Dharavi Premier League: 14 टीमें...200 से अधिक खिलाड़ी...धारावी पर चढ़ा टी20 का खुमार, इस दिन शुरू होगी लीग

महाराष्ट्र सरकार और अदाणी समूह का संयुक्त उद्यम, धारावी पुनर्विकास परियोजना प्राइवेट लिमिटेड (DRPPL), धारावी के युवाओं के सहयोग से, एशिया की सबसे बड़ी अनौपचारिक बस्ती के दस लाख से अधिक निवासियों की भावना को सलाम करते हुए पहली बार तीन दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट धारावी प्रीमियर लीग (DPL) पेश करते हुए गर्व महसूस कर रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Dharavi Premier League 2024: 31 मई 2024 से होगी धारावी प्रीमियर लीग की शुरुआत

महाराष्ट्र सरकार और अदाणी समूह का संयुक्त उद्यम, धारावी पुनर्विकास परियोजना प्राइवेट लिमिटेड (DRPPL), धारावी के युवाओं के सहयोग से, एशिया की सबसे बड़ी अनौपचारिक बस्ती के दस लाख से अधिक निवासियों की भावना को सलाम करते हुए पहली बार तीन दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट धारावी प्रीमियर लीग (DPL) पेश करते हुए गर्व महसूस कर रहा है. यह टूर्नामेंट धारावी के सभी सेक्टरों में छह चरणों में विभाजित है, जिसमें पहला चरण 14 टीमों के बीच खेला जाएगा, जिसमें सेक्टर एक से कुल 200 से अधिक खिलाड़ी होंगे. सेक्टर एक, धारावी की आत्मा कहलाता है, जो धारावी का मुख्य हिस्सा है और भौगोलिक एवं जनसंख्या, दोनों दृष्टि से सबसे बड़ा सेक्टर भी है, उसमें माटुंगा लेबर कैंप, शाहू नगर, सत चॉल, वाल्मीकि नगर, कमला नगर जैसे क्षेत्र शामिल हैं.

मैच धारावी के आरपीएफ मैदान में टीमों के बीच 10 ओवर के प्रारूप में फ्लडलाइट्स में नॉकआउट आधार पर खेले जाएंगे. यह एक टी20 टूर्नामेंट होगा और इसमें  आईसीसी के नियमों का अनुसरण किया जाएगा. जिसमें थर्ड अंपायर और दोनों प्रतिस्पर्धी टीमों के लिए समान संख्या में रेफरल उपलब्ध होंगे.

Advertisement

इन टीमों के बीच होंगे मुकाबले

धारावी प्रीमियर लीग में 14 टीमें हैं: थंडर बोल्ट्ज, स्ट्राइकर्स, वाल्मीकि जायंट्स, टीम स्पिरिट, विक्की पैंथर्स, माटुंगा वॉरियर्स, यंग बॉयज, शाहूनगर सिंघम्स, हिबाह के फाइटर्स, मेघदूत ब्लास्टर्स, अष्टविनायक स्क्वॉड, मोरया बॉयज, सम्राट और लायंस क्रिकेट क्लब.

Advertisement

धारावी के ही होंगे अंपायर और रेफरी

पूरा मैच, तीसरे अंपायर को संदर्भित निर्णयों सहित रिप्ले के साथ, बड़ी एलईडी स्क्रीन और डीपीएल के यूट्यूब हैंडल @dharavipremierleague पर लाइव प्रसारित किया जाएगा. पूरा डीपीएल धारावी के लोगों द्वारा आयोजित किया जा रहा है, जिसमें इवेंट आयोजक, मैच में मनोरंजन, संगीत और भोजन शामिल हैं. खिलाड़ियों के अलावा, मैच रेफरी, अंपायर, ग्राउंड्समैन भी धारावी के निवासी ही हैं. विजेता और उपविजेता टीमों के लिए कई नकद पुरस्कार होंगे, साथ ही मैन ऑफ द मैच, प्लेयर ऑफ द सीरीज भी होंगे. इसके अलावा अपनी पसंदीदा मोहल्ला टीमों को प्रोत्साहित करने आए हुए दर्शकों  के लिए भी स्पॉट पुरस्कार होंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "कोहली की आलोचना पर जान से मारने की धमकियां मिली..." आईपीएल कमेंटेटर का चौंकाने वाला खुलासा

Advertisement

यह भी पढ़ें: आर. प्रज्ञानंद ने रचा इतिहास, वर्ल्ड नंबर-1 मैग्नस कार्लसन को क्लासिकल चेस में हराया, बहन भी नहीं पीछे

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit | William Dalrymple की जुबानी, भारत की एशिया पर हुकूमत की कहानी
Topics mentioned in this article