Team India Semifinals Scenarios: सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को करना होगा ये काम, ऐसा है पूरा समीकरण

Team India, ICC Women's T20 World Cup: भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ लीग स्टेज के पहले मैच में 58 रनों की बड़ी पार का सामना करना पड़ा था. इस हार से टीम इंडिया का नेट रन रेट काफी खराब हो गया था और पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत से भी अधिक फायदा हुआ नहीं था.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
T
नई दिल्ली:

ICC Women's T20 World Cup, Team India semi-finals Scenarios: संयुक्त अरब अमीरात में हो रहे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में भारत को अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रन से हार का सामना करना पड़ा था. भारत की इस हार के बाद उसका नेट रन रेट काफी गिर गया था. हालांकि, टीम इंडिया ने लीग के अपने दूसरे मैच में पाकिस्तान को 6 विकेट से हराकर जीत दर्ज की थी. लेकिन यह जीत 7 गेंद पहले आई थी और उससे उनका नेट रन रेट बहुत अधिक नहीं सुधरा. भारत को अब श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है और अगर टीम इंडिया, जिसका नेट रन रेट अभी -1.217 का है, आखिरी के दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज कर भी लेती है, तो भी उसको सेमीफाइनल का टिकट मिलेगा या नहीं, यह तय नहीं होगा.

टीम इंडिया के सेमीफाइनल को लेकर ऐसा है समीकरण

भारत अभी अंक तालिका में दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ चौथे स्थान पर है. उसके दो अंक हैं. वहीं टॉप पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसने अपने दोनों मैच जीते हैं और उसका नेट रन रेट +2.524 है. दूसरे स्थान पर अभी पाकिस्तान है, जिसके दो मैचों में एक जीत एक हार के बाद दो अंक हैं और उसका नेट रन रेट +0.555 है.

तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड हैं, जिसके -0.050 है. न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ जीत मिली थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा, जिससे उसका नेट रन रेट काफी बिगड़ गया. जबकि श्रीलंका आखिरी स्थान पर है और उसे अभी भी अपनी पहली जीत का इंतजार है. श्रीलंका का नेट रन रेट -1.667 है.

Advertisement

भारत के पास सेमीफाइनल का टिकट हासिल करने का सबसे अच्छा विकल्प तो यही है कि वो अपने बचे हुए दोनों मुकाबले बड़े अंतर से जीते. भारत की जीत इतनी बड़ी होनी चाहिए कि अगर न्यूजीलैंड अपने दोनों मैच जीत भी जाती है तो भी वह भारत को नेट रन रेट के आधार पर पिछाड़ ना पाए. इसके अलावा वो उम्मीद करे कि पाकिस्तान और न्यूजीलैंड अपने बचे हुए मैचों में से कम के कम एक मैच हार जाए.

Advertisement

भारत का आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है और ऐसे में यह मुश्किल काम लगता है. न्यूजीलैंड को अब श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है. जबकि पाकिस्तान को एक मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है.

Advertisement

अगर ऑस्ट्रेलिया अपने बचे हुए दोनों मैच (भारत और पाकिस्तान के खिलाफ) हार जाता है तो भारत भी छह अंकों के साथ आगे बढ़ सकता है. उस स्थिति में, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच केवल एक अन्य टीम छह अंक तक पहुंच सकती है. श्रीलंका को दो मैचों में अभी तक कोई जीत नहीं मिलने के कारण अधिकतम चार अंक ही मिल सकते हैं.

Advertisement

भारत, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया भी छह अंक तक पहुंच सकते हैं. भारत श्रीलंका के खिलाफ मैच में अगर पहले बल्लेबाजी करते हुए लगभग 45 रन या उससे अधिक के अंतर से जीत हासिल करता है तो वह न्यूजीलैंड के नेट रन रेट की बराबरी कर लेगा. यदि वे पहले फील्डिंग करते हैं, तो भारत को 17 से 19 गेंद रहते श्रीलंका से मिले लक्ष्य का पीछा करना होगा, यह इस पर निर्भर करेगा कि वे किस लक्ष्य का पीछा कर रहे हैं.

न्यूजीलैंड को एक फायदा यह भी है कि वह भारत के बाद अपना आखिरी लीग मैच खेलेगा और अगर बात नेट रन रेट पर आती है तो ऐसी स्थिति में उसे पता होगा कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच में उसे भारत से आगे निकलने के लिए क्या करना होगा.

भारत केवल चार अंकों के साथ भी क्वालीफाई कर सकता है यदि वे अपने शेष दो मैचों में से केवल एक जीतते हैं, लेकिन उनके खराब नेट रन रेट को देखते हुए, इस स्तर पर इसकी संभावना बहुत कम लगती है. यदि वे श्रीलंका को हरा देते हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया से हार जाते हैं तो दो या तीन अन्य टीमों के साथ चार अंकों पर बराबरी संभव है. यदि वे श्रीलंका से हार जाते हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाब हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में पांचों टीम चार अंकों पर आ सकती है.

यह भी पढ़ें: Joe Root: जो रूट का टेस्ट क्रिकेट में एक और धमाका, अब ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों के इस खास क्लब में बनाई जगह

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: "काफी सुधार किया जाना बाकी..." मयंक यादव को लेकर पूर्व भारतीय दिग्गज ने दिया बड़ा बयान

Featured Video Of The Day
Haryana में Congress की हार पर Shivsena उद्धव गुट की प्रतिक्रिया- भूमिका स्पष्ट करे कांग्रेस
Topics mentioned in this article