Hat-trick in T20I Cricket: विश्व क्रिकेट के टॉप 20 गेंदबाज़ जिन्होंने T20I में हैट्रिक लेने का किया है कारनामा, लिस्ट में ये एकमात्र भारतीय शामिल

Top 20 Bowlers Who Take Hat-trick in T20Is Cricket: T20 क्रिकेट में हैट्रिक लेना गेंदबाजों के लिए उनकी काबिलियत को दर्शाता है क्योंकि T20 क्रिकेट में बल्लेबाज अक्सर गेंदबाजों पर हावी दिखाई देता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
B

Top 20 Bowlers Who Take Hat-trick in T20Is Cricket: विश्व क्रिकेट में T20 क्रिकेट लगातार अपने पैर पसार रहा है. इस बीच बता दें की फैंस भी T20 क्रिकेट को काफी पसंद कर रहे हैं. लगातार खेले जा रहे हैं T20 मुकाबले के दौरान फैंस को मैदान में बल्ले से आतिशबाजी देखने को तो मिलती ही है मगर T20 क्रिकेट में गेंदबाजों का भी जलवा लगातार देखने को मिल रहा है. एक तरफ जहां T20 क्रिकेट यानी कि जिसे फटाफट क्रिकेट भी कहते हैं उसमें पहले चौके छक्कों की बरसात ही देखी जाती थी लेकिन अब गेंदबाजों की बदौलत मैदान में विकट की झरी लगाना भी देखा जाता है.

बात करें अगर विश्व क्रिकेट के उन गेंदबाजों की जिन्होंने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक अपने नाम किया है. T20 क्रिकेट में हैट्रिक लेना गेंदबाजों के लिए उनकी काबिलियत को दर्शाता है क्योंकि T20 क्रिकेट में बल्लेबाज अक्सर गेंदबाजों पर हावी दिखाई देता है. कई मौके ऐसे भी आए हैं जहां पर बल्लेबाजों की आतिशबाजी नहीं चली बल्कि गेंदबाजों ने मुकाबला पर पकड़ बनाए. चलिए जानते हैं T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले टॉप 20 गेंदबाज कौन-कौन से हैं.

T20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट के बारे में बात करें तो इस लिस्ट में एक मात्र भारतीय गेंदबाज हैं जिनका नाम है दीपक चाहर हैं जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2019 में यह कारनामा कर दिखाया था और इकलौते भारतीय गेंदबाज के रूप में सामने आए थे. वहीं पाकिस्तान की बात करें तो दो खिलाड़ी है जो टॉप 20 के लिस्ट में शामिल है.

Advertisement

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली का जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ केपटाउन में साल 2007-8 के बीच हैट्रिक अपने नाम किया था और इस दौरान उन्होंने शाकिब अल हसन, मुर्तजा और आलोक कपाली का विकेट लिया था. इसके बाद लिस्ट में दूसरा नाम है जैकब ओरम का जिन्होनें श्रीलंका के खिलाफ साल 2009 में एक कारनामा किया था. उसके बाद तीसरा नाम न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज टीम सऊदी जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2010-11 में यह का नाम अपने नाम किया था. उसके बाद चौथा नाम श्रीलंका के गेंदबाज पटेरा हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ रांची में साल 2015-16 में ये कारनामा किया था और हार्दिक पांड्या सुरेश रैना और युवराज सिंह का विकेट अपने नाम किया था. इसके बाद पांचवा नाम लसिथ मलिंगा जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो में साल 2016-17 में यह कारनामा किया था.

Advertisement

1. ब्रेट ली

2. जैकब ओरम

3. टिम साउदी

4. थिसारा परेरा

5. लसिथ मलिंगा

6. फहीम अशरफ (पाकिस्तान)

7. राशिद खान 

8. लसिथ मलिंगा

9. मोहम्मद हसनैन (पाकिस्तान)

10. खावर अली

11. नॉर्मन वनुआ

12. दीपक चाहर (भारत)

13. एश्टन एगर

14. अकिला धनंजय 

15. वसीम अब्बास

16. शेराज़ शेख

17. नाथन एलिस

18. एलिजा ओटिएनो

19. कोफी बागबेना

20. कर्टिस कैंपर

Featured Video Of The Day
Iron Dome: India ने बनाया खुद का 'Iron Dome', खूबियां जान कांप उठेंगे दुश्मन | DRDO | NDTV India