वेस्टइंडीज के दिग्गज ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

Dwayne Bravo Retirement From All Forms Of Cricket: टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ ड्वेन ब्रावो ने चोट के कारण कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के अपने विदाई सत्र के बीच में ही सभी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है

Advertisement
Read Time: 2 mins
D

Dwayne Bravo: टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ ड्वेन ब्रावो ने चोट के कारण कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के अपने विदाई सत्र के बीच में ही सभी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. अगले महीने 41 साल के होने जा रहे ब्रावो टी20 प्रारूप में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं. ब्रावो ने 2021 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया. बता दें कि पिछले साल आईपीएल से भी ब्रावो ने खुद को अलग कर लिया था.  ब्रावो सीपीएल में भी अभी तक के सबसे ज़्यादा विकेट लेने गेंदबाज़ हैं. उन्होंने 103 मैचों में 22.40 की औसत और 8.69 की इकॉनमी से 128 विकेट लिए हैं. 

ब्रावो ने सीपीएल से संन्यास टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने के तीन साल बाद लिया है. ब्रावो ने 2021 के टी20 वर्ल्ड कप के शुरुआती चरण में ही वेस्टइंडीज़ के बाहर हो जाने के बाद टी20 को अलविदा कह दिया था. इसके बाद उन्होंने 2023 में आईपीएल से भी संन्यास ले लिया और उसके बाद से उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के गेंदबाज़ी कोच की भूमिका निभाई है.

Advertisement

सीपीएल में ब्रावो के पास पांच ट्रॉफ़ी हैं, जिनमें तीन उन्होंने टीकेआर का हिस्सा रहते हुए जीती हैं। ब्रावो अपने सीपीएल करियर का अंत भी ट्रॉफ़ी के साथ करने की उम्मीद कर रहे हैं. सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियट्स को अपनी कप्तानी में 2021 में सीपीएल जिताने से पहले ब्रावो ने 2017 और 2018 में टीकेआर को लगातार दो ट्रॉफ़ी जिताई थीं.

Advertisement

हालांकि 2020 में टीकेआर के ख़िताबी सीज़न में ब्रावो एक खिलाड़ी के तौर पर टीम का हिस्सा थे. उसी सीज़न वह टी20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ भी बने थे. सीपीएल 2024 घरेलू सरज़मीं पर ब्रावो का अंतिम टूर्नामेंट होगा, हालांकि वह दुनिया के अन्य हिस्सों में खेली जाने वाली टी20 लीग का हिस्सा बने रहेंगे.  वह आईएल टी20 में एमआई एमिरेट्स का हिस्सा हैं, जबकि मेजर क्रिकेट लीग (एमएलसी) में टेक्सास सुपर किंग्स (टीएसके) का हिस्सा हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jharkhand के बाद Maharashtra में तैयारियों का जायजा ले रहा चुनाव आयोग
Topics mentioned in this article