ICC Women's T20 World Cup: पाकिस्तानी खिलाड़ियों को चार महीने से नहीं मिली सैलरी, श्रीलंका और बांग्लादेश से भी कम है मैच फीस

पाकिस्तानी महिला टीम की खिलाड़ियों को अपनी सैलरी का इंतजार है, जो बीते चार महीने से नहीं आई है. जो खिलाड़ी, वर्तमान में 1 अगस्त, 2023 से बोर्ड के साथ 23 महीने के अनुबंध पर हैं, उन्हें जून 2024 से भुगतान नहीं किया गया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
P

पाकिस्तानी महिला क्रिकेट टीम ने यूएई में हो रहे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत की है. एक तरफ को पाकिस्तानी टीम की कोशिश अपने देश के लिए आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का खिताब जीतना है, तो दूसरी तरफ उन्हें अपनी सैलरी का इंतजार है, जो बीते चार महीने से नहीं आई है.  जो खिलाड़ी, वर्तमान में 1 अगस्त, 2023 से बोर्ड के साथ 23 महीने के अनुबंध पर हैं, उन्हें जून 2024 से भुगतान नहीं किया गया है.

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, जो अनुबंध 30 जून, 2025 तक चलने वाले थे, उनका मूल्यांकन 12 महीने की अवधि के अंत में किया जाना था. यह अभी भी बकाया है और अभी तक किसी बदलाव की घोषणा नहीं की गई है. रिपोर्ट के अनुसार, पीसीबी ने बताया, "इस पर काम जारी है. जैसे ही सूचियों को अंतिम रूप दिया जाएगा और अप्रूव किया जाएगा, 1 जुलाई 2024 से अनुबंधों की पेशकश की जाएगी." पीसीबी के एक अधिकारी ने बताया कि देरी का कारण यह है कि "बहुत कुछ चल रहा है और सभी मामलों को संबोधित करने के लिए समय की कमी है."

इसके अलावा खिलाड़ियों को मुल्तान में अभ्यास सत्र के लिए दैनिक भत्ता भी नहीं दिया गया, जो दक्षिण अफ्रीका में घरेलू सीरीज से पहले 1 सितंबर को शुरू हुआ था. रिपोर्ट की मानें तो शिविर में सहायक कर्मचारियों को इसके लिए भत्ते दिए गए थे. पाकिस्तान महिला टीम ही नहीं बल्कि पुरुष टीम को भी पिछले चार महीनों से सैलरी देरी हो रही है. रिपोर्ट की मानें तो, यह समझा जाता है कि पुरुष टीम और महिला टीम के वेतन में देरी के कारण अलग-अलग हैं.

Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का दावा है कि वो दुनिया का चौथा सबसे अमीर बोर्ड है, लेकिन इसके बाद भी वहां पर सभी पूर्ण सदस्य देशों की तुलना में महिला और पुरुष खिलाड़ियों की सैलरी में काफी अंतर है. जबकि भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने अपने पुरुष और महिला खिलाड़ियों के बीच मैच फीस में समानता का भुगतान किया है. दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने एक समझौता ज्ञापन के माध्यम से निकट भविष्य में समानता का भुगतान करने के लिए प्रतिबद्धता जताई है. हालांकि, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के विपरीत, पाकिस्तान में अपने अधिकारों के लिए लड़ने के लिए खिलाड़ियों का संघ नहीं है.

Advertisement

पाकिस्तानी महिला टीम की खिलाड़ियों को श्रीलंकाई और बांग्लादेश की खिलाड़ियों से भी कम वेतन मिलता है. श्रीलंकाई बोर्ड महिला खिलाड़ियों को 750 अमेरिकी डॉलर देता है, जबकि मैच जीतने पर 250 अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त बोनस भी मिलता है. बांग्लादेश की खिलाड़ियों को टी20 के लिए 427 यूएस डॉलर मैच फीस मिलती है, जबकि वनडे के लिए  854 अमेरिकी डॉलर मिलते हैं. पाकिस्तानी महिला खिलाड़ियों को इससे भी कम मैच फीस मिलती है.

Advertisement

पीसीबी को इस सीज़न में महिला क्रिकेट पर अपना खर्च 600,000 अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाने की उम्मीद है, लेकिन उसने अभी तक महिला क्रिकेट में अपने नए निवेश के विवरण का खुलासा नहीं किया है. लेकिन यह अभी भी पुरुष क्रिकेट पर होने वाले खर्च से काफी कम है. पूर्ण सदस्य देशों में, पीसीबी में पुरुष और महिला क्रिकेटरों के लिए मैच फीस में सबसे बड़ा अंतर है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 28 सालों में पहली बार टीम को जीत दिलाने वाले खिलाड़ी की चमकी किस्मत, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में मिली जगह, कई बड़े नाम गायब

यह भी पढ़ें: कभी अपनी मैजिक ट्रिक से दुनिया को किया था हैरान, अब इस क्रिकेटर ने ठुकराया सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट, जानिए क्या है वजह

Featured Video Of The Day
Seasonal Diseases: बरसती बिमारियों का कहर! Malaria, Dengue और Leptospirosis ने ली 41 लोगों की जान
Topics mentioned in this article