करवाचौथ पर दिल्ली के बाजारों में भीड़, मेहंदी लगवाते हुए उत्साहित नजर आईं महिलाएं

करवाचौथ पर रविवार को सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखेंगी, रात में चांद दिखने के बाद पूजा-अर्चना कर वे अपना व्रत खोलेंगी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
दिल्ली में कई स्थानों पर बड़ी संख्या में महिलाओं ने मेंहदी लगवाई.
नई दिल्ली:

करवाचौथ (Karva Chauth) का त्योहार रविवार को है. इसमें सुहागन अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. इसको लेकर खास तैयारी की जा रही है. शनिवार को दिल्ली में प्रमुख बाजारों में महिलाओं की काफी भीड़ देखने को मिली. हाथों पर मेहंदी लगाने के लिए महिलाओं की लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिलीं.

करवाचौथ पर रविवार को सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखेंगी. दिन भर पर कठोर निर्जला व्रत रखने के बाद वे रात में चांद दिखने के बाद पूजा-अर्चना कर अपना व्रत खोलेंगी. इस त्योहार को लेकर बाजार भी गुलजार हैं. शनिवार को बाजारों में महिलाएं खरीदारी करती रहीं. 

बाजारों में और अन्य कई सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं को मेहंदी लगाई जा रही थी. एक महिला ने बताया कि सुहागिन दिन भर कठोर व्रत रहेंगी और शाम के वक्त अच्छे से तैयार होकर चांद और पति को देखकर अपना व्रत खोलेंगी.

दिल्ली में एक स्थान पर मेहंदी लगवा रही एक महिला ने कहा, "मैं व्रत रखूंगी और पूजा करूंगी, अपने पति के साथ चांद को अर्घ्य देकर व्रत खोलूंगी. यह त्यौहार महिलाओं के लिए बहुत खास होता है. मेरे लिए यह खास इसलिए है  क्योंकि यह मेरे बच्चे के जन्म के बाद पहला करवा चौथ है. अभी मैं मेहंदी लगवा रही हूं, यह खूबसूरत लग रही है. मैं इस खास मेहंदी को लगवाने के लिए गुड़गांव से आई हूं. बाजार में अच्छी व्यवस्था है और मैं अक्सर यहां आती रहती हूं, आज मैं स्पेशल दूध वाली मेहंदी लगवाने आई हूं."

दिल्ली के ग्रेटर कैलाश के एम 1 मार्केट में करवाचौथ त्यौहार पर विद्युत सजावट की गई है. दिल्ली पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है. एम 1 मार्केट एसोसिएशन ने महिलाओं के लिए खास इंतजाम किए हैं. यहां बड़ी संख्या में महिलाएं बाजार में पहुंचीं. कई महिलाएं मेहंदी लगाने और करवा चौथ की थालियां, चूड़ियां और सजावट का सामान खरीदने के लिए बाजार पहुंचीं.

Advertisement

करवाचौथ को ध्यान में रखकर बाजार में विभिन्न प्रकार के छलनी और करवा चौथ किट लाए गए हैं. विशेष पूजा सामग्री और श्रृंगार सामग्री के साथ रेडीमेड गारमेंट्स, साड़‍ियां, ज्वैलरी तक की खरीदारी के लिए दुकानों पर भीड़ नजर आ रही है. सिल्क साड़ियों का डिमांड तेज हो गई है, इससे व्यापारी खुश हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Money Laundering Case में RJD के पूर्व विधायक Gulab Yadav और IAS Sanjeev Hans को ED ने किया गिरफ्तार
Topics mentioned in this article