IND vs AUS: मैच पर बारिश का साया, अगर रद्द हुआ मुकाबला तो सेमीफाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया? ऐसा है समीकरण

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का सुपर-8 का 11वां मुकाबला खेला जाना है. भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के नजरिए से यह मुकाबला काफी अहम है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
IND vs AUS: अगर बारिश के कारण रद्द हुआ मैच तो कौन पहुंचेगा सेमीफाइनल में

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का सुपर-8 का 11वां मुकाबला खेला जाना है. भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के नजरिए से यह मुकाबला काफी अहम है. अगर टीम इंडिया इस मैच में जीत दर्ज करती है तो वह ग्रुप-1 से सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. लेकिन अगर टीम इंडिया इस मैच में हारती है तो टूर्नामेंट के अगले दौर में पहुंचने की उसकी उम्मीदों को करार झटका लगेगा और फिर टीम  के भाग्य का फैसला बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम से होगा. एक और अहम बात यह है कि दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है. दूसरा सेमीफाइनल अगर बारिश के कारण रद्द होता है तो सुपर-8 ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी. बता दें, दूसरा सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार 27 जून रात 8:30 बजे शुरू होगा और माना जा रहा है कि टीम इंडिया दूसरा सेमीफाइनल खेलेगी. ऐसे में रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए यह मैच काफी अहम है. हालांकि, इस पर मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है.

मैच पर बारिश का साया

Accuweather के अनुसार,  स्थानिय समयानुसार, मैच की शुरुआत से पहले बारिश हो सकती है. स्थानीय समयानुसार सुबह 7 से 9 बजे के बीच भारी वर्षा होने की संभावना है, वर्षा की संभावना 65 प्रतिशत से अधिक है. मैच सुबह 10:30 बजे शुरू होना है (भारत के हिसाब से रात 8:30). ऐसे में अगर बारिश हुई तो मैच की शुरुआत में देरी हो सकती है. साथ ही मैच के दौरान बादल छाए रहने का अनुमान जताया गया है. सेंट लूसिया में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई है और मैच की शुरुआत में भी बारिश होती है तो मैच का देर से शुरू होना तय है. वहीं अगर मैच बारिश के कारण रद्द होता है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक दिया जाएगा.

Advertisement

बारिश के कारण रद्द हुआ मैच तब क्या होगा

अगर भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच बारिश के कारण रद्द होगा तो भारत के पांच अंक हो जाएंगे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के तीन अंक होंगे. अफगानिस्तान के पास अधिकतम चार अंकों तक पहुंचने का मौका है, जबकि बांग्लादेश अधिकतम 2 अंक हासिल कर सकती है. ऐसी सूरत में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. यानि मैच रद्द हुआ तो टीम इंडिया का सेमीफाइनल का टिकट पक्का. इसके साथ ही टीम इंडिया सुपर-8 ग्रुप 1 में टॉप पर रहेगी.

Advertisement

अगर भारत हारा को दिक्कत

हालांकि, अधिकारियों की पूरी कोशिश होगी कि कम से कम पांच ओवरों का मैच तो करवाया जाए. अगर मैच बारिश के कारण रद्द नहीं होता है और ऑस्ट्रेलिया इस मुकाबले को अपने नाम करने में सफल रहता है तो भारत को उम्मीद करनी होगी अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़े. अगर अफगानिस्तान मैच जीते भी तो भी वह बड़े अंतर से ना जीते. ऐसी सूरत में भारत, बेहतर नेट रन रेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के साथ सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर जाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद अफगानिस्तान में आतिशबाजी, 'डीजे ब्रावो' गाने पर जश्न में कुछ ऐसे झूमें अफगान खिलाड़ी

Advertisement

यह भी पढ़ें: आज सेंट लूसिया की पिच क्या असर दिखाएगी, संभावित XI, दोनों टीमों का रिकॉर्ड कैसा रहा है, जानें सब कुछ

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: ऐसे बड़े आयोजनों के लिए SOP बनाई जाए: Akhilesh Yadav
Topics mentioned in this article