Babar Azam: "इस वजह से चयन समिति ने..." पाकिस्तानी कोच ने तोड़ी चुप्पी, बताया क्यों बाबर आजम को टीम से किया गया 'ड्रॉप'

Azhar Mahmood on Babar Azam: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सहायक कोच महमूद ने स्पष्ट किया कि बाबर को बाहर करने के बजाय आराम दिया गया है. बता दें, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे और तीसरे टेस्ट से बाबर को बाहर किए जाने पर विवाद खड़ा हो गया है.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
A

Pakistan Assistant coach Azhar Mahmood on Babar Azam: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में पारी की करारी हार के बाद अपनी किस्मत बदलने के लिए पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट के लिए अपनी गेंदबाजी रणनीति में भारी बदलाव किया है और स्पिनरों की तरफ रुख किया है. तीन विशेषज्ञ स्पिनरों और केवल एक तेज गेंदबाज़ी विकल्प को मैदान में उतारने के फ़ैसले ने लोगों को चौंका दिया है, लेकिन सहायक कोच अजहर महमूद के अनुसार, यह हमेशा से ही योजना का हिस्सा था. पाकिस्तानी कोच अजहर महमूद इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे मैच की पूर्व संध्या पर मीडिया के सामने आए और इस दौरान उन्होंने बाबर समेत प्लेइंग इलेवन को लेकर अपनी बात रखी.

प्लान के अनुरूप नहीं गया पहला टेस्ट

अजहर महमूद ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,"हमारे पास बांग्लादेश के लिए और इंग्लैंड के खिलाफ़ पिचें तैयार करने की स्पष्ट योजना थी. हमारा दृष्टिकोण बांग्लादेश के खिलाफ़ तेज पिचें और इंग्लैंड के खिलाफ़ स्पिन पिचें थीं. पहले टेस्ट के लिए क्यूरेटर को हमारा निर्देश था कि गेंद दूसरे दिन के बाद स्पिन होनी चाहिए. लेकिन पिच ने पांचवें दिन तक भी टर्न नहीं लिया. उम्मीद है कि गेंद नौवें दिन से टर्न लेना शुरू कर देगी."

अपने मूल इरादों के बावजूद, पहले टेस्ट में पाकिस्तान की लाइनअप में स्पिन-वाली रणनीति नहीं दिखी, जिसमें केवल एक विशेषज्ञ स्पिनर, अबरार अहमद, तीन तेज गेंदबाजों- नसीम शाह, शाहीन अफरीदी और ऑलराउंडर आमिर जमाल के साथ शामिल थे. परिणाम एक विनाशकारी प्रदर्शन था क्योंकि इंग्लैंड ने रिकॉर्ड 823/7 रन बनाए, जो टेस्ट में पाकिस्तान द्वारा दिया गया अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है. इस हार ने पाकिस्तान को अपनी रणनीति पर फिर से विचार करने पर मजबूर कर दिया है.

Advertisement

स्पिन ट्रैक को लेकर बोले अजहर महमूद

अजहर महमूद ने कहा, "आपको 20 विकेट लेने होंगे. हमने सोचा कि हम उन्हें कैसे लेंगे. हमने सोचा कि अगर हम उस पिच का इस्तेमाल करते हैं, तो सोच यह थी कि हम इंग्लैंड के खिलाफ 20 विकेट कैसे लेंगे और हमने सोचा कि स्पिन ही ऐसा करने का तरीका है. जो खिलाड़ी आ रहे हैं वे अनुभवी हैं. वे सभी अनुभवी हैं और कुछ समय से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल रहे हैं. सबसे अच्छा विकल्प खिलाड़ियों को घरेलू पिचों पर खेलाना है, जिसकी वे आदी हैं, इसलिए मुझे नहीं लगता कि इस पर इतना दबाव होगा."

