IND vs BAN: कोहली-रोहित के बाद यह खिलाड़ी है भारतीय क्रिकेट का नया 'मॉर्डन डे लीजेंड' 

Who is Modern Day Legend of Indian Cricket: जब भी भारतीय क्रिकेट टीम कोई बड़ा कारनामा करती है तो इन खिलाड़ियों की तारीफ सबसे ज्यादा होती है, इन भारतीय खिलाड़ियों को ही भारतीय क्रिकेट का 'मॉर्डन डे लीजेंड' के तौर पर देखा जाता है, लेकिन इन सबके बीच एक ऐसा खिलाड़ी भी हैं जो भारतीय क्रिकेट का 'अनसंग हीरो' बन गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
A

Ravichandran Ashwin is new Modern day legend of Indian Cricket: भारतीय क्रिकेट में नया 'मॉर्डन डे लीजेंड' कौन है? इस खास सवाल का जवाब अब फैन्स के सामने हैं. आज यदि हम 'मॉर्डन डे लीजेंड' की बात करते हैं तो सबसे सामने विराट कोहली या फिर रोहित शर्मा का नाम आता है.  हम मॉर्डन डे क्रिकेट में विराट कोहली और रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा सितारा मानते हैं, इन दो खिलाड़ियों ने जो कारनामा भारतीय क्रिकेट के लिए किया है वह अतुलनीय हैं. आजके भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा या फिर जसप्रीत बुमराह, ये ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी हर समय बात होती है..

जब भी भारतीय क्रिकेट टीम कोई बड़ा कारनामा करती है तो इन खिलाड़ियों की तारीफ सबसे ज्यादा होती है, इन भारतीय खिलाड़ियों को ही भारतीय क्रिकेट का 'मॉर्डन डे लीजेंड' के तौर पर देखा जाता है, लेकिन इन सबके बीच एक ऐसा खिलाड़ी भी हैं जो भारतीय क्रिकेट का अनसंग हीरो बन गया है. टेस्ट सीरीज के दौरान उस खिलाड़ी की बात होती है और जैसे ही छोटे फॉर्मेंट में हम लौटते हैं उस खिलाड़ी को फिर से भूला दिया जाता है. यहां हम रविचंद्रन अश्विन की बात कर रहे हैं. क्या अश्विन भारत के नए 'मॉर्डन डे लीजेंड' हैं? यहां जानते हैं..

क्या अश्विन हैं भारतीय क्रिकेट के नए 'मॉर्डन डे लीजेंड'

भारत ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार परफॉर्मेंस किया और सीरीज को 2-0 से जीतने में सफलता हासिल की. भारत की जीत में अश्विन(Ravichandran Ashwin vs BAN) ने अहम भूमिका निभाई और प्लेयर ऑफ द सीरीज' के खिताब से नवाजे गए. अश्विन ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जहां 11 विकेट लिए तो वहीं, 114 रन  बनाने में सफल रहे. अश्विन ने पहले टेस्ट में भारत की पारी के दौरान शानदार 113 रन बनाए थे जिसने मैच को पलटने का काम किया था. अश्विन की उस पारी ने साबित कर दिया था कि वो भारत के सबसे बडे़ ऑल राउंडर हैं. 

Advertisement

बता दें कि भारत ने लगातार 18 टेस्ट सीरीज अपने घर में जीतने में सफलता हासिल की है जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. भारत को आखिरी होम सीरीज में हार  साल 2012 में धोनी की कप्तानी में मिली थी. लेकिन उसके बाद से भारत अबतक लगातार 18 टेस्ट सीरीज अपने घर पर जीत चुका है. 

Advertisement

अश्विन बने सबसे बड़े "मैच विनर"

साल 2012 से लेकर अबतक  भारत ने अपने घर पर 18 टेस्ट सीरीज खेले जिसमें भारत को 18 में 18 टेस्ट सीरीज में जीत मिली. इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम ने कुल 53 टेस्ट मैच खेले जिसमें टीम को 42 में जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा 7 टेस्ट मैच ड्रा रहे. इस ऐतिहासिक कारनामें को पूरा करने में अश्विन का बराबर हाथ रहा है. बता दें कि अश्विन ने साल 2012 से लेकर 2024 तक अपने टेस्ट करियर में  कुल 98 मैच खेले और 503 विकेट लेने में सफल रहे. अश्विन ने अबतक अपने टेस्ट करियर में 102 मैच में 527 विकेट चटका चुके हैं जिसमें उन्होंने आखिरी 12 साल में कुल 503 टेस्ट विकेट लेने का कमाल किया है. अश्विन ने साल 2012 से लेकर 2024 तक भारत में कुल 62 टेस्ट मैच खेले और 374 विकेट लिए, जिसमें उनका औसत 21.10 का रहा है. 

Advertisement

कुंबले और भज्जी की कमी को किया पूरा

अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अश्विन ने भारत की स्पिन की जिम्मेदारी अपने कंधे पर उठाई और कभी भी कुंबले और भज्जी की कमी को खलने नहीं दिया. अश्विन भारत में या भारत से बाहर लगातार टेस्ट में विकेट लेते रहे. कुंबले और भज्जी के जाने के बाद अश्विन ने भारतीय क्रिकेट में स्पिन प्रभुत्व को बनाए रखा,  भारत की कई जीत में अश्विन का किरदार अहम रहा है. अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 37 बार 5 विकेट हॉल और 8 बार 10 विकेट एक टेस्ट मैच में लेने का कमाल किया है.

Advertisement

बल्लेबाजी में किया करिश्मा

अश्विन ने अपनी बल्लेबाजी से टेस्ट में भारत को लोअर ऑर्डर में बल्लेबाज की कमी को खलने नहीं दिया. अश्विन अबतक 6 शतक और 14 अर्धशतक टेस्ट में लगा चुके हैं. भारतीय स्पिनर ने टेस्ट में  26,74 की औसत के साथ रन बनाए. अश्विन के नाम अबतक कुल  3423 रन दर्ज हो चुके हैं. 

अश्विन हैं 'मॉर्डन डे लीजेंड' (Ashwin is Modern Day Legend of Indian Cricket)

अश्विन के इन कारनामें ने साबित किया है को वो विश्व क्रिकेट में भारत के नए 'मॉर्डन डे लीजेंड' हैं. अश्विन के पास अब मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न को भी पछाड़ने का मौका है. यानी अश्विन अब विश्व विकेट से सबसे बड़े स्पिनरों के रिकॉर्ड को तोड़ने के कगार पर खड़े हैं. टेस्ट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मुथैया मुरलीधरन और अश्विन के नाम हैं. दोनों ने 11 बार यह कारनामा किया है. यानी अब अश्विन एक बार और प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने में सफल रहे तो मुरलीधरन के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. वहीं, टेस्ट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल करने के मामले में अश्विन, शेन वार्न की बराबरी पर खडे़ हैं. शेन वार्न और अश्विन के नाम 37 बार 5 विकेट हॉल करने का रिकॉर्ड है. ऐसे में अश्विन के इन रिकॉर्डों को देखकर कहा जा सकता है कि सही मायने में अगर कोई भारतीय क्रिकेट का नया 'मॉर्डन डे लीजेंड' है तो वो कोई और नहीं बल्कि अश्विन हैं. 
 

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: Shooter Manu Bhaker ने डाला वोट, जनता से की मतदान अपील