IND vs BAN: दूसरे टेस्ट में अश्विन के पास एक नहीं बल्कि पूरे 6 रिकॉर्ड तोड़ने का मौका, टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब

Ashwin IND vs BAN 2nd Test: भारत के महान गेंदबाज अश्विन एक बार फिर कानपुर टेस्ट मैच में इतिहास रचने के करीब हैं. भारत ने पहला टेस्ट मैच 280 रनों से जीता था. अब सीरीज का दूसरा मैच 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins
A

Ashwin upcoming record in Test: कानपुर टेस्ट मैच में भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. कानपुर टेस्ट मैच (India vs Bangladesh 2nd Test: Green Park Stadium Kanpur) में एक बार फिर अश्विन (Ashwin) इतिहास रचने के करीब होंगे. पहले टेस्ट में 6 विकेट और शतक जमाकर अश्विन ने इतिहास रच दिया था. अश्विन को उनके शानदार ऑल राउंड परफॉर्मेंस के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया था. अब एक बार फिर अश्विन के पास एक नहीं बल्कि पूरे 6 रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. बता दें कि तीन साल के बाद कानपुर में कोई टेस्ट मैच खेला जाएगा. 

चौथी पारी में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं

अश्विन टेस्ट मैच की चौथी पारी में 100 विकेट पूरा करने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन सकते हैं. इसके लिए अश्विन को चौथी पारी में गेंदबाजी करते हुए केवल एक विकेट चटकाने होंगे. ऐसा करने वाले अश्विन दुनिया के छठे गेंदबाज बन जाएंगे. 

भारत-बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट (भारत में)

अपने देश में भारत और बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी अश्विन बन सकते हैं. अपनी धरती पर खेलते हुए भारत-बांग्लादेश टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट  जहीर खान ने लिए हैं. जहीर के नाम 31 विकेट दर्ज हैं. अश्विन ने अबतक भारत-बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट में  भारत में खेलते हुए 29 विकेट चटकाए हैं. तीन विकेट लेते ही अश्विन, जहीर खान से आगे निकलकर अपने देश में भारत-बांग्लादेश टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. 

Advertisement

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप  2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट (Most wickets For ICC World Test Championship, 2023-2025)

WTC cycle 2023-25 में अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं. इसके लिए अश्विन को 4 विकेट हासिल करने होंगे अबतक अश्विन ने WTC cycle 2023-25  में कुल 48 विकेट लिए हैं. वहीं, जोश हेजलवुड ने 51 विकेट लिए हैं. 

Advertisement

टेस्ट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल करने वाले दूसरे गेंदबाज बन सकते हैं 

टेस्ट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल करने का रिकॉर्ड मुरलीधरन के नाम हैं जिन्होंने 67 बार यह कारनामा किया है. वहीं, अश्विन और वार्न ने 37 बार ऐसा कमाल टेस्ट करियर में किया है. अश्विन एक बार और 5 विकेट हॉल लेकर शेन वार्न  को पछाड़ देंगे. 

Advertisement

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट  (Most Wicket in WTC history)

अश्विन WTC के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन सकते हैं. अश्विन ने WTC में अबतक कुल 180 विकेट लिए हैं. नाथन लियोन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 187 विकेट लेने का कमाल कर दिखाया है. 

Advertisement

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बन सकते हैं (Most Wicket in Test)
अश्विन टेस्ट में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बन सकते हैं. अबतक अश्विन ने टेस्ट में कुल 522 विकेट लिए हैं. लियोन (530) को पछाड़कर अश्विन सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बनने के कगार पर हैं. अश्विन को इसके लिए 9 विकेट दूसरे टेस्ट मैच में चटकाने होंगे. 

कानपुर में अश्विन का रहा है जलवा

कानपुर में अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में   4  टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होंने19 विकेट लिए हैं. वहीं, रवींद्र जडेजा 12 विकेट कानपुर में चटकाने में सफल रहे हैं. 

कानपुर में भारत का रिकॉर्ड

कानपुर में भारत ने अबतक 27 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें भारत को 7 में जीत और 3 में हार मिली है. 13 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. 

Featured Video Of The Day
Kashmir: जहां होती थी गोलाबारी, वहां गूंज रहे चुनावी नारे, सीमा से सटे उरी के गांवों में पहुंचा NDTV
Topics mentioned in this article