Ravichandran Ashwin, LHS = RHS: अश्विन ने रचा इतिहास, ऐसा कमाल करने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज बने

Ravichandran Ashwin’s record in WTC: अश्विन ने इतिहास रच दिया है. अश्विन WTC 202-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Ashwin record in Test: कानपुर टेस्ट मैच (IND vs BAN 2nd Test) में अश्विन ने इतिहास रच दिया है. अश्विन विश्व क्रिकेट के इकलौते ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिनके नाम 263 विकेट बाएं हाथ के बल्लेबाज के तौर पर हासिल किए हैं तो वहीं इतने ही विकेट उन्होंने दाएं हाथ के गेंदबाज को आउट करके हासिल किए हैं. अश्विन के नाम यह एक अनोखा रिकॉर्ड है. कानपुर टेस्ट मैच में अश्विन ने अबतक 4 विकेट चटका लिए हैं. 

इसके अलावा अश्विन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप ((WTC) के अब तक खेले गए तीनों संस्करणों में कम से कम 50 बल्लेबाजों को आउट करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने WTC 23-25 के चक्र में पचास विकेट पूरा कर लिए हैं. 

WTC इतिहास में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ अश्विन ने साल 2019-21 डब्ल्यूटीसी चक्र के 14 मैचों में 71 बल्लेबाज़ों को आउट किया था. वहीं, साल 2021-23 के संस्करण में, उन्होंने 13 मैचों में 61 बल्लेबाज़ों को आउट किया और मौजूदा चक्र में, उन्होंने 10 मैचों में 52 विकेट ले चुके हैं. अश्विन साल 2023-25 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. 

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन, पैट कमिंस और न्यूजीलैंड के टिम साउथी ने अब तक खेले गए तीन WTC सीजन में से दो में 50 या उससे अधिक बल्लेबाजों को आउट करने में सफलता हासिल की है. अश्विन ने अब तक खेले गए 37 WTC मैचों में कुल 182 विकेट लिए हैं, वहीं,  लियोन के नाम 187 विकेट दर्ज है. अश्विन अब लियोन के रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद ही करीब हैं.  (R Ashwin attains this feat in World Test Championship)

Advertisement

मोमिनुल हक का 13वां टेस्ट शतक

मोमिनुल हक ने अपने टेस्ट करियर का 13वां शतक लगाया है. मोमिनुल हक, टेस्ट में बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बैटर हैं. कानपुर टेस्ट मैच के चौथे दिन मोमिनुल हक भारतीय गेंदबाजों का जमकर सामना करते दिखे, मोमिनुल ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 65 मैचों की 120 पारियों में लगभग 40 की औसत के साथ 4,200 से ज्यादा रन बना लिए हैं. उनके नाम 13 टेस्ट शतक और 18 अर्धशतक दर्ज है. टेस्ट में उनका उच्च स्कोर 181 रन है. बता दें कि मोमिनुल हक के बाद बांग्लादेश के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक मुशफिकुर रहीम 11 और तमीम इकबाल ने 10 शतक जमाए हैं. 

Advertisement

दो दिन बारिश की वजह से रद्द हुआ था मैच

दूसरे और तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी गई थी. पहले दिन भी केवल 35 ओवर का ही खेल हो पाया था. बता दें कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: आखिरी चरण में सुबह 11 बजे तक हुई 28 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग