुरुआती छह ओवरों में भारत ने दूसरी पार 82 रन बनाए थे. सुधार हुआ है. पहले स्कॉटलैंड के खिलाफ 2021 में 1 विकेट गंवाया था, तो बांग्लादेश के खिलाफ 1 ही विकेट गंवाया. संजू और सूर्यकुमार ने मिलकर बुरी तरह बैंड बजा दिया बांग्लादेश के बॉलरों का.भारत का पावर-प्ले में तीसरा बड़ा स्कोर 2 विकेट पर 78 रन है, जो जोहानिसबर्ग में साल 2018 में बना था. अब देखते हैं कि 82 के आंकड़े को भारत पावर-प्ले में कब पार करता है.

 

Featured Video Of The Day
Baba Siddique Shot Dead In Mumbai: बाबा सिद्दीकी पर Firing में Lawrence Bishnoi का हाथ?| NDTV India