Exclusive: छत्तीसगढ़ के डिप्टी CM टीएस सिंहदेव से खास बातचीत , कहा- भूपेश बघेल के चेहरे पर ही लड़ेंगे चुनाव

चुनाव से पहले कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने कथित तौर पर टीएस सिंहदेव की नाराजगी दूर करने के लिए उन्हें छत्तीसगढ़ का उप मुख्यमंत्री बनाया है. उन्हें इस पद को मिलने के बाद NDTV ने उनसे खास बातचीत की..

Advertisement
Read Time: 24 mins

चुनाव से पहले कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व (central leadership of congress) ने कथित तौर पर टीएस सिंहदेव (TS Singhdev) की नाराजगी दूर करने के लिए उन्हें छत्तीसगढ़ का उप मुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister of Chhattisgarh) बनाया है. राज्य के राजनीतिक हलकों में ये चर्चा है कि टीएस सिंहदेव मुख्यमंत्री न बनाये जाने से नाराज थे. इसके साथ ही सरगुजा इलाके में उनके प्रभाव को देखते हुए पार्टी ने उन्हें साधने की कोशिश की है. वर्तमान में सरगुजा इलाके में कांग्रेस का सभी 14 सीटों पर कब्जा है. बहरहाल इस सारी कवायद का नतीजा ये हुआ कि छत्तीसगढ़ को पहली बार डिप्टी CM मिल गया है. इस पद को मिलने के बाद NDTV ने उनसे खास बातचीत की.. 


सवाल- उप मुख्यमंत्री के तौर पर अगले 4 महीने में पार्टी की मजबूती के लिए क्या करेंगे ? 

जवाब- देखिए मुख्यमंत्री एक संवैधानिक पद है और उनके पास विशेष अधिकार होते हैं लेकिन डिप्टी सीएम के पास सीधे तौर से कोई जवाबदेही नहीं होती. उपमुख्यमंत्री का पद बस एक प्रोटोकॉल है.  मुझे बतौर कैबिनेट मंत्री जो जिम्मेदारी मिली है उसे अच्छे से निभाते रहना है. पूरी टीम को साथ में लेकर चलना है और सभी का विश्वास अर्जित करना है ताकि हम फिर से सरकार बना सकें. 

सवाल- ढाई-ढाई साल के फॉर्मूले पर सीएम नहीं बनाए जाने से आप नाराज बताए जाते थे ? क्या इसीलिए आपको डिप्टी CM बनाया गया? 

Advertisement

जवाब - नाराजगी वाली बात नहीं है. वैसा वातावरण बना हुआ था और मीडिया में लगातार बात आ रही थी साथ ही साथियों के बीच में भी एक कौतुहल रहता था कि कब होगा?  मैंने अब उप मुख्यमंत्री बनना स्वीकार कर लिया है. 
 

Advertisement

सवाल- क्या आपको कमजोर करने के लिए नंद कुमार साय को कांग्रेस में लाया गया था ? 

जवाब- नंद कुमार के पार्टी में आने से मुझे कोई आपत्ति नहीं. हालांकि इस पर कोई औपचारिक चर्चा नहीं हुई थी लेकिन मुझे कोई आपत्ति नहीं है. जब वे बीजेपी में थे तो सरगुजा आते थे मिलते थे उनकी छवि सौम्य इंटेलेक्चुअल की रही है. वे कंवर समाज से आते हैं. उनके आने से पार्टी को फायदा ही होगा. कई बार सामाजिक समीकरण साधने के लिए भी फैसले लिए जाते हैं. 
 

Advertisement

सवाल- बृहस्पति सिंह के आरोपों पर आपका क्या कहना है? 

जवाब- बृहस्पति सिंह के आरोप पर अप्रिय स्थिति बनी थी, ऐसा नहीं होना चाहिए था. ये पार्टी के अंदर की बात किसी भी स्थिति में इस पर समझौता नहीं करना चाहिए. 

Advertisement

सवाल- अगला चुनाव किसके चेहरे पर लड़ेंगे? 

जवाब- भूपेश बघेल मुख्यमंत्री हैं तो स्वाभविक रूप से वे ही लीड करेंगे, हम सामुहिक लीडरशिप पर लड़ेंगे. 


सवाल- क्या 2023 चुनाव में आप मुख्यमंत्री पद के दावेदार होंगे ?

जवाब- पिछले चुनाव में भी मैं दावेदार नहीं था. तब नतीजों के बाद 4 लोगों को दिल्ली बुलाया गया था जिसमें एक मैं भी था. मेरे अलावा महंत जी, ताम्रध्वज भाई और भूपेश भाई थे. अगली बार किसको बुलाया जाएगा ये अपने आप पता चल जाएगा. 

Topics mentioned in this article