धोनी के चेले ने इस साल नीलामी में सबसे ज्यादा पैसा बटोर बनाया था रिकॉर्ड, अब प्रदेश ने नहीं दी रणजी ट्रॉफी टीम में भी जगह, गलती क्या है

यह सही है कि खिलाड़ी विशेष के प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव चलता रहता है, लेकिन प्रतिभा एक ऐसी बात है, जिसकी अनदेखी नहीं ही करनी चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

चर्चे कम से कम राज्य क्रिकेट फैंस और चेन्नई सुपर किंग्स के चाहने वालों के बीच जोर-शोर से हैं, तो एक बार को चौंकाने वाली बात एमएस धोनी (MS Dhoni) सहित सुपर किंग्स के प्रबंधन के लिए भी है. फैंस के बीच बातें हो रही हैं कि आखिरकार यह यूपीसीए का कैसा रवैया है पिछले साल बतौर अनकैप्ड प्लेयर के रूप में सबसे ज्यादा कीमत पाने वाले युवा खिलाड़ी समीर रिजवी (Sameer Rizvi) के साथ. उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) ने जल्द ही शुरू हो रहे अगले रणजी ट्रॉफी सीजन (Ranji Trophy 2024) के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के साथ व्यस्त चल रहे विकेटकीपर ध्रुव जुरेल और स्टार रिंकू सिंह (Rinku Singh) को योजना के तहत टीम से बाहर रखा गया है, लेकिन हैरानी की बात यह है कि इन दोनों के टीम में होने के बावजूद समीर रिजवी (Samir Rizvi is ignored) को टीम में जगह नहीं दी गई. इतना ही नहीं 15 खिलाड़ी से अलग चुने गए 5 रिजर्व खिलाड़ियों में भी समीर रिजवी का नाम शामिल नहीं है. जाहिर है कि यह एक तरह से किसी भी "ऐसे खिलाड़ी विशेष" को हतोत्साहित करने जैसा है. कौन जानता है कि आईपीएल में खेलने और दिग्गज खिलाड़ियों से मिले अनुभव का असर रणजी ट्रॉफी मैचों में समीर की बैटिंग में देखने को मिलता. बहरहाल, अब देखते कि प्रदेश एसोसिएशन समय गुजरने के साथ क्या फैसला लेती है. 

अभी तक ऐसा रहा है फर्स्ट क्लास में प्रदर्शन

जब बात फर्स्ट क्लास (कम से कम रणजी ट्रॉफी) की बात आती है, तो साल 2020 में मध्य प्रदेश के खिलाफ प्रथमश्रेणी करियर का आगाज करने वाले समीर रिजवी ने अभी तक सिर्फ 8 ही मैच खेले हैं.  और इन मैचों की दस पारियों में उन्होंने 10.66 के औसत से 96 रन बनाए हैं. निश्चित तौर पर यह बताता है कि समीर को टी20 के अलावा दीर्घकालिक फॉर्मेट में भी अपनी बैटिंग पर खासा काम करना होगा, लेकिन यह भी एक पहलू है कि साल 2020 में आगाज  के बाद और रणजी ट्रॉफी सीजन के बीच 2024 का आईपीएल सीजन भी है. और इस पहलू की बिल्कुल भी अनदेखी नहीं की जा सकती. प्रदेश के लिए समीर ने अपना पहला मैच साल 2021 और पहला टी20 मैच साल 2022 में खेला था. 

आईपीएल में ऐसा रहा प्रदर्शन

समीर को इस साल ही चेन्नई सुपर किंग्स ने कई टीमों के बीच मची होड़ के बाद खरीदा था. समीर ने पिछले साल यूपीसीए की उदघाटक टी20 लीग में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए सभी फ्रेंचाइजी टीमों का ध्यान अपनी ओर खींचा था. तब समीर 10 मैचों की 9 पारियों में 455 रन बनाकर तीसरे नंबर पर रहे थे. उन्होंने 50.56 का औसत निकाला था, लेकिन उनका यह 188.80 का स्ट्राइक-रेट और लीग में सबसे ज्यादा जड़े 35 छक्के ही थे, जिसके कारण वह फ्रेंचाइजी मैनेजरों के बीच चर्चा का विषय बन गए और उन्हें अपनी-अपनी टीम में लेने के लिए टीमों के बीच खासी होड़ देखने को मिली. आखिर में वह चेन्नई सुपर किंग्स से मोटी सालाना सैलरी वसूलने में सफल रहे. 

Advertisement

Add image caption here

चालीस गुना से भी ज्यादा रकम में खरीदा था चेन्नई ने

समीर रिजवी का साल 2024 के लिए हुई मिनी ऑक्शन में बेस प्राइस 20 लाख रुपये था, लेकिन जब उन्हें चेन्नई ने खरीदा है, तो वह इस साल (2024) में आईपीएल में सबसे महंगे बिकने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी बन चुके थे. कई टीमों के साथ चली रेस में चेन्नई ने समीर को 8.40 लाख रुपये में खरीदा. वहीं, जबकि इस अगले महीने की शुरुआत या दिसंबर के पहले हफ्ते में मेगा ऑक्शन होने जा रही है, तो यह देखना होगा कि इस बार समीर रिजवी के लिए कितनी बोली लगती है?

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ratan Tata Death News: आम जनता से लेकर अपने कर्मचारियों के दिल से जुड़े थे टाटा