WTC Final : पुणे टेस्ट में मिली हार ने WTC प्वाइंट्स टेबल में बिगाड़ा टीम इंडिया का 'खेल', फाइनल में पहुंचने का बदला पूरा समीकरण

WTC 2023-2025: पुणे टेस्ट मैच में भारत को न्यूजीलैंड (IND vs NZ, 2nd Test) ने 113 रनों से हरा दिया. भारत को लगातार दो टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड ने भारत को 359 रनों का टारगेट दिया था. (Updated World Test Championship Points Table)

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
World Test Championship (2023-2025) - Points Table

WTC Final scenarios:  पुणे टेस्ट मैच में भारत को न्यूजीलैंड (IND vs NZ, 2nd Test) ने 113 रनों से हरा दिया. भारत को लगातार दो टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड ने भारत को 359 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन भारतीय टीम केवल 245 रन ही बना सकी.  तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड ने 2-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. दूसरे टेस्ट में मिली हार ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final 2025) में पहुंचने के समीकरण को रोमांचक बना दिया है. खासकर भारतीय टीम के लिए अब आगे के मैच काफी अहम हो गए गए हैं. भारतीय टीम इस मैच से पहले  68.06 प्रतिशत के टॉप पर थी. अब दूसरे टेस्ट में मिली हार के बाद भारतीय टीम का जीत प्रतिशत घटकर 62.82 का हो गया है. लेकिन अभी भी टॉप पर है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया 62.50 के साथ दूसरे स्थान पर है तो वहीं, तीसरे नंबर पर श्रीलंका की टीम है. 

कैसे पहुंच सकती है भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में (Standings | ICC World Test Championship)

 पुणे टेस्ट में मिली हार के बाद अब भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पहुंचना आसान नहीं है.अब भारत के WTC सर्किल में 6 मैच खेलने हैं जिसमें एक टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के साथ और बाकी के 5 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलना है. अब भारत के अपने बजे 6 टेस्ट मैचों में किसी भी हालत में 4 टेस्ट मैच जीतना ही होगा, तभी भारतीय टीम के लिए फाइनल में पहुंचने का रास्ता आसान होगा. अब अगर भारतीय टीम 6 में से 3 मैच जीतता है तो ऐसी स्थिति में भारतीय टीम को दूसरी टीमों के जीत या हार पर निर्भर रहना होगा.

ऐसे में टीम इंडिया अब अगले 6 टेस्ट मैचों में हर हाल में 4 टेस्ट मैच जीतना चाहेगी जिससे दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर नहीं रहना होगा. बता दें कि WTC टेबल (WTC 2025 points table) में जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग का प्राथमिक तौर पर निर्धारण होता है.

न्यूजीलैंड चौथे नंबर पर 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में न्यूजीलैंड अब चौथे नंबर पर आ गई है. तो वहीं साउथ अफ्रीका पांचवें नंबर पर है. कीवी टीम के लिए यह ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत है. 

Advertisement

12 साल के बाद भारत को अपने घर पर मिली हार

बता दें कि 2012 के बाद पहली बार भारतीय टीम को अपने घर पर टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में हार गई है. पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया था. न्यूजीलैंड की भारत में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत है 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Iran Israel War | 'ईरान हमें आतंकित नहीं कर सकता': भारत में इजरायल के राजदूत Reuven Azar | Exclusive
Topics mentioned in this article