"भारतीय टीम की कोचिंग में हजारों गुना दबाव और राजनीति..." लखनऊ के हेड कोच ने बड़ा बयान देकर मचाई सनसनी

बीसीसीआई ने मुख्य कोच के पद के लिये ताजा आवेदन मंगवाये हैं और आवेदन की आखिरी तारीख 27 मई है. राहुल द्रविड़ अगले महीने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम से विदा लेंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Justin Langer: लखनऊ के हेड कोच ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट में दवाब और राजनीति काफी है

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज जस्टिन लैंगर उन नामों में से एक थे जिन्हें भारत का अगला मुख्य कोच बनने की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा था. भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के बाद समाप्त हो रहा है और उसके बाद कौन टीम इंडिया का हेड कोच होगा, इसको लेकर बोर्ड की तलाश जारी है. बोर्ड मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मंगा चुका है और कई नामों को लेकर चर्चा है कि वह बोर्ड की पंसद बने हुए हैं. गुरुवार को आईसीसी ने रिकी पोटिंग के हवाले से लिखा कि उन्हें भी आईपीएल के दौरान संपर्क किया गया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया. इसके अलावा जस्टिन लैंगर का नाम भी उछाला गया.  हालांकि, जस्टिन लैंगर ने पहले ही खुद को दौड़ से बाहर कर लिया था क्योंकि उन्होंने कहा कि इस प्रकार की नौकरियां 'थकाऊ' हो सकती हैं और उन्होंने आईपीएल 2024 के दौरान लखनऊ सुपर जाइंट्स के साथ केएल राहुल के साथ हुई बातचीत का भी उल्लेख किया. लैंगर ने खुलासा किया कि राहुल ने उन्हें बताया था कि भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच को जिस 'राजनीति और दबाव' का सामना करना पड़ता है, वह किसी भी आईपीएल कोच की तुलना में लगभग 'एक हजार गुना' है.

Advertisement

लखनऊ सुपर जाइंट्स आईपीएल टीम के मुख्य कोच लैंगर ने 'बीबीसी स्टम्प्ड' पॉडकास्ट में कहा,"यह शानदार काम होगा. मैं आस्ट्रेलियाई टीम के साथ चार साल कोच रह चुका हूं लेकिन यह काफी थकाऊ होता है. लेकिन किसी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता." उन्होंने कहा."मैं केएल राहुल से बात कर रहा था तो उसने कहा कि आईपीएल टीम में अगर आपको दबाव और राजनीति लगती है तो उसका हजारों गुना भारतीय टीम की कोचिंग में होता है. यह अच्छी सलाह थी. यह पद आकर्षक है लेकिन अभी मेरे लिये नहीं."

Advertisement

बीसीसीआई ने मुख्य कोच के पद के लिये ताजा आवेदन मंगवाये हैं और आवेदन की आखिरी तारीख 27 मई है. राहुल द्रविड़ अगले महीने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम से विदा लेंगे.

Advertisement

इससे पहले लैंगर के पूर्व साथी रिकी पोंटिंग ने भी कुछ हद तक खुद को इस काम से अलग कर लिया था. पोंटिंग ने आईसीसी रिव्यू में कहा,"मैने इसके बारे में काफी खबरें पढी हैं. आम तौर पर ऐसी चीजें सोशल मीडिया पर पहले आ जाती हैं लेकिन आईपीएल के दौरान आमने सामने बात हुई , सिर्फ मेरी रूचि जानने के लिए."
उन्होंने कहा,"मैं किसी राष्ट्रीय टीम का सीनियर कोच बनना चाहूंगा लेकिन मेरी अपनी जिंदगी है और मुझे घर को भी समय देना है. सभी को पता है कि भारतीय टीम का कोच होने पर आप किसी आईपीएल टीम से नहीं जुड़ सकते तो यह भी चला जायेगा."

Advertisement

उन्होंने कहा,"मैने अपने बेटे से इसके बारे में बात की तो उसने कहा कि आप यह पेशकश स्वीकार कर लो. हम कुछ साल वहां रह लेंगे. उन्हें भारत और भारत में क्रिकेट के कल्चर से इतना प्यार है. लेकिन फिलहाल यह मेरी जीवनशैली से मेल नहीं खाता."

Advertisement

(भाषा इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: Team India Head Coach: "न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने..." ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के 'झूठ' की जय शाह ने कुछ इस तरह खोली पोल

यह भी पढ़ें: IPL 2024 SRH vs RR Qualifier 2: हैदराबाद अब की बार, कितने पार... सनराइजर्स के इस तूफानी रिकॉर्ड से बहुत डरे हुए हैं रॉयल्स के फैन

Featured Video Of The Day
Dark Web Explained: कैसे काम करती है डार्क वेब की दुनिया? डार्क वेब के जाल में कैसे आया UGC-NET?
Topics mentioned in this article