Advertisement

दूसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान ने अनुभवी स्पिनर जाहिद महमूद, नोमान अली और साजिद खान को उतारा है, लेकिन तीनों के सामने जनवरी से प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेलने की चुनौती है, क्योंकि कायदे-आज़म ट्रॉफी का सीजन अभी शुरू होना बाकी है. इंग्लैंड की टीम के खिलाफ़, जिसने एक हफ़्ते पहले इसी पिच पर कई रिकॉर्ड तोड़े थे, दबाव काफ़ी ज़्यादा होगा.

Advertisement

बाबर आजम को दिया गया आराम

स्टार बल्लेबाज़ बाबर आज़म की टीम से अनुपस्थिति ने भी विवाद खड़ा कर दिया है, लेकिन महमूद ने तुरंत स्पष्ट किया कि बाबर को बाहर करने के बजाय आराम दिया गया है. अजहर महमूद ने कहा,"बाबर हमारा नंबर 1 खिलाड़ी है. उसकी तकनीक और क्षमता को लेकर कोई सवाल नहीं है. अगर आप पाकिस्तान के एफटीपी को देखें, तो बहुत सारा क्रिकेट आने वाला है. इसलिए, इस वजह से, चयन समिति ने फैसला किया कि बाबर को आराम देने का यह सबसे अच्छा समय है. इसके बाद हमें ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे जाना है और दक्षिण अफ्रीका का दौरा भी है. इसलिए यह महत्वपूर्ण है."

Advertisement

महमूद ने आगे कहा,"अगर आप तेज गेंदबाजी को देखें, तो यह नए प्रबंधन के तहत तीसरा टेस्ट था. इससे पहले, हम भी संघर्ष कर रहे थे क्योंकि हम जानना चाहते थे कि 20 विकेट कैसे लिए जाएं. इसलिए अब हमें लगता है कि स्पिन के साथ हमारे पास अधिक विकल्प हैं. कुछ छोटी-मोटी दिक्कतें भी थीं. नसीम को कुछ छोटी-मोटी दिक्कतें थीं और शाहीन काफी क्रिकेट खेल रहे थे. इसलिए हमने उन्हें आराम देने का फैसला किया.''

प्लान काम करता है या नहीं

महमूद के तर्क को संदेह के साथ देखा गया है, खासकर इंग्लैंड के खिलाफ चल रही घरेलू टेस्ट सीरीज़ के महत्व को देखते हुए, जो यकीनन पाकिस्तान का इस सीज़न का सबसे महत्वपूर्ण असाइनमेंट है. आलोचकों ने सवाल उठाया है कि आगामी व्हाइट-बॉल सीरीज़ का इस्तेमाल रोटेशन के लिए क्यों नहीं किया जा सकता है. ऑलराउंडर सलमान आगा सहित तीन स्पिनरों के साथ, पाकिस्तान की उम्मीदें उम्मीद के मुताबिक पिच पर टर्न लेने पर टिकी हैं. महमूद ने निष्कर्ष निकाला,"हमने पिच पर बहुत घास छोड़ी और चाहते थे कि गेंद हमारे पक्ष में पिच का उपयोग करने के लिए टर्न करे. देखते हैं कि यह हमारे लिए कारगर साबित होता है या नहीं."

जैसे-जैसे दूसरा टेस्ट नजदीक आ रहा है, पाकिस्तान खुद को परिणाम देने और सीरीज बचाने के लिए भारी दबाव में पा रहा है. स्पिन पर पूरी तरह से निर्भर रहने का उनका फैसला या तो नाटकीय बदलाव ला सकता है या फिर इंग्लैंड की मजबूत टीम के खिलाफ उनकी मुश्किलें बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: Shahid Afridi: शाहीन और बाबर को टेस्ट टीम से बाहर किए जाने पर शाहिद अफरीदी ने ऐसे किया रिएक्ट, पोस्ट ने मचाई पाकिस्तान क्रिकेट में खलबली

यह भी पढ़ें: PAKW vs NZW: भारत का टूटा सपना, पाकिस्तान 56 पर ऑल-आउट, दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

Featured Video Of The Day
India VS Canada: कनाडा के 6 राजनयिकों को देश छोड़ने को कहा | Justin Trudeau | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article