दुनिया के ऐसे 11 क्रिकेटर जो कर चुके हैं बॉलीवुड फिल्मों में काम, एक ने तो विलेन बनकर तहलका मचा दिया था

cricketers who have acted in Indian movies: भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने क्रिकेट से अलग होने के बाद बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था.  ऐसे में जानते हैं उन क्रिकेटरों के बारे में जिन्होंने क्रिकेटर होने के अलावा बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है. 

Advertisement
Read Time: 7 mins
c

cricketers who have acted in Bollywood movies: क्रिकेटर होने के अलावा कुछ ऐसे क्रिकेटर हैं भी जिन्होंने एक्टर के तौर पर भी काम किया है. हालांकि एक्टर के तौर पर ज्यादा क्रिकेटर असफल रहे लेकिन पर्दें पर उन्होंने जो भी भूमिका निभाई उसने फैन्स को झूमने का मौका जरूर दिया था. भारतीय क्रिकेट में कई ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने क्रिकेट से अलग होने के बाद बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था.  ऐसे में जानते हैं उन क्रिकेटरों के बारे में जिन्होंने क्रिकेटर होने के अलावा बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है. 

कपिल देव (Kapil dev)

भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव ने भी फिल्मों में काम किया है. भारत को 1983 में विश्व चैंपियन बनाने वाले कपिल देव ने कुछ हिन्दी फिल्मों में कैमियों करने का काम किया है. कपिल साल 2006 में नागेश कुकुनूर की फिल्म 'इकबाल' में एक कैमियो में नज़र आए थे. वे एक चयनकर्ता की भूमिका में थे जो क्लाइमेक्स में इकबाल को भारतीय टीम में उनके चयन की सूचना देते हैं. इसके अलावा  कपिल साल 2004 में सलमान खान, अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म "मुझसे शादी करोगी" में भी नजर आए थे. वहीं, उन्होंने इन फिल्मों के अलावा अक्षय कुमार की 'पटियाला हाउस' में भी नजर आए थे.  बता दें कि फिल्म "मुझसे शादी करोगी ' में हरभजन सिंह, ज़हीर खान, मोहम्मद कैफ़ और नवजोत सिंह सिद्धू जैसे क्रिकेटरों ने भी काम किया था. 

संदीप पाटिल ( Sandeep Patil)

भारत के पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल एक बेहतरीन क्रिकेटर रहे हैं और साथ ही उन्होंने फिल्मों में भी काम किया है. संदीप पाटिल ने साल 1985 की रोमांटिक फिल्म 'कभी अजनबी' में मुख्य भूमिका निभाई थी और इस फिल्म में उनके साथ पूनम ढिल्लन ने एक्ट्रेस के तौर पर काम किया था. हालांकि यह फिल्म असफल रही थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई धमाका नही किया था और संदीप पाटिल बतौर एक्टर फ्लॉप साबित हुए थे. 

Advertisement

एस. बद्रीनाथ (S. Badrinath)

एक शानदार शुरुआत के बाद भी बद्रीनाथ का क्रिकेट करियर केवल तीन साल तक चला था. बद्रीनाथ कभी भी टीम इंडिया के लिए लगातार नहीं खेल पाए. भारत के लिए बद्रीनाथ केवल 10 मैच ही खेल पाए. बद्रीनाथ ने घरेलू क्रिकेट में शानदार परफॉर्मेंस किया था. तमिलनाडु के लिए खेलते हुए बद्रीनाथ ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 45 अर्धशतक और 32 शतक लगाने में सफल रहे थे. घरेलू क्रिकेट में शानदार परफ़ॉर्मेंस करने वाले बद्रीनाथ ने फिल्मों में भी अपनी किस्मत आजमाई थी. बद्रीनाथ ने हाल ही में थलपति विजय की दोहरी भूमिका वाली फिल्म, 'द ग्रेटेस्ट ऑफ़ ऑल टाइम ' से अपने अभिनय की शुरुआत की थी. बद्रीनाथ ने रिलीज से पहले सोशल मीडिया पर अपने समर्थकों के लिए एक स्पॉइलर भी पोस्ट किया था.  जिसमें तमिल फिल्म उद्योग की बेहतरीन हस्तियों के साथ काम करने को लेकर अपना अनुभव शेयर किया था. 

Advertisement

अजय जडेजा (Ajay Jadeja)

भारत के दिग्गज बल्लेबाज रहे Ajay Jadeja ने भी क्रिकेट से अलग होने के बाद फिल्मों में काम किया था. साल 2003 में अजय जडेजा ने सुनील शेट्टी और सनी देओल की मुख्य भूमिका वाली फिल्म खेल (2003) में काम किया था. अजय जडेजा  भी बतौर एक्टर फ्लॉप रहे थे. अजय जडेजा ने टीवी प्रोग्राम झलक दिखलाजा में भी काम किया था. 

Advertisement

सैयद किरमानी (Syed Kirmani)

भारत के पू्र्व क्रिकेटर सैयद किरमानी ने भी फिल्मों में काम किया है. किरमानी ने "कभी अजनबी" नामक फिल्म में बतौर विलेन की भूमिका निभाई थी.  फिल्म के क्लाइमेक्स में पाटिल और किरमानी के बीच एक बहुत ही दिलचस्प लड़ाई का भी दृश्य था, जहां किरमानी ने कलाबाज़ी और  स्टंट करके अपनी एथलेटिक क्षमताएं दिखाकर हैरान कर दिया था. 

