Rohit Sharma: रोहित शर्मा को लेकर बड़ा दावा, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच से रह सकते हैं बाहर

India vs Australia Test Series, Rohit Sharma: भारत को आस्ट्रेलिया में पहले दो टेस्ट मैच में से एक के दौरान निजी कारणों से कप्तान रोहित शर्मा की सेवाओं की कमी खल सकती है क्योंकि उन्होंने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को इसकी जानकारी दे दी है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
R

Rohit Sharma: भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. इस दौरे पर भारतीय टीम पांच टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. ऑस्ट्रेलिया बीते 10 सालों से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नहीं जीत पाया है, ऐसे में उसकी कोशिश इस साल ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने की होगी. यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. भारतीय टीम की स्थिति अभी मजबूत है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में जगह बनाने के लिए श्रीलंका से कड़ी चुनौती मिल रहा है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच यह सीरीज काफी अहम साबित होने वाली है. वहीं इस सीरीज से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को लेकर बड़ी खबर आई है.

निजी कारणों से एक टेस्ट से बाहर रह सकते हैं रोहित

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, भारतीय कप्तान निजी कारणों से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज का एक मैच मिस कर सकते हैं. रोहित शर्मा ने इसकी जानकारी बीसीसीआई को दे दी है. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 22 नवंबर को पर्थ में होने वाले टेस्ट से करेगी. संभावना जताई जा रही है कि रोहित शर्मा या तो पहला या फिर 6 से 10 दिसंबर के बीच एडिलेड में होने वाले सीरीज के दूसरे मुकाबले से बाहर रह सकते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम ना जाहिर करने की शर्त पर कहा,"अभी स्थिति को लेकर पूरी तरह से स्पष्टता नहीं है. यह समझा जाता है कि रोहित ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि ऐसी संभावना है कि व्यक्तिगत मामले के कारण, उन्हें शुरुआत में दो टेस्ट मैचों में से एक को छोड़ना पड़ सकता है." उन्होंने कहा, "अगर सीरीज शुरू होने से पहले व्यक्तिगत मुद्दा सुलझ जाता है, तो वह सभी पांच टेस्ट खेल सकते हैं. आने वाले दिनों में हमें और जानकारी मिलेगी."

Advertisement

अब न्यूजीलैंड के खिलाफ एक्शन में दिखेंगे रोहित

37 वर्षीय रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ दोनों घरेलू टेस्ट खेले. वह अब 16 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे. अगर रोहित ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच नहीं खेल पाते हैं, तो फॉर्म में चल रहे अभिमन्यु ईश्वरन उनकी जगह ले सकते हैं. हालांकि शुभमन गिल और केएल राहुल भी ओपनिंग स्लॉट में पर्याप्त अनुभव वाले खिलाड़ी हैं. ईश्वरन भी भारत ए टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया में होंगे जिसका उन्हें नेतृत्व करना है.

Advertisement

वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम का उपकप्तान कौन होगा, इसके लेकर कोई जानकारी नहीं है, क्योंकि हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ समाप्त हुई टेस्ट सीरीज के दौरान कोई भी उप-कप्तान नहीं था. इसके लेकर बीसीसीआई सूत्र ने कहा,"देखिए मुझे लगता है कि हमें यह समझने की जरुरत है ति इस टीम में हमारे पास कई आईपीएल कप्तान हैं. जब आप शुभमन गिल, ऋषभ पंत, जैसे की बात करें तो

Advertisement

अभिषेक नायर ने कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर मीडिया से कहा था,"मुझे लगता है कि हमें यह समझने की ज़रूरत है कि इस टीम में हमारे पास बहुत सारे आईपीएल कप्तान हैं. जब आप शुबमन गिल, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों के बारे में बात करते हैं, तो उम्मीद है कि एक यशस्वी (जासवाल) आगे बढ़ेगा. ऐसे बहुत से खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी का नेतृत्व किया है." इस भूमिका के लिए तीन उम्मीदवार हैं - रोहित के सफेद गेंद के डिप्टी गिल, तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह, जिन्होंने इंग्लैंड में एक टेस्ट में भारत का नेतृत्व किया है, और कीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत.

Advertisement

अभिषेक नायर लाल गेंद की उप-कप्तानी के बारे में पूछे जाने पर कहा था,"मैं अब उन्हें युवाओं के रूप में नहीं देखूंगा. हां, उम्र और उन्होंने जितनी क्रिकेट खेली है, उसके हिसाब से वे युवा हैं. लेकिन, मुझे लगता है कि कुल मिलाकर, मानसिक रूप से और एक क्रिकेटर के रूप में उनके विकास के मामले में, मुझे लगता है कि उनमें वह क्षमता है नेतृत्व गुणों की आवश्यकता है. आपको एक उप-कप्तान की आवश्यकता नहीं है जिसे नामित किया जाना चाहिए."  "मुझे लगता है कि कुल मिलाकर, इन युवाओं की विचार प्रक्रिया एक वरिष्ठ खिलाड़ी की है. यह किसी ऐसे व्यक्ति की है जिसने बहुत अधिक क्रिकेट खेला है."

यह भी पढ़ें: टेनिस के 'अमर-अकबर- ऐंथनी', नडाल vs फेडरर vs जोकोविच में सबसे बड़ा कौन?

यह भी पढ़ें: Aakash Chopra: "पछताएंगे कि मौका था छोड़ दिया..." आकाश चोपड़ा ने इन दो भारतीय खिलाड़ियों को दी 'वार्निंग'

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Lebanon की राजधानी बेरूत में एक बार फिर इजरायल का हमला
Topics mentioned in this article