हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास, महिला टी20 में ऐतिहासिक कारनामा करने वाली बनीं दुनिया की तीसरी खिलाड़ी

Harmanpreet Kaur created history: हरमनप्रीत कौर ने इतिहास रच दिया है. वह महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली दुनिया की तीसरी बल्लेबाज बन गई हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Harmanpreet Kaur created history: भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इतिहास रच दिया है. दरअसल, भारत और दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के बीच जारी तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 5 जुलाई को चेन्नई में खेला गया. इस मैच में जरुर भारतीय टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा, लेकिन हरमनप्रीत कौर एक खास उपलब्धि हासिल करने में कामयाब रही. वह महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली तीसरी खिलाड़ी बन गई हैं. 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ के मैच से पूर्व हरमनप्रीत कौर महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर काबिज थीं, लेकिन मैच जब समाप्त हुआ तो वह वेस्टइंडीज की महिला खिलाड़ी स्टेफनी टेलर को पछाड़ते हुए तीसरी स्थान पर पहुंच चुकी थीं. 

स्टेफनी टेलर ने अपनी टीम के लिए महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक 121 मुकाबलों में शिरकत की है. इस बीच उनके बल्ले से 118 पारियों में 35.13 की औसत से 3338 रन निकले हैं. टेलर के नाम क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 22 अर्धशतक दर्ज हैं. 

वहीं कल के मुकाबले के बाद हरमनप्रीत कौर के नाम महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3344 रन हो गए हैं. उन्होंने देश के लिए क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 167 मैच खेले हैं. ये रन उनके बल्ले से 27.86 की औसत से आए हैं. कौर के नाम महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 शतक और 11 अर्धशतक दर्ज है. 

महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन के बनाने के मामले में टॉप पर न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम कि धाकड़ बल्लेबाज सूजी बेट्स काबिज हैं. उन्होंने अपनी टीम के लिए 157 मैच खेलते हुए 154 पारियों में 29.79 की औसत से 4231 रन बनाए हैं. 

दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की पूर्व कप्तान मेग लैनिंग का नाम आता है. उन्होंने 132 मैच खेलते हुए 121 पारियों में 36.61 की औसत से 3405 रन ठोके हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें- शुभमन गिल टी20 में किस स्थान पर करना चाहते हैं बल्लेबाजी? सुने उन्हीं की जुबानी, VIDEO

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: Shooter Manu Bhaker ने डाला वोट, जनता से की मतदान अपील