Advertisement

Salim Durani (सलीम दुरानी)

भारत के  सलीम दुरानी बाएं हाथ के ऑलराउंडर थे. उन्होंने 1950 और 70 के दशक की शुरुआत में भारत की ओऱ से खेले थे.  वह अफगानिस्तान के काबुल में पैदा होने वाले एकमात्र भारतीय क्रिकेटर थे.  दुरानी रणजी ट्रॉफी मैचों के दौरान प्रशंसकों के अनुरोध पर मैदान के किसी भी हिस्से में छक्के मारने के लिए जाने जाते थे. दुरानी हिंदी फिल्म में एक्टर के तौर पर काम करने वाले भारत के पहले क्रिकेटर थे. उन्होंने 1973 में बी.आर.इशारा की फिल्म 'चरित्र' में अभिनेत्री परवीन बॉबी के साथ डेब्यू किया था. 

मोहसिन खान (Mohsin Khan)

पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज मोहसिन खान को एशिया का सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजो माना जाता था. मोहसिन खान इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर दोहरा शतक लगाने वाले पहले और एकमात्र एशियाई खिलाड़ी हैं.  इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, मोहसिन ने बॉलीवुड अभिनेत्री रीना रॉय के साथ अपने रिश्ते के कारण फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया. वह 1990 के दशक में कुछ फिल्मों में नज़र आए. उन्होंने जे.पी. दत्ता द्वारा निर्देशित 'बटवारा' से बड़े पर्दे पर अपनी शुरुआत की. मोहसिन ने 1991 में संजय दत्त के साथ फतेह और महेश भट्ट की फिल्म आदित्य पंचोली के साथ  'साथी' में भी काम किया था. 

Photo Credit: twitter

सलिल अंकोला (Salil Ankola)

सलिल अंकोला  साल 1996 के विश्व कप में भारत की ओर से खेले थे. बतौर क्रिकेटर सलिल अंकोला का करियर कोई खास नहीं रहा था. सलील ने 1990 के दशक में भारत के लिए कई वनडे मैच खेले. उन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट भी खेला था. क्रिकेट में असफल रहने के बाद अंकोला ने अपनी किस्मत फिल्मों में भी आजमाया था. एक्टर के तौर पर अंकोला ने टीवी करियर की शुरुआत चाहत और नफ़रत और सोनी पर सीआईडी ​​जैसे टीवी शो से हुई थी.  

उन्होंने बड़े पर्दे पर साल 2003 में जायद खान के साथ 'चुरा लिया है तुमने' में काम किया था.  सलिल अंकोला 'कुरुक्षेत्र', 'पिता'  जैसी फिल्मों में भी नजर आए थे, इसके अलावा 'शशश..कोई है' जैसे लोकप्रिय धारावाहिकों में भी दिखाई दिए. उन्होंने संजय दत्त, सयाजी शिंदे और मनोज बाजपेयी जैसे कलाकारों के साथ काम किया है. 

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar)

भारत के महान बल्लेबाज रहे सुनील गावस्कर ने भी फिल्मों में काम किया है. गावस्कर ने हिंदी और मराठी दोनों भाषाओं की फिल्मों में काम किया. उन्होंने पहली बार 1980 में 'सावली प्रेमाची' नामक मराठी फिल्म में काम किया था. तो वहीं साल 1987 में रिटायरमेंट के बाद  गावस्कर ने नसीरुद्दीन शाह की 1988 में आई फिल्म 'मालामाल' में कैमियो किया था. 

विनोद कांबली  (Vinod Kambli)

भारतीय क्रिकेटर Vinod Kambli ने भी फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाई है.  कांबली ने 1993 में लगातार दो टेस्ट मैचों में दोहरा शतक लगाकर क्रिकेट जगत को चौंका दिया था. लेकिन खराब किस्मत के कारण उनका करियर क्रिकेट में आगे नहीं बढ़ सका था.  अनुशासन संबंधी मुद्दों और फिटनेस समस्याओं ने साल 2000 में उनके भारतीय क्रिकेट करियर पर लगाम लगा दिया था. तेज गेंदबाजों के खिलाफ तकनीकी कमियों के कारण 1995 में उनका टेस्ट करियर भी खत्म हो गया था. क्रिकेट से अलग होने के बाद कांबली ने  साल 2002 में सुनील शेट्टी अभिनीत फिल्म 'अनर्थ' में अभिनय किया.  फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही थी. 

य़ोगराज सिंह 

योगराज सिंह अभी भी फिल्मों में काम करते हैं. युवराज सिंह के पिता योगराज ने भारत के लिए एक टेस्ट मैच और 6 वनडे मैच खेला था.  योगराज सिंह ने ब्लॉकबस्टर फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' में मिल्खा सिंह के कोच की भूमिका निभाई थी. योगराज ने क्रिकेट से अलग होने के बाद पंजाबी फिल्मों में काम किया था. उन्होंने 30 से अधिक पंजाबी फिल्मों और 10 हिंदी फिल्मों में सहायक भूमिकाएं निभाई है. योगराज  हाल के समय में अपने बयानों के लिए काफी वायरल हो रहे हैं. हाल ही में उन्होंने धोनी और कपिल देव को लेकर विवादित बयान दिए हैं. 

Featured Video Of The Day
CBSE 10th और 12th छात्रों के लिए नया नियम, हिंदी और अंग्रेजी में ही देने होंगे जवाब
Topics mentioned in this article