Babar Azam ODI Ranking: बाबर आज़म ने वनडे क्रिकेट में फिर कायम की बादशाहत, गिल को पछाड़ कर बने दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज़

Babar Azam ODI Ranking: शुबमान गिल को पछाड़ कर वनडे क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज़ बने बाबर आज़म

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Babar Azam ODI Ranking: बाबर आज़म वनडे क्रिकेट में शुबमान गिल को पछाड़ कर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज़ बन गए हैं, बाबर आज़म ने इससे पहले भी ये कारनामा कर दिखाया है. आईसीसी रैंकिंग में शुभमन गिल (Shubman Gill ICC ODI ranking) को 16 अंको का नुकसान हुआ है और गिल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का भी हिस्सा नहीं हैं, हाल ही में वनडे विश्व कप के दौरान बाबर आज़म को अपने लचर प्रदर्शन की वजह से अपन टॉप के पोजीशन को गवाना पड़ा था. बाबर आज़म मौजूदा वनडे रैंकिंग में 824 अंको के साथ पहले पायदान पर हैं तो वही शुभमन गिल 810 अंको के साथ दूसरे पायदान पर हैं.

श्रेयस अय्यर 12वें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि लोकेश राहुल एक स्थान के सुधार के साथ 16वें पायदान पर आ गये हैं. गेंदबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है जबकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड दूसरे और भारत के मोहम्मद सिराज तीसरे स्थान पर है. शीर्ष 10 में जसप्रीत बुमराह (पांचवें) और कुलदीप यादव (आठवें) अन्य भारतीय है. मोहम्मद शमी 11वें तो वहीं रविंद्र जडेजा 22वें स्थान पर है.

Advertisement

हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं. शीर्ष 20 में जडेजा (12वें) और हार्दिक पंड्या (17वें) के रूप में दो ही भारतीय हैं. टी20 अंतरराष्ट्रीय में सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं. गेंदबाजों में इंग्लैंड के आदिल राशिद शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाले देश के दूसरे खिलाड़ी बन गये. उनसे पहले ग्रीम स्वान इस प्रारूप में इंग्लैंड के शीर्ष तेज गेंदबाज बने थे.

Advertisement

वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला के चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सात विकेट लेकर उन्होंने अफगानिस्तान के राशिद खान को दूसरे स्थान पर धकेल दिया. भारत के रवि बिश्नोई इस सूची में तीसरे स्थान पर है. हरफनमौला खिलाड़ियों में शाकिब की बादशाहत बरकरार है जबकि हार्दिक चौथे स्थान के साथ शीर्ष भारतीय है. टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन पहले स्थान पर बने हुए हैं. इंग्लैंड के जो रूट (दूसरे) और स्टीव स्मिथ (तीसरे) उनके बाद है. इस रैंकिंग में भारतीय कप्तान रोहित 10वें स्थान के साथ देश के शीर्ष खिलाड़ी है.

Advertisement

टेस्ट गेंदबाजों की सूची में अनुभवी भारतीय रविचंद्रन अश्विन पहले स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाड़ा दूसरे पायदान पर है. पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में दमदार गेंदबाजी के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस तीसरे स्थान पर पहुंच गये जबकि रविंद्र जडेजा चौथे पायदान पर खिसक गये. शीर्ष 10 में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का दबदबा है जिसमें कमिंस के अलावा नाथन लियोन (पांचवें), मिशेल स्टार्क (आठवें) और जोश हेजलवुड (10वें स्थान) शामिल हैं. हरफनमौला खिलाड़ियों में शीर्ष दो स्थान पर जडेजा और अश्विन का नाम है जबकि अक्षर पटेल पांचवें स्थान पर हैं.

Advertisement

 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमले के बाद क्या है हाल | NDTV Ground Report | Lebanon
Topics mentioned in this article