World Cup 2023: पाकिस्तान समेत इन 6 टीमों के लिए बंद हुए सेमीफाइनल के दरवाजे? जानिए क्या है पूरा गणित

World Cup 2023: पाकिस्तान, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और इंग्लैंड जारी ICC Cricket World Cup 2023 में चार-चार मैचों में हार का सामना कर चुके हैं और उनके लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है.

Advertisement
Read Time: 26 mins
W

पाकिस्तान को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के 26वें मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा है. दक्षिण अफ्रीका ने एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को एक विकेट से हराकर बाबर आजम एंड कंपनी को जारी टूर्नामेंट में चौथी हार सौंपी. इसके हार के साथ ही पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें काफी कम हो गई हैं. पाकिस्तान के अलावा बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, बांग्लादेश और मौजूदा विश्व चैंपियन इंग्लैंड का भी यही हाल है. इन सभी देशों को चार-चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. यह सभी देश आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने की रेस में बने तो हुए हैं, लेकिन अब चीजें सिर्फ इन टीमों के हाथ में नहीं है, बल्कि इन्हें दूसरी टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना होगा.

कितने अंकों के साथ पहुंच सकते हैं समीफाइनल में

साल 2019 के विश्व कप में न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर थी और उसने 11 अंकों के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी. पाकिस्तान टूर्नामेंट में पांचवें स्थान पर रही थी और उसके भी 11 अंक थे. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों ने खेले 9 मुकाबलों में से तीन में हार का सामना किया था, जबकि एक मैच बारिश के कारण धुला था. ऐसे में दोनों देशों के 5 जीत के साथ 11 अंक थे. जबकि भारत ने 15 अंकों के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटवाया था.

Advertisement

मौजूदा टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए टीमों को सात जीत की जरुरत है. कोई भी टीम 7 जीत यानि 14 अंकों के साथ आसानी से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है. इसके अलावा कोई टीम 12 अंकों के साथ भी पहुंच सकती है. लेकिन इसके बाद स्थिति बाकी टीमों के मैचों के परिणामों पर निर्भर करेगी.

Advertisement

पाकिस्तान का क्या है हाल

पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में अभी तक कुल 6 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसे सिर्फ 2 में जीत मिली है और उसके 4 अंक है. अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसके लिए जरुरी है कि वो अपने बचे हुए सभी मैच जीते और उम्मीद करें कि टॉप चार में मौजूद न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया कम से कम दो मैच हारे.

Advertisement

बांग्लादेश का हाल

बांग्लादेश का हाल काफी खराब है. हालांकि, टीम तकनीकि रूप से बाहर नहीं हुई है, लेकिन एक और हार उसे साफ तौर पर सेमीफाइनल की रेस से बाहर कर देगी. बांग्लादेश को यहां से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए किसी चमतकार की जरुरत होगी. टीम को अपने बचे सभी मुकाबले जीतने होंगे. ऐसे में उसके 10 अंक होंगे और उसे उम्मीद करनी होगी कि चौथा स्थान पर रहने वाली टीम कमोवेश ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड अपने-अपने कम से कम तीन-तीन मैच हार जाएं.

Advertisement

नीदरलैंड्स को हर मैच में जीत जरुरी

नीदरलैंड्स और बांग्लादेश में से कोई एक ही टीम सिर्फ सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सफल हो पाएगी. क्योंकि दोनों ही देशों को अपने आखिरी सभी मैच जीतने की जरुरत है और दोनों ही देश एक सी स्थिति में अभी अंक तालिका में मौजूद है. नीदरलैंड्स के अभी पांच मैचों में चार हार और एक जीत के साथ 2 अंक है. दोनों ही देश कोलकाता में शानिवार को एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. ऐसे में कोई एक टीम है सेमीफाइनल में पहुंच सकती है.

इंग्लैंड भी तकनीकि तौर पर रेस में

टूर्नामेंट की जटिलताओं के चलते इंग्लैंड अभी भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई है, लेकिन टीम को यहां से अगर एक भी मैच में हार मिली तो वह सीधे तौर पर बाहर हो जाएगी. इंग्लैंड के अभी पांच मैचों में एक जीत और चार हार के साथ 2 अंक है. अगर इंग्लैंड यहां से सभी मैच जीतती भी है तो उसके कुल 10 अंक ही होंगे. ऐसी स्थिति में इंग्लैंड को बाकी टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना पड़ेगा. हालांकि, यह काफी मुश्किल है कि इंग्लैंड विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करें.

अफगानिस्तान और श्रीलंका बाहर होने की कगार पर

वहीं अफगानिस्तान और श्रीलंका के पांच मैचों में 2-2 जीत के साथ चार अंक है. दोनों ही टीमें सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने की कगार पर हैं. अगर यहां से दोनों ही टीमें एक और मैच हार जाती हैं तो वो भी लगभग सेमीफाइनल की रे
स से बाहर हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें: Cheteshwar Pujara: दक्षिण अफ्रीका कैसे खड़ा कर पा रही है पहाड़ सा स्कोर, पुजारा ने खोला राज

यह भी पढ़ें: Babar Azam: "हम अगले 3 मैचों में..." बाबर आज़म ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार के बाद भी भरी हुंकार

Featured Video Of The Day
NIA ATS Raids: Delhi के Old Mustafabad से एक संदिग्ध गिरफ्तार, पूछताछ जारी
Topics mentioned in this article