T20 World Cup 2024: बुमराह, कुलदीप से कैसे निपटेगी इंग्लैंड, भारत के लिए परेशानी का सवाल बना यह बल्लेबाज, ये साबित हों सकते हैं एक्स फैक्टर

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न में सेमीफाइनल में 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश होगी कि इस बार उस हार का बदला ले और इंग्लैंड को बाहर का रास्ता दिखाए.

Advertisement
Read Time: 4 mins
ICC T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी भारतीय टीम

भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. भारत और दक्षिण अफ्रीका मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप की ऐसी दो टीमें हैं, जिन्होंने अभी तक मौजूदा टूर्नामेंट में कोई मुकाबला नहीं गंवाया है. वहीं अफगानिस्तान ने ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड और सुपर-8 स्टेज में अमेरिका को हराकर वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा उलटफेर किया. तो इंग्लैंड, जिसे सुपर-8 में पहुंचने के लिए स्कॉटलैंड की हार का साहरा रहा, उसने सुपर-8 में वेस्टइंडीज और अमेरिका के खिलाफ जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया. भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ मेलबर्न में सेमीफाइनल में 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश होगी कि इस बार उस हार का बदला ले और इंग्लैंड को बाहर का रास्ता दिखाए.

Advertisement

भारत

खिताब की प्रवल दावेदार भारतीय टीम अभी तक अजेय रही है. कनाडा के खिलाफ ग्रुप स्टेज का मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था और उसे छोड़कर टीम इंडिया ने सभी मुकाबलों में जीत दर्ज की है. जारी टूर्नामेंट में टीम इंडिया के लिए मजबतू पक्ष उसकी गेंदबाजी दिखी है. बुमराह की गेंदों का कोई तोड़ नहीं दिख रहा है जबकि कुलदीप यादव ने सुपर-8 में दमदार प्रदर्शन किया है. इसके अलावा रोहित शर्मा की फॉर्म में वापसी और हार्दिक पांड्या के बल्ले से रन आने से भारतीय टीम मजबूत दिख रही है.

Advertisement

चिंता की बात

भारत के लिए चिंता की बात यह है कि विराट कोहली के बल्ले से अभी तक रन नहीं आए हैं. कोहली अभी तक जारी टूर्नामेंट में एक भी अर्द्धशतक नहीं लगा पाए हैं. इसके अलावा रवींद्र जडेजा की फॉर्म भी भारतीय टीम के लिए चिंता की बात है.वहीं दुबे का मध्य ओवरों में स्पिन गेंदबाजों के विरुध संघर्ष करना, टीम मैनेजमेंट के लिए परेशानी खड़ी कर रहा है. अर्शदीप विकेट को लेकर रहे हैं, लेकिन वो रन भी बहुत खर्च कर रहे हैं.

Advertisement

एक्स फैक्टर

भारतीय टीम के लिए बड़ा सवाल यह है कि क्या टीम इंडिया नॉकआउट का प्रेशर हेंडल कर पाएगी और मेलबर्न में मिली हार का बदला ले पाएगी. भारतीय टीम को उम्मीद होगी कि बुमराह जिन्होंने 11 विकेट लिए हैं और सिर्फ 4.1 की इकॉनमी से रन दिए हैं, वो एक्स फैक्टर साबित होंगे.

Advertisement

इंग्लैंड

डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड पर ग्रुप चरण के दौरान टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्कॉटलैंड को मिली हार ने पूरा समीकरण बदल दिया और इंग्लैंड ने सुपर-8 में जगह बनाई थी. इंग्लैंड ने छोटी टीमों के खिलाफ जीत हासिल की है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा है. बटलर और फिल सॉल्ट की जोड़ी जिस तेजी से इंग्लैंड को शुरुआत दिला रही है, वो टीम के लिए मजबूत पक्ष है. इंग्लैंड की बल्लेबाजी में गहराई दिखती है. इसके अलावा गेंदबाजी में विविधिता भी है. जोफ्रा आर्चर ने अभी तक 9 विकेट लेने में सफल हुए हैं. लेग स्पिनर आदिल राशिद भारत के खिलाफ मैच में इंग्लैंड के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं.

Advertisement

चिंता की बात

ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप स्टेज में दिखाया था कि इंग्लैंड की गेंदबाजी की बखियां उधेड़ी जा सकती है. जबकि दक्षिण अफ्रीका ने दिखाया था कि इंग्लैंड की बल्लेबाजी बिखर सकती है. टॉपले को अभी तक विकेट हासिल नहीं हुआ है यह टीम के लिए परेशानी का एक बड़ा सबब है.

बड़ा सवाल

इंग्लैंड के सामने बड़ा सवाल यह है कि क्या उसके बल्लेबाजों के पास जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की गेंदों का कोई जवाब है. इसके अलावा यह देखना दिलचस्प होगा कि इंग्लैंड रोहित शर्मा के बल्ले पर कैसे विराम लगाती है. क्रिस जॉर्डन ने अमेरिका के खिलाफ मैच में हैट्रिक ली थी. ऐसे में वो भारत के खिलाफ क्या कमाल दिखाते हैं, यह देखना दिलचस्प होगा.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Semifinal: इंग्लैंड के खिलाफ T20 वर्ल्ड कप में ऐसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, पिछली हार का बदला लेना चाहेगी रोहित एंड कंपनी

यह भी पढ़ें: NDTV Exclusive: एशियन गेम्स में योग को शामिल करने की कोशिशें, ओलिंपिक काउंसिल की बैठक में आएगा मुद्दा, पीटी उषा ने OCA को लिखा खत

Featured Video Of The Day
West Bengal में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई, TMC विधायक ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article