हार्दिक, बुमराह नहीं, बल्कि यह खिलाड़ी बनेगा सभी फॉर्मेट में भारत का अगला कप्तान, दिनेश कार्तिक की भविष्यवाणी

Dinesh Karthik on  India's future captain, आने वाले दिनों में जब रोहित शर्मा रिटायरमेंट लेते हैं तो फिर भारत का अगला कप्तान कौन होगा. इसको लेकर दिनेश कार्तिक ने अपनी राय दी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
D

Dinesh Karthik on  India's future all-format captain: रोहित शर्मा के बाद भारतीय टीम का कप्तान कौन होगा. इसको लेकर अभी से ही बहस तेज हो गई है. वहीं, अब भारत के पूर्व दिग्गज दिनेश कार्तिक ने भारत के अगले कप्तान को लेकर भविष्यवाणी की है. क्रिकबज के साथ बात करते हुए कार्तिक ने दो ऐसे नाम बताए हैं जो भविष्य में भारत की कप्तानी तीनों फॉर्मेट में संभाल सकते हैं. 

बता दें कि कप्तानी की दौड़ में जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या भी शामिल है. लेकिन कार्तिक ने उम्मीद जताई है कि आने वाले समय में भारत की कप्तानी या तो शुभमन गिल को मिल सकती है या फिर ऋषभ पंत को मिल सकती है. इसको लेकर कार्तिक ने अपनी राय दी है. 

कार्तिक ने अपनी बात आगे ला जाते हुए कहा, "मेरे दिमाग में दो खिलाड़ी आते हैं जो युवा हैं, जिनमें क्षमता है और जो निश्चित रूप से निकट भविष्य में सभी प्रारूपों में भारत का नेतृत्व कर सकते हैं. एक ऋषभ पंत, दूसरे शुभमन गिल.ये दोनों आईपीएल टीमों के कप्तान हैं और भारत की कप्तानी कर चुके हैं. मुझे लगता है कि समय के साथ उनके पास भारत के लिए सभी प्रारूपों के कप्तान बनने का मौका होगा. "

बता दें कि गिल को हाल ही में भारतीय टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया है. गिल ने  हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की T2oI सीरीज में भारत को 4-1 से शानदार जीत दिलाई थी. यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी पहली कप्तानी थी. गिल सीमित ओवरों के प्रारूपों में भारत के वर्तमान उप-कप्तान भी हैं और भविष्य में टेस्ट कप्तानी की भूमिका के लिए संभावित उम्मीदवार माने जा रहे हैं.

गिल ने 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था.  24 साल के इस खिलाड़ी ने 47 वनडे मैचों में 58.20 के प्रभावशाली औसत और 101.74 के स्ट्राइक रेट के साथ 2328 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक और13 अर्धशतक शामिल हैं. 

Featured Video Of The Day
100 Days of Modi 3.0: Infrastructre और Emplyoment पर प्राइम फोकस, क्या है मेगा प्लान? | PM Modi | BJP