यह ख़बर 09 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

एडिलेड टेस्ट : डेविड वॉर्नर के शतक, क्लार्क-स्मिथ के अर्द्धशतकों से ऑस्ट्रेलिया मजबूत

एडिलेड:

डेविड वॉर्नर की शानदार तेजतर्रार शतकीय पारी (145 रन, 163 गेंद, 19 चौके), रिटायर हर्ट होने से पहले कप्तान माइकल क्लार्क द्वारा बनाए गए 60 रन (60 रन, 84 गेंद, नौ चौके) और स्टीवन स्मिथ के ठोस 72 रनों (72 रन, 130 गेंद, नौ चौके) की बदौलत मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय गेंदबाजों को छकाने में कोई कसर नहीं छोड़ी और एडिलेड ओवल में खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट शृंखला के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन छह विकेट खोकर लगभग चार रन प्रति ओवर की औसत से 354 रन बना लिए। ऑस्ट्रेलिया के काफी मजबूत स्थिति में पहुंच जाने के बावजूद मेहमान टीम इंडिया की ओर से मोहम्मद शामी तथा वरुण एरॉन ने प्रभावित किया, तथा दोनों ने दो-दो विकेट चटकाए। इन दोनों के अतिरिक्त इशांत शर्मा व स्पिनर कर्ण शर्मा ने एक-एक विकेट हासिल किया।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने वाली मेजबान टीम के लिए वॉर्नर ने कप्तान क्लार्क के साथ तीसरे विकेट के लिए 118 रन जोड़े। डेविड वॉर्नर शुरुआत से ही आक्रामक नज़र आ रहे थे, और दूसरे सत्र तक भी उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी जारी रही। वॉर्नर ने 106 गेंदों पर अपना 10वां टेस्ट शतक पूरा किया। शरीर में अकड़न के कारण पैवेलियन लौटने वाले क्लार्क का स्थान लेने आए स्टीवन स्मिथ ने भी शानदार खेल दिखाया। क्लार्क की पीठ में तकलीफ साफ देखी जा सकती थी, और आखिरकार वह 60 रन बनाकर 206 रन के कुल योग पर रिटायर हर्ट हो गए।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स (9 रन, 22 गेंद, एक चौका) और शेन वॉटसन (14 रन, 33 गेंद, तीन चौके) के विकेट जल्दी गंवा दिए थे। रोजर्स को इशांत शर्मा ने 50 के कुल योग पर स्लिप में शिखर धवन के हाथों कैच कराया, जबकि वॉटसन का विकेट 88 के कुल योग पर गिरा था। वॉर्नर की तूफानी बल्लेबाजी के दौरान जमकर 'मार' खाने वाले वरुण एरॉन ने वॉटसन को स्लिप में धवन के ही हाथों लपकवाया था। वॉटसन की विदाई के बाद क्लार्क ने वॉर्नर के साथ जमकर बल्लेबाजी की और भारतीय गेंदबाजी की खबर ली। इस साझेदारी में दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोरे। दूसरी ओर, माइकल क्लार्क भी आराम से रन बटोरते रहे थे, क्योंकि एरॉन और शामी में तेज़ी तो थी, लेकिन ने लगातार गुडलेंथ पर गेंद नहीं डाल सके।

तीसरे सत्र की शुरुआत में कर्ण शर्मा की गेंद पर मुरली विजय डेविड वॉर्नर को रन आउट करने से चूक गए, हालांकि यह गलती टीम इंडिया को बहुत भारी नहीं पड़ी, क्योंकि वॉर्नर 145 रन बनाकर कर्ण की गेंद पर कैच आउट हो गए। वॉर्नर के आउट होने के बाद चौकों पर तो लगाम लग गई, लेकिन स्टीवन स्मिथ और मिशेल मार्श की जोड़ी पिच पर जमी रही। स्मिथ ने अपना अर्द्धशतक 90 गेंदों पर पूरा किया। काफी मशक्कत के बाद वरुण एरॉन ने नई गेंद से मिशेल मार्श को कैच आउट करवाया, और उस समय तक वह 41 रन बना पाए थे। नाइट वॉचमैन के रूप में आए नाथन लियॉन को भी शामी ने टिकने नहीं दिया, और दिन के आखिरी ओवर में ब्रैड हैडिन को भी शून्य पर आउट कर टीम इंडिया को जोश से भर दिया।

पूर्व टेस्ट बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की असमय मौत के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पहला टेस्ट मैच खेल रही है। पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर एरॉन द्वारा वॉर्नर पर बाउंसर से प्रहार किए जाने के बाद दर्शकों ने ताली बजाकर क्रिकेट के फिर से पुराने रंग में लौटने के पल का स्वागत किया। उल्लेखनीय है कि ह्यूज की मौत शॉन एबट के एक बाउंसर के सिर पर लगने के कारण ही हुई थी।

अपनी पारी के दौरान जिस समय वॉर्नर 63 के योग पर पहुंचे थे, तब भी दर्शकों ने काफी देर तक ताली बजाकर इस स्कोर का अभिनंदन किया था, क्योंकि इसी स्कोर पर नाबाद रहते हुए ह्यूज चोटिल होकर सिडनी क्रिकेट मैदान से बाहर ले जाए गए थे। इसके बाद ह्यूज फिर कभी मैदान का रुख नहीं कर सके। वॉर्नर ने आसमान की ओर बल्ले का रुख करते हुए ह्यूज को याद किया।

इससे पहले, भारत ने अंतिम एकादश में अनुभवी स्पिन गेंदबाज की जगह लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को शामिल किया। ऐसा करते हुए शायद कोहली अपनी आक्रमण पंक्ति में विविधता लाना चाहते थे। भारत ने पारंपरिक संयोजन - छह बल्लेबाज, एक विकेटकीपर बल्लेबाज, तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिन गेंदबाज के साथ खेलने का फैसला किया।

मैच शुरू होने से पहले दर्शकों ने 63 सेकंड (फिलिप ह्यूज के जीवन की अंतिम पारी का स्कोर) तक खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई की। एडिलेड में जुटे दर्शकों ने 63 सेकंड के मौन के दौरान रिची बेनो का वह वीडियो बड़े स्क्रीन पर देखा, जिसमें ह्यूज को श्रद्धांजलि दी गई थी। ह्यूज को इस मैच के लिए सांकेतिक तौर पर 13वां खिलाड़ी चुना गया है। ह्यूज को श्रद्धांजलि देने के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी 408 नंबर (ह्यूज की टेस्ट जर्सी की संख्या) की जर्सी के साथ मैदान में उतरे। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने बांह पर काली पट्टी लगा रखी थी। यह ह्यूज के प्रति शोक संकेत था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेजबान कप्तान माइकल क्लार्क ने टॉस के बाद स्वीकार किया कि उनके अच्छे दोस्त ह्यूज अभी उनके दिमाग पर हावी हैं। क्लार्क ने कहा, मेरा छोटा दोस्त (ह्यूज) इस समय यही चाह रहा होता कि हम मैदान में जाएं और क्रिकेट खेलें।

(इनपुट कुणाल वाही तथा एजेंसियों से भी)