Gautam Gambhir: बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से पहले कोच गंभीर का ये बयान बांग्लादेशी गेंदबाजों को कर देगा परेशान

Gautam Gambhir on IND vs BAN Test: टीम इंडिया के सामने एक मजबूत गेंदबाजी कॉम्बिनेशन को प्लेइंग-11 में फिट करने की बड़ी चुनौती है

Advertisement
Read Time: 4 mins
G

Gautam Gambhir on Team India Batting vs Spin: भारत के मुख्य कोच गौतम गंभीर ने भारतीय बल्लेबाजों के अच्छे स्पिन आक्रमण के सामने हाल के संघर्ष को अलग करते हुए कहा कि उनके बल्लेबाज दुनिया के किसी भी तरह के आक्रमण का सामना करने में पूरी तरह से सक्षम हैं. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली सहित भारतीय बल्लेबाजों को हाल में श्रीलंका दौरे में सीमित ओवरों की सीरीज के वनडे चरण में स्पिनरों के सामने जूझना पड़ा था. इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला में स्पिन गेंदबाजों के सामने उनके प्रदर्शन को लेकर आशंका व्यक्त की जा रही है.

स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी को लेकर गंभीर मे कहा

‘हमारी बल्लेबाजी यूनिट में इतनी गुणवत्ता है कि वह किसी भी तरह के आक्रमण का सामना कर सकती है. टेस्ट और वनडे में काफी अंतर होता है. यह सब मानसिकता तथा अपने रक्षण पर काम करके उसे मजबूती प्रदान करने से जुड़ा है. एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं तो फिर आसानी से बल्लेबाजी कर सकते हैं.'' गंभीर स्वयं स्पिन आक्रमण का डटकर सामना करने वाले सलामी बल्लेबाज थे. उन्होंने स्वीकार कि बांग्लादेश के पास अनुभवी और अच्छे स्पिनर हैं..

उन्होंने कहा,‘‘उनका गेंदबाजी आक्रमण बहुत अच्छा है. उनकी टीम में शाकिब (अल हसन) जैसा अनुभवी खिलाड़ी है. उनकी टीम में मेहदी हसन भी है. इसलिए हम जानते हैं कि बांग्लादेश की टीम में प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं. हमें पहले दिन से ही अच्छा प्रदर्शन करना होगा और यह सबसे महत्वपूर्ण है.'' गंभीर ने इस बात को स्वीकार किया कि पाकिस्तान के खिलाफ उसकी धरती पर जीत दर्ज करने के बाद बांग्लादेश की टीम उत्साह से भरी हुई है. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि भारत मेहमान टीम को हल्के से नहीं लेगा.

Advertisement

भारतीय कोच ने कहा,‘‘हम प्रत्येक का सम्मान करते हैं. हम किसी भी विरोधी टीम को हल्के से नहीं लेते हैं. हमें उस तरह की क्रिकेट खेलनी होगी जैसा हम खेलना चाहते हैं क्योंकि चैंपियन ऐसा करते हैं. वह विरोधी टीम की परवाह नहीं करते हैं.'' उन्होंने कहा,‘‘वे खेल पर नियंत्रण बनाने की कोशिश करेंगे. वे उस तरह की क्रिकेट खेलने की कोशिश करेंगे जैसा कि वह खेलना चाहते हैं. इसलिए पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के लिए बांग्लादेश को बधाई. लेकिन यह नई शुरुआत है, यह नई श्रृंखला है और विरोधी टीम भी नई है.''

Advertisement

भारतीय गेंदबाजों को लेकर गंभीर ने कहा 

गंभीर ने इसके साथ ही कहा कि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे गेंदबाजों ने भारत की बल्लेबाजी को तवज्जो देने की आदत को बदल दिया. इसका श्रेय बुमराह, शमी, सिराज, अश्विन और जडेजा को जाता है. इन गेंदबाजों ने भारत को गेंदबाजी को तवज्जो देने वाला देश बना दिया.''

Advertisement

गंभीर ने कहा,‘‘असल में बुमराह अभी विश्व में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है. सबसे अच्छी बात क्या है कि वह अधिक से अधिक टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता है. ऐसा करना आसान नहीं होता है. वह खेल के किसी भी चरण में मैच का पासा पलट सकता है. उम्मीद है कि वह इस श्रृंखला में और आगे भी ऐसा करता रहेगा.'' गंभीर ने कहा कि इस श्रृंखला में भारत के दोनों स्पिनरों अश्विन और जडेजा की भूमिका अहम होगी.

Advertisement

उन्होंने कहा,‘‘हम जानते हैं कि वह पहले दिन से कैसा योगदान दे सकते हैं क्योंकि महत्वपूर्ण यह है कि आपको जरूरत के अनुसार रक्षात्मक और आक्रामक गेंदबाजी करने में सक्षम होना चाहिए.'' गंभीर ने कहा,‘‘ यह दोनों खिलाड़ी पहले दिन से लेकर पांचवें दिन तक ऐसा कर सकते हैं. मेरा मानना है कि हमारे पास ऐसा आक्रमण है जो 20 विकेट ले सकता है. यह दोनों खिलाड़ी भारतीय परिस्थितियों में बड़ा प्रभाव छोडेंगे.'' भारतीय कोच ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले ऋषभ पंत की भी प्रशंसा की. पंत दिसंबर 2022 में सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद पहली बार टेस्ट मैच खेलेंगे.

पंत की बल्लेबाजी को लेकर गंभीर ने कहा

‘‘पंत ने एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन भारतीय परिस्थितियों में उनकी विकेटकीपिंग को कम करके आंका गया है. अश्विन और जडेजा के सामने उनकी विकेटकीपिंग शानदार रही है.'' भारत के इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने एक बार फिर उन चिंताओं को खारिज कर दिया कि ड्रेसिंग रूम में सीनियर खिलाड़ियों के साथ सामंजस्य बिठाने में उन्हें दिक्कत होगी. उन्होंने कहा,‘‘इसको लेकर काफी हो हल्ला मचाया गया है लेकिन इसमें कोई सच्चाई नहीं है.'' अटकलबाजी लगाई जा रही हैं कि गंभीर के मुखर व्यवहार के कारण उनके और सीनियर खिलाड़ियों के बीच तनाव पैदा हो सकता है.

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी